क्या आप जानते हैं उच्च रक्तचाप से कैसे छुटकारा पाया जा सकता हैं?-Do you know how to get rid of high blood pressure?

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे की हम High Blood Pressure यानि Hypertension से कैसे छुटकारा पा सकते है? How to Get Rid Of High Blood Pressure?

क्या आप जानते हैं उच्च रक्तचाप से कैसे छुटकारा पाया जा सकता हैं-Do you know how to get rid of high blood pressure?

पढ़ें:- High Blood Pressure Symptoms and Causes/उच्च रक्तचाप के लक्षण और कारण

दोस्तों पिछले article में हमने High Blood Pressure क्या होता हैं? कैसे होता हैं तथा इसके signs and सिम्पटम्स के बारे में बात की थी ।

आज हम High Blood Pressure यानि Hypertension से कैसे छुटकारा पा सकते है? How to Get Rid Of High Blood Pressure? इसके बारे में बात करेंगे ।

THE SILENT KILLER– Do you know how to get rid of high blood pressure?

High Blood Pressure को SILENT KILLER भी कहा जाता हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग इससे ग्रसित होते हुए भी इससे अनजान होते हैं ।   लोग इसके लक्षणों को नहीं पहचान पाते जिसके कारण यह एक दिन बहुत भयंकर बीमारी का रूप धारण कर लेता हैं । आजकल की दिनचर्या को देखते हुए ज्यादातर मौतों का कारण आजकल Hypertension या High Blood Pressure ही होता हैं ।

High Blood Pressure (Hypertension) आजकल एक महामारी का रूप लेती जा रही हैं । हर पांच भारतीओं में से एक भारतीय इस बीमारी से ग्रसित पाया जाता हैं । आजकल की अव्यवस्थित जीवनशैली इसका एक मुख्य कारण हैं ।

Hypertension इंसान को अंदर ही अंदर खोखला कर देती हैं । जिसके कारण धीरे-धीरे वह मौत की तरफ बढ़ता जाता हैं । इसलिये इसके लक्षणों को सही ढंग से पहचानना जरूरी हैं ।

सिर में लगातार दर्द रहना, चक्कर आना, उलटी होना, घबराहट या बैचनी होना इसके कुछ सामान्य लक्षण हो सकते हैं ।

इसलिये समय रहते Hypertension के लक्षणों को पहचानकर कुछ भी गंभीर होने से पहले High Blood pressure से छुटकारा पाने के बारे में सोचना चाहिये ।

समय के साथ आपके रक्तचाप को सुरक्षित रूप से कम करने के तरीके हैं। आइए उनमें से कुछ पर यहां चर्चा करते हैं ।

आपका B.P High क्यों हैं ?Why is your B.P high?-Do you know how to get rid of high blood pressure?

कम समय के लिये Blood Pressure का High होना एक सामन्य बात हैं, परन्तु यदि आपका Heart लगातार ब्लड को ज्यादा Pressure से पंप करता हैं तो ये एक बीमारी का कारण हो सकता हैं । जिसको Hypertension कहते हैं ।

Hypertension के कई कारण हो सकते हैं जैसे खाने में ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करना, शरीर का वज़न बढ़ना, गुस्सा करना आदि ।

High Blood Pressure हमारे शरीर की वह चिकित्सीय स्थिति हैं । जिसमे हमारा Blood Pressure सामान्य से अधिक रहता हैं । 120 /80 mm Hg हमारा सामान्य Blood Pressure होता हैं ।

120 /80 mmHg  और  139 /89 mmHg के बीच के रक्तचाप को Pre-Hyeprtesnsion अवस्था कहा जाता हैं ।

140 /90 mmHg या इससे अधिक रक्तचाप को उचरक्तचाप या Hypertension कहा जाता हैं ।  

मेरा रक्तचाप खतरनाक रूप से उच्च है तो मैं क्या कर सकता हूँ? What can I do if my blood pressure is dangerously high?-Do you know how to get rid of high blood pressure?

Hypertension यानि High Blood Pressure को SILENT KILLER भी कहा जाता हैं । उचरक्तचाप के कुछ सामान्य लक्षण हो सकते हैं जैसे सिरदर्द, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, मतली और संतुलन की हानि आदि । ऐसे लक्षणों वाले रोगी को अपना रक्तचाप समय-समय पर check करते रहना चाहिये ।   ये लक्षण High Blood Pressure के भी हो सकते हैं ।

High Blood Pressure के स्थिति में रोगी को तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए । Hypertension की स्थिति एक आपातकालीन स्थिति होती हैं ।

Hypertension की स्थिति में जब तक कोई डॉक्टर या एम्बुलेंस आप तक नहीं पहुँच पाती जब तक आप कुछ सामान्य उपाय कर सकते हैं जैसे:-

अनुलोम-विलोम आसान करना -यह आसान करने से हमारा मस्तिष्क शांत होता हैं । जिससे हमें High blood pressure से राहत मिल सकती हैं ।

ठंडा पानी पीना-ठंडा पानी पिने से हमें urination में मदद मिलती हैं । पेशाब आने से भी हमें High Blood Pressure से राहत मिल सकती हैं ।

मैं अपने रक्तचाप को स्वाभाविक रूप से कैसे कम कर सकता हूँ?

सामान्य आबादी उचरक्तचाप के लक्षणों को पहचान नहीं पाती हैं । उन्हें पता भी नहीं होता हैं की उन्हें High Blood Pressure भी हैं । हालांकि कुछ लोगों को उनींदापन, सिरदर्द और धुंधली दृष्टि का अनुभव होता है फिर भी वे इसे नहीं पहचान पाते हैं ।

शरीर में Stroke उचरक्तचाप के कारण ही होते हैं । इसलिये हमें हमारे Blood Pressure की नियमित रूप से जाँच करनी चाहिये ।

उच्च रक्तचाप आपकी  रक्त वाहिकाओं को भारी  नुकसान पहुंचा सकता है । जिससे स्ट्रोक, दिल का दौरा और गुर्दे की विफलता हो सकती है।

याद रखें, समय के साथ आपके रक्तचाप को कम करने के कई तरीके हैं। यहां कुछ सरल उपाय बतायें गये हैं:-

व्यायाम(Exercise ):-व्यायाम आपके रक्तचाप को कम करने का सबसे प्रभावी तरीका है। हमें दिन में कम से कम 30 मिनट शारीरिक व्यायामकरना चाहिये । व्यायाम आपके रक्तचाप को नियंत्रण में आपकी बहुत मदद कर सकता हैं

Exercise हमारे शरीर में रक्तसंचार को सही रखती हैं ।

नमक कम खाना:- Hypertension वालों को कम सोडियम वाले आहार का सेवन करना चाहिये। बहुत अधिक सोडियम (या नमक salt )का सेवन करने  के कारण रक्तचाप बढ़ जाता है।

आपको हर रोज़ 2 ग्राम से कम सोडियम का सेवन करना चाहिये , लेकिन इसे 1.5 ग्राम से कम रखना और भी बेहतर माना जाता  है ।

शराब का कम सेवन करना :- शराब(alcohol) का अधिक सेवन करने वालों में Hypertension की समस्या अक्सर देखि जाती हैं । High Blood Pressure शराब का सेवन करने वालो के लिये बहुत ही खतरनाक होता हैं ।

Hypertension वालो को शराब का सेवन बहुत ही सोच समझकर करना चाहिये ।   प्रतिदिन 1 से 2 पेय से अधिक शराब का सेवन नहीं करना चाहिये । महिलाओं के लिए 1 पेय और पुरुषों के लिए 2  पेय से ज्यादा का सेवन आपके  रक्तचाप को बढ़ा सकता हैं ।

इसलिये उचरक्तचाप वालो को शराब का सेवन नहीं करना चाहिये ।

तनाव कम करना:- तनाव भी Hypertension का एक प्रमुख कारण हो सकता हैं । आजकल की अनियमित जीवनशैली के कारन तनाव हमारे जीवन का हिस्सा बनता जा रहा हैं ।

Hypertension वालों  को तनाव कम करने को प्राथमिकता देनी चाहिये । तनावपूर्ण स्थितियां आपके रक्तचाप को अस्थायी रूप से बढ़ने का कारण बन सकती हैं। लेकिन अगर आप लगातार तनाव में रहते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर हाई बना रह सकता है। तनाव को दूर करने में आपकी मदद करने के लिए हर दिन शांत करने वाली गतिविधियाँ खोजें।

रंग भरना, बाहर घूमना, आरामदेह संगीत सुनना और यहां तक कि गर्म पानी से नहाना भी आपको अपने तनाव के स्तर को कम रखने में मदद कर सकता है।

वज़न कम करना:- मोटापा(obesity) भी Hypertension का एक कारण हो सकता हैं । मोटापा हमारे शरीर में कई बिमारिओं को जन्म देता हैं ।

शरीर का वज़न बढ़ने के कारण पैदल चलते वक्त हमारे शरीर का Blood Pressure बढ़ने लगता हैं

इसलिये Hypertension वाले रोगिओं को अपने शारीरिक वज़न को कण्ट्रोल में रखना चाहिये ।

यद्यपि आप दवाओं के अधीन हो सकते हैं, फिर भी, आपको उच्च रक्तचाप(Hypertension)  को रोकने और उससे छुटकारा पाने के लिए अपनी जीवन शैली को संशोधित करना चाहिये ।

इसलिये ऊपर बतायें गए Natural उपायों को अपनाकर आप Hypertension यानि High Blood Pressure से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं ।

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं । 

धन्यवाद

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 10 times, 1 visit(s) today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
hi_INHindi