Eat Cucumber in Summer Stay Cool-Cool / गर्मिओं में खीरा खाइये Cool-Cool रहिये

Cucumber

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगे खीरा यानि Cucumber के बारे में । गर्मियां शुरू हो चुकी हैं धीरे-धीरे लू भी चलने लग जायेंगी जिनसे Heat Stroke होने का खतरा सबसे ज्यादा होता हैं।

CUCUMBER

Heat Stroke के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं। इसी पानी की कमी को दूर करने के लिये इस मौसम मै खीरे (Cucumber) का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता हैं, क्योंकि खीरे (Cucumber) में पानी की सबसे भरपूर मात्रा होती हैं। इसलिये हम जितना ज्यादा खीरे (Cucumber) का उपयोग करते हैं उतना ही हम गर्मियों में Cool-Cool रह सकते हैं।

Cucumber

READ ALSO:- अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी से भरपूर फल

खीरा (Cucumber) एक पौधे का फल है जो Cucurbitaceae परिवार का हिस्सा है। यह फल अपने उच्च पानी की मात्रा के साथ एक पौष्टिक आहार है। यह डिहाइड्रेशन (Dehydration) को दूर करने में मदद कर सकता है और इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों को भी शामिल करता है। खीरा (Cucumber) खाने से शरीर की त्वचा के स्वास्थ्य को भी बढ़ावा मिलता है।

खीरा (Cucumber), जिसे हम अक्सर सलाद के रूप में उपयोग करते हैं, वास्तव में एक फल है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। खीरे (Cucumber) में पोषक तत्व की मात्रा अधिक होती है और इसमें एंटीआक्सीडेंट (Antioxidant) भी प्रयाप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। इसके अलावा, खीरा (Cucumber)  में बहुत कम कैलोरी होती है, लेकिन इसमें पानी की मात्रा और सॉल्युबल फाइबर(Soluble Fiber) अधिक होते हैं, जिससे यह वजन कम (Weight Loss) करने के लिए भी उपयोगी होता है।

गर्मियों के मौसम में खीरे (Cucumber) का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है। खीरे (Cucumber) में पानी की लगभग 96% तक मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम करता है। इसके अलावा, खीरे (Cucumber) में विटामिन-सी (Vitamin-C), विटामिन के (Vitamin-K), कॉपर (Copper), मैग्नीशियम (Magnesium), पोटेशियम (Potassium), मैंगनीज (Manganese), और सिलिका (Silica) जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा (Skin) और बालों (Hairs) के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

छिलके सहित खाए गए कच्चे खीरे की एक खुराक (100gm) में निम्नलिखित गुण होते हैं:

15 कैलोरी.

0.1 ग्राम वसा.

3.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट।

0.5 ग्राम फाइबर।

1.7 ग्राम चीनी.

0.7 ग्राम प्रोटीन.

खीरे (Cucumber) भी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। जैसे :

16.4 माइक्रोग्राम विटामिन-K (14% दैनिक मूल्य)

147 मिलीग्राम पोटैशियम (Potassium) (3% दैनिक मूल्य)

2.8 मिलीग्राम विटामिन-C (3% दैनिक मूल्य)

16 मिलीग्राम कैल्शियम (Calcium) (1% दैनिक मूल्य)

चलिए, खीरे (Cucumber) के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं:-

  1. हाइड्रेशन बढ़ाता है (Increases Hydration)

हर दिन पानी-पीना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। इससे शरीर को बहुत सारे लाभ प्राप्त होते हैं जैसे :

पाचन ठीक रहना (Good Digestion)

जोड़ों के दर्द में राहत (Relief from Joint Pain)

गुर्दा कार्य (Kidney Function)

स्मृति और अनुभूति (Memory and Cognition.)

शरीर के तापमान को नियंत्रित करना (Controlling Body Temperature)

लेकिन अगर आपको अपने शरीर के लिए आवश्यक पानी पीने में कठिनाई हो रही है तो खीरे (Cucumber) की सहायता से आप शरीर में पानी की कमी को दूर कर सकते हैं । इनमें 96% से अधिक पानी होता है।

  1. पोषक तत्व (Nutrients):

खीरे (Cucumber) में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें विटामिन-C, विटामिन-K, मैग्नीशियम, पोटेशियम, सिलिका और मैंगनीज भी पाए जाते हैं I ये सभी पौषक तत्व शरीर के लिये बहुत लाभदायक होते हैं। पौषक तत्वों के कारण शरीर का Immune System मजबूत बनता हैं और हम कई प्रकार की बिमारिओं से बचे रहते हैं।

  1. वजन कम करने में मदद (Help in losing weight):

खीरा (Cucumber) कम कैलोरी वाला फल है, जिसमें पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है। यह वजन कम करने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। प्रत्येक एक कप यानि 104-ग्राम खीरे (Cucumber) में 16 कैलोरी होती है, जबकि पूरे 300-ग्राम खीरे (Cucumber) में केवल 45 कैलोरी होती है। इसका मतलब यह है कि आप वजन बढ़ाने वाली अतिरिक्त कैलोरी के बिना भी भरपूर मात्रा में खीरे (Cucumber) खा सकते हैं और गर्मीओं में Cool-Cool रह सकते हैं।

Cucumber

READ ALSO:- शाकाहारी प्रोटीन भोजन

  1. ब्लड शुगर को कम करने में मदद (Helps in Reducing Blood Sugar):

खीरे (Cucumber) में पानी की प्रचुर मात्रा और सॉल्युबल फाइबर होते हैं, जो ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कम करने में मदद कर सकते हैं। प्रारंभिक परीक्षणों से पता चलता है कि खीरा (Cucumber) न केवल रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को कम करने के लिए सबसे प्रभावी पदार्थो में से एक है, बल्कि रक्त शर्करा में गिरावट के दौरान होने वाले हाइपोग्लाइसीमिया (Hypoglycemia) के जोखिम को भी कम करता है। मधुमेह (Diabetes) से पीड़ित लोगों के लिए, रक्त शर्करा (Blood Sugar) के स्तर को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने के लिए खीरा (Cucumber) बहुत सहायक होता है।

  1. दिल के लिए फायदेमंद (Beneficial for heart):

खीरा (Cucumber) रक्तचाप (Blood Pressure) कम करके आपके हृदय को प्रभावित होने से बचाता हैं और खीरे (Cucumber) में मौजूद CuB एथेरोस्क्लेरोसिस से लड़कर आपके दिल की रक्षा भी करता है। खीरे (Cucumber) में  मौजूद फाइबर, कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने में मदद करता है। शोध  से यह भी पता चला है कि फाइबर हृदय रोग (Heart Disease) के खतरे को कम कर सकता है।

खीरे (Cucumber) में पोटेशियम (Potassium) होता है, जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

  1. पाचन को सुधारने में मदद (Help in Improving Digestion): –

खीरे (Cucumber) में मौजूद पानी स्वाभाविक रूप से पाचन में सहायता करता है – यह आपके शरीर को भोजन को तोड़ने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद करता है। खीरे (Cucumber) में प्रचुर मात्रा में फाइबर (Fiber) मौजूद होता हैं जिससे  कब्ज से राहत मिलती हैं।

खीरे (Cucumber) का जूस पाचन (Digestion) को सुधारने में मदद कर सकता है। जिससे अपच (Indigestion), खट्टी डकार आना (sour belching) , जी मिचलाना (Nausea) और उल्टी (Vomiting) जैसी समस्याएं ठीक होने लगती हैं।

  1. कैंसर से बचाता है (Prevents Cancer): –

खीरे (Cucumber) में उच्च मात्रा में कुकुर्बिटासिन-बी Cucurbitacin-B (CuB) होता है – एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पौधा यौगिक जो कैंसर कोशिकाओं (Cancer Cells) पर प्रभाव डालता है। शोध की हालिया समीक्षा से पुष्टि होती है कि CuB लीवर, स्तन, फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में उपयोगी हो सकता है। इससे पता चलता है कि CuB कैंसर के विकास को रोकने और संभवतः कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने में मदद कर सकता है।

खीरे (Cucumber) के छिलके भी कैंसर की रोकथाम में भी सहायक होते हैं। खीरे (Cucumber) के छिलके फाइबर का अच्छा स्रोत हैं, जो कब्ज को कम करने में मदद करता है और कोलन (Colon) कैंसर से बचाता है।

  1. हड्डियों को मजबूत बनाता है (Strengthens Bones):-

खीरे (Cucumber) में विटामिन-K प्रचुर मात्रा में पाया जाता है – जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है। Vitamin-K प्राप्त करने से हड्डी के फ्रैक्चर का खतरा कम हो जाता है और स्वस्थ हड्डी द्रव्यमान (Healthy bone mass) को बढ़ावा मिलता है। यदि आपकी हड्डियों में खनिज घनत्व कम है, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis) के खतरे को बढ़ा देता है।

खीरे (Cucumber) में Vitamin-K और Calcium का संयोजन हड्डियों को अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है। Vitamin-K आपके शरीर को Calcium को अवशोषित करने में मदद करता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने और बनाए रखने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।

FREQUENTLY ASKED QUESTIONS

Q. खीरा खाने का सबसे अच्छा समय क्या है?

Ans. खीरे को जहाँ तक हो सके अपने रात के खाने में शामिल करना आपके पोषक तत्वों का सेवन बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है। खीरा विटामिन और खनिज जैसे विटामिन के(Vitamin-K), विटामिन-सी (Vitamin-C), पोटेशियम (Potassium) और मैग्नीशियम (Magnesium) का अच्छा स्रोत हैं।

Q. खीरा खाना त्वचा के लिए कैसे लाभदायक है?

Ans. खीरे में पानी और antioxidants प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं जब खीरे को भोजन के साथ खाया जाता है, तो इसमें उपस्थित पानी त्वचा को एक प्राकृतिक युवा चमक प्रदान करता है और आपको स्वस्थ और सुडौल शरीर बनाए रखने में मदद करता  है। अपनी एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के कारण, अगर दैनिक आधार पर खीरे को खाया जाये या उपयोग किया जाए तो खीरा आपकी त्वचा को लंबे समय तक हाइड्रेटेड(hydrated), चमकदार(glowing) और कोमल (supple) बनाए रखता है।

Q. क्या खीरे खाने से पेट की चर्बी कम हो सकती है?

Ans. खीरा वजन घटाने और पेट की चर्बी को कम करने में सहायता कर सकता हैं। खीरे में कैलोरी कम और पानी की मात्रा अधिक होती है, जिसके कारण हमारे शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती हैं जिससे खीरा वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनता है।

Q. क्या मैं खीरे को छिलके सहित खा सकता हूँ?

Ans. पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाने के लिए खीरे को जहाँ तक संभव हो सके बिना छीले ही खाना चाहिए। खीरे को छीलने से फाइबर की मात्रा कम हो जाती है, साथ ही कुछ विटामिन और खनिज भी कम हो जाते हैं।

Q. खीरा खाने के बाद प्यास क्यों लगती है?

Ans. अधिकांश लोग अपने आहार में अधिक तरल पदार्थ शामिल करने के लिए खीरे का सेवन करते हैं, लेकिन इसका बहुत अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, यह खीरे की मूत्रवर्धक प्रकृति के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप आपके शरीर से तरल पदार्थ बाहर निकल सकता है, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन में बाधा आ सकती है और शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है।

धन्यवाद्

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझावों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं।

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

 

Visited 8 times, 1 visit(s) today
FacebookTwitterEmailWhatsAppTelegramPinterestShare

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

FacebookTwitterEmailWhatsAppTelegramPinterestShare
Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
hi_INHindi
Exit mobile version