5 Good Habits Can Change Your Life-5 अच्छी आदतें जो आपके जीवन को बदल सकती है

सुखी जीवन का मतलब है स्वस्थ शरीर और प्रफुल्लित मन, स्वस्थ शरीर और प्रफुल्लित मन दोनों ही हमारी आदतों पर निर्भर करते हैं। स्वस्थ शरीर और स्वस्थ मन यह दोनों तभी संभव है जब हम अपने जीवन में 5 Good  Habits को अपनाएं। 5 अच्छी आदतें (5 Good Habits) हमारे जीवन में सकारात्मकता को बढ़ावा देती हैं। हमारे जीवन की अधिकांश गतिविधियां हमारी आदतों पर ही निर्भर करती हैं, जैसी हम आदतें अपनाएंगे वैसा ही हमारा शरीर और मस्तिष्क grow करेगा वैसे ही हमारा जीवन बन जाएगा । अच्छी आदतें हमें स्वस्थ एवं खुशहाल बनाती हैं और हमारे जीवन को अच्छा बनाती हैं ।

मैं आज आपको यहां पर 5 Good Habits के बारे में बताना चाहूंगा, जिन्हें अपनाकर हम अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं और एक अच्छी जीवनशैली को बना सकते हैं। इन 5 Good Habits को अपनाने के लिए किसी खास प्रयास या मेहनत की आवश्यकता नहीं है । हम अपनी थोड़ी सी इच्छा शक्ति से ही इन  5 Good Habits को सरलता से अपना सकते हैं और अपने जीवन में एक सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं । अच्छी आदतों को अपनाकर हम कई बीमारियों से भी दूर रह सकते हैं कुछ दिनों के प्रयासों से यह 5 Good Habits आपके जीवन का हिस्सा बन जाएंगी

आइए इन 5 Good Habits को हम Detail में समझते हैं ।

5 Good Habits Can Change Your Life

खूब पानी पिए (Drink Plenty of Water):-

 

 5 Good Habits Can Change Your Life
5 Good Habits Can Change Your Life

 

पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक है । यह हमारे शरीर को हाइड्रेट रखता है जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती, हाइड्रेट रहना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है । पानी पीना हमारे शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है । पानी हमारे शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाता है, कुछ सबूत बताते हैं कि पानी का सेवन बढ़ाने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है जोकि हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल करने में हमारी मदद करता है । पानी का पर्याप्त मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर की कार्य क्षमता पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, हमारे शरीर की कार्य क्षमता बढ़ती है । पानी की पर्याप्त मात्रा का प्रभाव हमारे मस्तिष्क पर भी पड़ता है ।

शरीर में पानी की कम मात्रा (Dehydration) कभी-कभी सिरदर्द और माइग्रेन का कारण भी बनती है । पर्याप्त मात्रा में पानी पीना कब्ज की बीमारी से भी निजात दिला सकता है । पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पथरी की प्रॉब्लम में भी आराम मिलता है ।

Read More

  1. 7 हैरान करने वाली आदतें जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं

 

सुबह व्यायाम करना(Exercising in the Morning):-5 Good Habits Can Change Your Life

 

5 Good Habits Can Change Your Life
5 Good Habits Can Change Your Life

 

व्यायाम वह शारीरिक गतिविधि है जो शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है । व्यायाम कई अलग-अलग कारणों से किया जाता है जैसे मांसपेशियों को मजबूत करना, हृदय को मजबूत करना, वजन घटाना आदि । हर रोज सुबह उठकर व्यायाम करना भी हमारी 5 Good Habits में शामिल हो सकता है । हर सुबह व्यायाम करने से हम शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहते हैं । नियमित व्यायाम करने से हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) सुदृढ़ होती है और हमें अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलता है । सुबह व्यायाम करने से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से होता है और हमारे शरीर के हर अंग तक ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में पहुंच पाती है जिससे हमारे शरीर के सारे अंग ठीक से कार्य कर सकते हैं ।

सुबह के व्यायाम में तेज गति से चलना शामिल किया जा सकता है, क्योंकि तेज गति से चलना, दौड़ने की अपेक्षा ज्यादा फायदेमंद होता है । तेज गति से चलने से हमारे शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारू रूप से चलता रहता है, जिससे हमारा हृदय सामान्य रूप से कार्य करता रहता है और स्वस्थ रहता है । नियमित व्यायाम से हम हमारे हृदय को स्वस्थ रख सकते हैं । नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारा शरीर मजबूत और बलशाली बनता है, हमारा बॉडी स्ट्रक्चर आकर्षक बनता है ।

नियमित व्यायाम करने से हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत होती है । नियमित व्यायाम करने से हम हमारे शरीर के वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं । नियमित व्यायाम करने से हम कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं जैसे हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड शुगर आदि कई बीमारियां सिर्फ हमारे 15 या 20 मिनट के व्यायाम से हमसे दूर रह सकती हैं । नियमित व्यायाम हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी सुधारता है, और तनाव को कम करने में मदद करता है ।  दंड-बैठक, कुश्ती, क्रिकेट, टेबल टेनिस, हॉकी आदि सभी प्रकार के खेल भी व्यायाम के ही रूप होते हैं ।

पर्याप्त नींद लेना (Getting Enough Sleep):-5 Good Habits Can Change Your Life

 

5 Good Habits Can Change Your Life
5 Good Habits Can Change Your Life

 

हमें पर्याप्त नींद को भी हमारी 5 Good Habits में शामिल करना चाहिए । पर्याप्त नींद लेना भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक है । पर्याप्त नींद लेना भी हमारी सेहत के लिए Good Habits में शुमार होता है । एक व्यस्क मनुष्य के लिए 7 से 8 घंटे की नींद लेना आवश्यक होता है । पर्याप्त नींद लेने से हमारे मस्तिष्क का पूरा विकास होता है, और हम तनाव रहित रहते हैं । रात की अच्छी नींद हमारे मूड को ठीक रखती है । हमारे तनाव को कम करती है, यादाश्त बढ़ाती है, और नई चीजों को सीखने में हमारी मदद करती है । हमारी नींद को सुचारू रखने के लिए हमें सुबह जल्दी उठना चाहिए और जल्दी ही सोना चाहिए ।

रात की अच्छी नींद हमें कई बीमारियों से बचाती है जैसे अनिद्रा (Insomnia), हाई बीपी(High Blood Pressure), घबराहट (Nervousness), बेचैनी (Restlessness) आदि कई ऐसी मानसिक बीमारियां हैं जो हमें अच्छी नींद या पर्याप्त नींद न आने के कारण होती है । जिससे हमें मानसिक तनाव झेलना पड़ता है और मानसिक तनाव के कारण हम अपने जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं कर पाते, हम हमेशा तनावग्रस्त रहते हैं जिससे हमारा कोई भी काम अच्छी प्रकार से पूरा नहीं हो पाता और इसी कारण हम किसी भी चीज में पूरा मन लगाकर काम नहीं कर पाते। इसीलिए हमें हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए 7 से 8 घंटे की Sound Sleep अवश्य लेनी चाहिए ।

पौष्टिक खाना खाए (Eat Nutritious Food):-5 Good Habits Can Change Your Life

 

5 Good Habits Can Change Your Life
5 Good Habits Can Change Your Life

 

हमें अच्छे खाने को भी हमारी 5 Good Habits  में शामिल करना चाहिए क्योंकि अच्छे और पौष्टिक खाने से ही एक स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क का निर्माण होता है । अच्छे और पौष्टिक खाने से हमारे शरीर के सारे अंग सुचारू रूप से कार्य कर पाते हैं और हमारे शरीर से कई बीमारियां दूर रहती है । अच्छा और पौष्टिक खाना हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता है जिसे हम सारा दिन सकारात्मक रहते हैं । हमें हमारे भोजन में पौष्टिक चीजों को प्रयोग करना चाहिए

हमारे भोजन में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, वसा, तेल, विटामिन और खनिज तथा सभी प्रकार के पोषक तत्व होने चाहिए । मांसपेशियों को ताकतवर बनाने के लिए प्रोटीन ऊर्जा या शक्ति प्रदान करने के लिए कार्बोहाइड्रेट्स, हड्डियों को मजबूत करने के लिए खनिज लवण और शारीरिक विकास के लिए विटामिन होने चाहिए । पौष्टिक खाना खाने से पूरा शरीर मजबूत बनता है पौष्टिक खाना खाने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान होती है ।

आजकल पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव में आने के कारण हमारा खानपान बदल गया है ।  आजकल हम पौष्टिक भोजन की बजाय पिज्जा, बर्गर आदि पाश्चात्य चीजों को ज्यादा खाना पसंद करते हैं । इसी कारण हमारे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां घर कर लेती हैं जैसे मोटापा, शुगर, हाई बीपी आदि

सुबह जल्दी उठे (woke up early in the morning):-5 Good Habits Can Change Your Life

 

5 Good Habits Can Change Your Life
5 Good Habits Can Change Your Life

 

सुबह जल्दी उठना भी हमारी 5 Good Habits में शामिल होना चाहिए  ।  हमें रात को जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना चाहिए, क्योंकि सुबह जल्दी उठने से हम अपने आप को तरोताजा महसूस करते हैं तथा सुबह जल्दी उठने से हमारे आत्मविश्वास में भी वृद्धि होती है जिससे हम अपने हर काम को बड़ी ही सफलतापूर्वक पूरा कर सकते हैं ।  सुबह जल्दी उठकर हमें सुबह की पहली किरणों को देखना चाहिए क्योंकि सुबह 7:00 से 10:00 बजे के बीच सूर्य की किरणें हमारी आंखों के लिए बहुत ही लाभदायक होती है इन्हें देखने से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ती है ।

हमारा पारंपरिक ज्ञान यहां तक की विज्ञान भी हमें सुबह सूर्य की पहली किरण को देखने की सलाह देता है, यह scientifically proved है कि सुबह की पहली किरण या सुबह की धूप हमारे शरीर और हमारी आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है ।  सुबह 7:00 से 10:00 बजे के बीच की धूप हमारे शरीर के लिए भी बहुत ही लाभदायक होती है क्योंकि इस धूप से हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी(vitamin D) मिलता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है ।  सुबह जल्दी उठने से न केवल हमें अपने दिन के लिए अतिरिक्त समय मिलता है बल्कि हम ज्यादा fresh और active महसूस करते हैं ।  सुबह जल्दी उठने से हमारा मस्तिष्क तरोताजा रहता है जिससे हम अपने हर कार्य को पूरी लगन से कर पाते हैं ।  सुबह जल्दी उठकर किया गया व्यायाम हमें सारा दिन स्फूर्ति दायक रखता है

THANKS AS ALWAYS FOR READING THIS ARTICLE

धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझावों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं।

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

2 thoughts on “5 Good Habits Can Change Your Life-5 अच्छी आदतें जो आपके जीवन को बदल सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com