Seven habits which can affect your health-7 हैरान करने वाली आदतें जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं

Seven Habits Which Can Affect Your Health

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे 7 habits which can affect your health के बारे में यह एक बहुत ही important विषय हैं

इस उच्च स्तरीय जीवन शैली में, हम कभी-कभी अपनी आदतों को नोटिस करना भूल जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। हम अपनी आदतों को 21 दिनों में बदल सकते हैं, लेकिन इसके लिए हमें सबसे पहले उन seven habits आश्चर्यजनक आदतों के बारे में जानना होगा, जो लंबी अवधि में हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं(can affect our life)

इस लेख में, हमने कुछ आश्चर्यजनक आदतों का उल्लेख किया है जिन पर आप विचार नहीं कर सकते हैं जो एक अस्वास्थ्यकर जीवन शैली के लाल झंडे की तरह हैं।

Seven habits which can affect your health

1.भोजन लंघन (Skipping Meals)-Seven habits which can affect your health

Seven habits which can affect your health
Seven habits which can affect your health

यह भी पढ़ें:- अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी से भरपूर फल
 

भोजन को छोड़ना भी Seven habits which can affect your health अपने सहयोगियों के साथ चॉकलेट साझा करने से आपको कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन भोजन को छोड़ना आपको उसी तरह से फायदा नहीं दे सकता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी (American Journal of Epidemiology) की रिपोर्ट के अनुसार जो लोग सुबह के नाश्ते से चूक जाते हैं, वे उन लोगों की तुलना में मोटे होते हैं, जो भूख को दबाने और blood sugar के स्तर को कम करने के लिए कई छोटे भोजन लेते हैं। आप अपने छोटे भोजन में स्वस्थ रेशेदार स्नैक्स (Fibrous snacks) और खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं बजाय उन्हें लंघन के।

2.सारा दिन बैठा रहना(Sitting Whole Day)-Seven habits which can affect your health

Seven habits which can affect your health
Seven habits which can affect your health

यह भी पढ़ें:- गर्दन दर्द(Gardan Dard): लक्षण और कारण

 

Disclaimer: पूरे दिन एक जगह पर बैठे रहने से हर दिन कुछ मिनट आपके जीवन में कम हो सकते हैं। अपनी कॉर्पोरेट नौकरियां छोड़ना और सड़कों पर भटकना उचित नहीं है। आप अपने कार्यालय में काम करते समय मामूली ब्रेक लेकर इस गैर-वांछनीय आदतों से आसानी से बच सकते हैं और अपने परिसर के बाहर 5-10 मिनट चल सकते हैं। आप unhealthy lifestyle से बचने के लिए कुछ व्यायाम भी शुरू कर सकते हैं या रात के खाने के बाद टहलने जा सकते हैं।

3.चाय-कॉफी के साथ दिन की शुरुआत (Day start with Tea-Coffee)-Seven habits which can affect your health

Seven habits which can affect your health
Seven habits which can affect your health

हममें से कई लोग गहरी नींद के बाद अपनी आँखें खोलने के तुरंत बाद अपने बिस्तर पर चाय पीना पसंद करते हैं। निस्संदेह, चाय हमारे  metabolism को बढ़ावा दे सकती है, लेकिन एक दिन की शुरुआत चाय के साथ करना आपके लिए समस्याजनक हो सकता है। यह आश्चर्यजनक आदतों में से एक है जिसे हम शायद ही कभी नोटिस कर सकते हैं लेकिन चाय के कप को दो गिलास हल्के गर्म पानी से बदलने की आवश्यकता है। दो गिलास हल्के गर्म पानी पीने की आदत डालने की कोशिश करें और उसके बाद चाय पिए जो आपके जो आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

4.देर तक सोना (Sleep Late)-Seven habits which can affect your health

देर तक सोना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है हमें सूरज के उगने से पहले ही सो कर उठ जाना चाहिए, देर तक सोना हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालता है सुबह देर तक सोने से हमारे दिमाग पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है हमारी यादाश्त कम होने लगती है ज्‍यादा देर तक सोने से दिमाग में dopamine and serotonin का लेवल कम हो जाता है। सुबह देर तक सोने से हम सारा दिन आलस्य से भरे रहते हैं और हमारा किसी काम में मन नहीं लगता और हम तनाव में रहते है इसीलिए हमारे स्वस्थ मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए हमें जल्दी सोना और सुबह जल्दी उठना चाहिए

5.पर्याप्त पानी नहीं पीना (Not Drinking Enough Water)-Seven habits which can affect your health

seven habits which can affect your health
Seven habits which can affect your health

हमारे शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी है, इसलिए यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि पीने के पानी से हमारे शरीर को बहुत लाभ होता है। hydrated रहने से आपकी याददाश्त तेज, आपका मूड स्थिर और ऊर्जावान(Energetic) रहने में मदद मिलती है। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा को कोमल रहने में मदद मिलती है, गर्म होने पर आपका शरीर ठंडा हो जाता है, आपकी मांसपेशियां और जोड़ बेहतर काम करते हैं और पानी आपके गुर्दे द्वारा आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को साफ करने में मदद करता है।

तो आइए बात करते हैं आपको कितना पानी पीना चाहिए?

The U.S. National Academies of Sciences, Engineering, and Medicine के अनुसार पुरुषों के लिए एक दिन में लगभग 15.5 कप (3.7 लीटर) पर्याप्त दैनिक तरल पदार्थ और महिलाओं के लिए एक दिन में लगभग 11.5 कप (2.7 लीटर) पर्याप्त दैनिक तरल पदार्थ

कि क्या आप पर्याप्त रूप से हाइड्रेटेड हैं? यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है अपने मूत्र के रंग की निगरानी करें : यदि यह हल्का पीला (नींबू पानी का रंग) है, तो इसका मतलब है कि आप पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थ पी रहे हैं।

  1. पर्याप्त व्यायाम नहीं करना (Not Enough Exercise)-Seven habits which can affect your health

seven habits which can affect your health
Seven habits which can affect your health

शारीरिक गतिविधि(Physical activity) के बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं। नियमित व्यायाम आपको बहुत अच्छा महसूस कराता है। नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको अपना वजन कम करने और अपनी ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलती है। नियमित रूप से व्यायाम करना भी आपको लंबे समय तक जीने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, व्यायाम आपके दिल को स्वस्थ रखता है; कुछ प्रकार की पुरानी बीमारी के जोखिम को कम करता है, जैसे स्तन कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर के कुछ आक्रामक रूप; व्यायाम आपके मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाता है, आपको तेज रखता है; और रक्त शर्करा (Blood Sugar level) के नियंत्रण में मदद करता है।

वयस्कों को कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता (moderate intensity) वाली शारीरिक गतिविधि (Physical Activity) का लक्ष्य रखना चाहिए, जैसे तेज चलना, प्रत्येक सप्ताह, 2 या अधिक दिन मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधि या 75 मिनट की जोरदार गतिविधि (जैसे, दौड़ना)

  1. पर्याप्त नींद नहीं लेना (Not Getting Enough Sleep)-Seven habits which can affect your health

पर्याप्त नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है रात भर पर्याप्त नींद लेने के बाद जब हम अगली सुबह उठते हैं तो हम एक स्फूर्ति दायक ऊर्जा से भरे होते हैं

National Sleep Foundation के अनुसार स्वस्थ वयस्कों को प्रति रात 7 से 9 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। शिशुओं, छोटे बच्चों और किशोरों को अपनी वृद्धि और विकास को सक्षम करने के लिए और भी अधिक नींद की आवश्यकता होती है। 65 साल से अधिक लोगों को प्रति रात 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है।

2018 के एक अध्ययन के अनुसार, अगर शरीर को 7 या 8 घंटे की नींद ना मिले तो उसकी कार्य शीलता पर असर पड़ता है, शरीर की कार्य क्षमता कम हो जाती है

ऐसा माना जाता है प्रकाश, विशेष रूप से टीवी, टैबलेट और स्मार्टफोन जैसी चीजों से, उन हार्मोनों (Hormones) को प्रभावित कर सकते हैं जो हमें सोने में मदद करते हैं। इसलिए बिस्तर पर जाने के एक या दो घंटे घंटे पहले से इन चीजों का उपयोग न करें, खासकर यदि नींद की समस्या हो।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com