ACNE KYA HAIN? /मुँहासे क्या हैं?

ACNE KITNE PRAKAR KE HOTE HAIN?

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे ACNE यानि मुंहासे के बारे में ACNE KYA HAIN ? और ये KAISE HOTE HAIN?

सबसे पहले तो हमें यह जानना होगा की ACNE KYA HOTE HAIN?

आइए जानते हैं की ACNE kya hote hain?

Acne यानि मुहासे त्वचा की एक साधारण बीमारी हैं। मुहासे होने का प्रमुख कारण हमारी त्वचा के रोम छिद्रो का बंद होना होता हैं। त्वचा के बालों के रोम तेल, मैल और मृत कोशिकाओं से भरकर बंद हो जाते हैं।

इसलिये बंद रोम छिद्र ही Pimples, Blackheads या Whiteheads का कारण बनते हैं। मुँहासे किसी को भी और किसी भी उम्र में हो सकते हैं। इसलिये, इसके बारे मैं ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं होती हैं।

ज्यादातर पिंपल्स चेहरे, गर्दन, पीठ, छाती और कंधों पर बनते हैं। मुँहासे किसी को भी हो सकते हैं, लेकिन किशोरों और युवा वयस्कों में Pimples का होना आम बात है। यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन यह त्वचा पर निशान छोड़ सकता है।

Blackheads और Whiteheads ज्यादातर नाक के पास ही होते हैं। नाक के आसपास अच्छी तरह से सफाई न होने के कारण वहां पर तेल और गंदगी जमा होती रहती हैं जो Blackheads का कारण बनती हैं।

यह कोई नहीं जानता कि वास्तव में मुँहासे होने का मुख्य  क्या कारण हो सकता है। शरीर के हार्मोन में परिवर्तन होना भी Acne का एक कारण हो सकता हैं, जैसे कि किशोरावस्था और गर्भावस्था के दौरान होने वाले हॉर्मोन्स परिवर्तन भी एक प्रमुख कारण हो सकते हैं।

मुँहासे  होने के कारणों के बारे में कई मिथक हमारे समाज में प्रचलित  हैं। जैसे चॉकलेट और चिकने खाद्य पदार्थों का सेवन करना भी Acne का कारण हो सकता हैं,  लेकिन इस बात के बहुत कम प्रमाण मिले हैं कि ज्यादातर लोगों में खाद्य पदार्थों का मुँहासे पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है।

मुँहासे(Acne) कई  प्रकार के होते हैं:- Muhaso ke Prakar

Blackheads.

whiteheads.

Papules.

Pustules.

Nodules.

Cysts.

ये भी पढ़ेः-Ayurvedic Remedies For High Blood Pressure- उच्च रक्तचाप के लिए आयुर्वेदिक उपचार

BLACKHEADS :-

 ये एक छोटे प्रकार के काले रंग के धब्बे होते हैं, जो हमारी त्वचा के रोम छिद्रों के बंद होने के कारण बनते हैं। इन्ही काले धब्बो को Blackheads कहा जाता हैं, कयोंकि इनकी सतह काली दिखाई देती हैं। Blackheads आमतौर पर चेहरे पर या नाक के आसपास दिखाई देते हैं परन्तु ये पीठ या छाती पर भी हो सकते हैं।

ब्लैकहेड्स तब बनते हैं जब त्वचा में रोम छिद्र मृत त्वचा और अतिरिक्त तेल के कारण बंद हो जाते हैं। यही मृत त्वचा और अतिरिक्त तेल रोम की जड़ में जमा हो जाते हैं, और एक  गांठ बना देते हैं। यही गांठ कुछ समय के बाद हवा के संपर्क में आने से काली दिखाई देती है, जिससे (Blackhead) ब्लैकहैड बनता है।

WHITEHEADS:-

 व्हाइटहेड्स तब बनते हैं जब मृत त्वचा कोशिकाएं, सीबम (तेल), और गंदगी आपके रोम छिद्रों को बंद कर देती हैं।

ब्लैकहेड्स की अपेक्षा ये जल्दी ठीक हो सकते हैं। Whiteheads में भी गंदगी की गांठ बन जाती हैं जिन्हें बाहर धकेला जा सकता है और whiteheads ठीक हो सकते हैं। व्हाइटहेड्स रोमछिद्रों में बंद होते हैं।

व्हाइटहेड्स के कारण को समझने से आपको भविष्य में त्वचा पर होने वाले धब्बो को रोकने में मदद मिल सकती है। बंद रोमछिद्र वाइटहेड्स का मुख्य कारण होते हैं। आपके पोर्स(Pores) कई कारणों से ब्लॉक हो सकते हैं।

   अवरुद्ध छिद्रों का एक कारण हार्मोनल परिवर्तन भी हो सकता है, जो मुँहासे होने के लिए  सामान्य कारण  हैं। जीवन  में हार्मोनल परिवर्तन  सीबम, या तेल की मात्रा को बढ़ा सकते हैं, जो आपके रोम छिद्रों का उत्पादन करते हैं। बढ़े हुए तेल के कारण रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और व्हाइटहेड्स को बढ़ावा देते हैं।

PAPULES :-

यह (Papules) कोई गंभीर बीमारी नहीं हैं, इसमें हमारी त्वचा कहीं कहीं से उभरी हुई दिखाई देती हैं जो लगभग 1 cm से भी कम होती हैं।

इसकी(Papules) की कोई सीमा नहीं होती हैं। यह किसी भी आकार का हो सकता हैं। यह विभिन्न आकारों और रंगो में दिखाई दे सकता हैं। Papules को अक्सर त्वचा के घाव भी कहा जाता हैं। यह अनिवार्य रूप से आपकी त्वचा के रूप और रंग में परिवर्तन करता हैं।

कभी-कभी, कई पपल्स(Papules) एक साथ मिलकर एक दाने का निर्माण करते हैं।

ज्यादातर मामलों में, पपल्स गंभीर नहीं होते हैं। पप्यूले के कारण के आधार पर, जैसे कि मस्सा, इसे घरेलू उपचार से दूर किया जा सकता है।

हालांकि, यदि नई दवा शुरू करने के तुरंत बाद पपल्स दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें।

 PUSTULES:-

 फुंसी त्वचा का एक उभरा हुआ भाग होता है, जो मवाद से भरा होता है। यह मूल रूप से त्वचा पर एक बड़ा दाना होता है। एक्ने(ACNE)  जैसी सामान्य बीमारी से लेकर कभी-कभी घातक चेचक(SMALLPOX) जैसी कई स्थितियों के कारण पस्ट्यूल (Pustules) हो सकते हैं।

Pustules  तब दिखाई देते हैं, जब आप किसी प्रकार के संक्रमण से ग्रसित होते है। और आपका शरीर इससे लड़ने की कोशिश कर रहा होता है। इसके परिणामस्वरूप संक्रमित द्रव निकलता हैं जिसे मवाद कहा जाता हैं।

जब आपकी त्वचा के नीचे या रोमछिद्रों में मवाद जमा हो जाता है, तो यह फुंसी का कारण बन सकता है।

NODULES:- 

हमारी त्वचा के निचे किसी Tissue के असाधारण रूप से बढ़ने को Nodules कहा जाता हैं। Nodules ठीक हमारी त्वचा के निचे बन सकते हैं।

आम भाषा में त्वचा के निचे किसी भी प्रकार की गांठ को Nodule कहा जा सकता हैं।

Nodules त्वचा मे बहुत गहराई या सतह पर भी हो सकते हैं। Nodules आकार में कम से कम 1cm मोटे हो सकते हैं। Nodules अक्सर दिखाई देने वाले होते हैं, और यह त्वचा में एक सख्त गांठ जैसा महसूस होता हैं।

Nodules त्वचा के अलावा शरीर के और अंगो पर  कहीं भी हो सकते हैं जैसे :-

थाइरोइड पर Nodule- कुछ भी निगलने को प्रभावित कर सकता हैं।

अगर Nodule पेट में हो जाये तो पेट की परेशानिओं को बढ़ा सकता हैं।

और अगर Nodule आपके वोकल कॉर्ड पर हो जाये तो यह आपकी आवाज को प्रभावित या आवाज बदल सकता हैं।  

CYSTS:- 

Cyst हमारी त्वचा के निचे एक उभरा हुआ भाग होता हैं जो मवाद और मृत त्वचा से भरा हुआ होता हैं। Cysts हमारे शरीर में त्वचा और इसके अलावा कहीं पर भी हो सकता हैं।

Cysts कई प्रकार के होते हैं ज्यादातर cysts गैर कैंसरयुक्त ही होते हैं।

Cyst किस प्रकार का हैं तथा किस जगह पर हैं यह बहुत महत्वपूर्ण होता हैं। अगर Cyst में दर्द हैं या ये कोई परेशानी पैदा कर रहा हैं या Cyst में सूजन हैं तथा ये संक्रमित हैं तो हमे जल्द से जल्द इलाज की जरूरत  होती हैं।

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

धन्यवाद

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “ACNE KYA HAIN? /मुँहासे क्या हैं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com