Best sleeping position for lower back pain- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है

best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain

best sleeping position for lower back pain- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है
SLEEP POSTURE

नमस्कार दोस्तों! क्या आप हर रोज 8 से 9 घंटे की नींद लेते हैं? एक अच्छी और गहरी नींद आपकी सेहत (best sleeping position for lower back pain)के लिए काफी महत्वपूर्ण है। हम कितना सोते हैं? हम किस तरीके से सोते हैं यानि आपका Sleep Posture क्या हैं? रोज 8 से 9 घंटे की नींद लेने के बाद भी सुबह उठने पर आपको कहीं न कहीं दर्द रहता है? नींद में सांस की तकलीफ होती है? क्या आपको खर्राटेआते हैं? सीने में जलन होती है?

आज हम बात करेंगे हमारे सोने के तरीकों के बारे में। सोने की मुद्रा को Sleep Posture कहा जाता हैं। यह topic बहुत ही Intresting टॉपिक हैं। Sleep Posture हमारे जीवन पर बहुत प्रभाव डालता हैं। अगर हमारा Sleep Posture सही होगा तो हमें नींद भी अच्छी आएगी । अच्छी नींद आने से हम तरोताजा महसूस करते हैं। अच्छी नींद आने से हम कई प्रकार की बिमारिओं(best sleeping position for lower back pain) से भी बचते हैं। अच्छी नींद प्राप्त करके हम अपनी skin को भी healthy रख सकते हैं। गलत Sleep Posture से हमे कई प्रकार की तकलीफ़े भी हो सकती हैं।

गलत तरीके से सोना भी आपकी कई परेशानियों की वजह हो सकता है। क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि आपको पेट के बल सोना पसंद है? या पीठ के बल या आपको कैसे सोना चाहिए? अच्छी और गहरी नींद का हमारे स्वास्थ्य और दिमाग पर व्यापक असर पड़ता है। अच्छी और गहरी नींद(Sound Sleep) से हम सारा दिन तरोताजा रहते हैं। हमारा दिमाग तनाव रहित रहता है। अच्छी नींद से हम शारीरिक(best sleeping position for lower back pain) और मानसिक दोनों रूप से पूर्ण स्वस्थ रहते हैं। अच्छी और गहरी नींद हमारी दिनचर्या और हमारे जीवन जीने के तरीके पर पूर्ण रूप से निर्भर करती है। परंतु सबसे महत्वपूर्ण हमारे सोने का तरीका होता है।

सोने के कई तरीके हैं जिनके अपने फायदे और नुकसान हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सोते वक्त कमर और शरीर के बाकी अंक अंग सही पोजीशन में नहीं होते तो हमारे शरीर को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। जिसे हम Sleep posture कहते हैं। आइए हम कुछ सोने के तरीकों के बारे में विचार करते हैं:-

पीठ के बल सोना (Sleeping on the Back):- best sleeping position for lower back pain

best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है

READ:- योग से करें डायबिटीज का इलाज- Cure Diabetes Through Yoga

 आमतौर पर पीठ के बल सोना हर मायने में बेहतर और आरामदायक माना जाता है।

यह एक अच्छा sleep posture माना जाता हैं । यह सेहत और हमारी त्वचा (skin) के लिए भी अच्छा होता है। पीठ के बल सोना कमर को आधार देता है।  जिसके कारण कमर दर्द नहीं होता और अगर होता भी है तो उसमें काफी हद तक राहत मिलती है। पीठ के बल सोते वक्त (best sleeping position for lower back pain)हमारे शरीर के Curve को गद्दे से सपोर्ट मिलता है। जिससे हमारी कमर गर्दन, कंधे तथा रीड की हड्डी(best sleeping position for lower back pain) सीधी (Straight) रहती है। जिसे हमारी शरीर को बहुत आराम मिलता है और इस आराम मिलने के कारण हम अच्छी नींद ले पाते हैं।

ऐसा माना जाता है कि पेट के बल सोने से हमारे चेहरे पर झुरिया जल्दी नहीं पड़ती हैं। हम ज्यादा समय तक जवान दिख सकते हैं। इसके साथ ही सोने का ये तरीका अम्ल प्रतिवाह(Acid Reflux) घटाने में भी कारगर है। क्योंकि गुरुत्वाकर्षण(Gravity) के कारण फूड और एसिड खाने की नली तक नहीं पहुँच पाता हैं।

बाईं करवट लेकर सोना (Sleeping on the Left side):- best sleeping position for lower back pain

best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है

READ:- INDIAN HOME REMEDIES FOR GOOD SLEEP-अच्छी नींद के लिए भारतीय घरेलू उपचार

 हममें से ज्यादातर लोग करवट लेकर सोना पसंद करते हैं। यह भी एक अच्छा sleep posture माना जाता हैं । बाईं करवट सोना आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इससे आपके दिल पर अधिक दबाव नहीं पड़ता, और वह बेहतर तरीके से कार्य कर पाता (best sleeping position for lower back pain)है। जिसे आपका दिल बहुत मजबूत होता है और आप अधिक समय तक स्वस्थ रह पाते हैं।  दिल के ठीक काम करने से शरीर के विभिन्न अंगों और दिमाग तक रक्त के साथ ऑक्सीजन का प्रवाह ठीक तरीके से होता है।

शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं और अच्छी तरह से कार्य करते हैं।  बाईं करवट सोने से शरीर में रक्त के साथ ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है और नींद भी अच्छी आती है। इस तरह से सोने से उठने पर आपको थकान महसूस नहीं होगी और पेट संबंधी समस्याएं भी हल हो जाएंगी। इस तरह से सोने पर भोजन अच्छी तरह से पचता है, और पाचन तंत्र पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता। बाईं ओर सोने से आपको कब्ज Constipation से राहत मिल सकती है। इससे गुरूत्वाकर्षण के कारण भोजन छोटी आंत से बड़ी आंत में बहुत आराम से पहुंच जाता है। इस sleep posture में सोने से सुबह पेट साफ होने में आसानी होती है।

दाईं ओर करवट लेकर सोना (Sleeping on the Right side):- best sleeping position for lower back pain

best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है

READ:- रात में अच्छी नींद का आनंद कैसे लें-How to Enjoy A Sound Sleep at Night

यह sleep posture हमारे शारीरिक सवास्थय के लिये सही नहीं माना जाता हैं । दाईं ओर करवट लेने से दिल पर दबाव पड़ता है, जो हेल्थ के लिए सही नहीं है। दाईं ओर करवट लेकर सोने से हमारा दिल अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता है। इसी कारण हमारे शरीर के हर अंग तक पूरी तरह खून और ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती हैं। इसलिए दाई तरफ करवट लेकर सोना (best sleeping position for lower back pain)हमारे स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। शरीर के हर अंग तक पूरी तरह ऑक्सीजन नहीं पहुंचने के कारण हमें अच्छी नींद भी नहीं आ पाती है।

पेट के बल सोना (Sleeping on the stomach):-best sleeping position for lower back pain

best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain
best sleeping position for lower back pain- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है

READ:- DO YOU KNOW? BEST DIET PLAN FOR DIABETES- क्या आपको पता है? मधुमेह के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार योजना

पेट के बल सोने पर हमारी पाचन प्रक्रिया धीमी हो जाती है। जिससे खाना लंबे समय तक हमारे पेट में ही रहता है। इससे कब्‍ज और सीने में जलन की समस्या पैदा हो सकती है। हालाँकि हमारे पेट के बल सोने से खर्राटे कम हो सकते है। पेट के बल सोने से स्लीप एपनिया (Sleep apnea) भी कम हो सकता है।  यह आपकी पीठ और गर्दन (best sleeping position for lower back pain)के लिए भी ठीक नहीं है। जिससे आपका पूरा दिन नींद और बेचैनी की वजह से खराब हो सकता है। पेट के बल सोने से अक्सर सिर में दर्द की समस्या रहती है। पेट के बल सोने पर गर्दन मुड़ी रहती (best sleeping position for lower back pain)है जिस वजह से गर्दन में दर्द की शिकायत के साथ-साथ सिर में दर्द की शिकायत भी रहती है। सही तरह से दिमाग को रक्त संचार ना होने से सिर में दर्द बना रहता है।

नींद की स्थिति और स्वास्थ्य लाभ से संबंध- best sleeping position for lower back pain

स्पाइन स्वास्थ्य (Spine Health) :

नींद हमारे स्वास्थ्य और विकास के लिए आवश्यक है, और सही स्थिति में सोने से हमारे स्पाइन (कमर) को भी बहुत  फायदा होता है। सही स्थिति में सोने से स्पाइन को आराम मिलता है और यह सही आकार में रहती है। इससे दर्द की संभावना कम होती है जो गलत स्थिति में सोते समय हो सकती हैं।

स्पाइन को सीधा रखने और सही स्थिति में सोने से शरीर के पोस्चर में सुधार होता है। यह आपकी बैठने, खड़े होने और चलने की तकनीकों को भी प्रभावित कर सकता है।

पीठ के बल सोने  (best sleeping position for lower back pain)से आपके स्पाइन की  मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और वे मजबूत और तंदुरुस्त रहते हैं। यह उन्हें अधिक काम करने की क्षमता प्रदान कर सकता है।

सही स्थिति में सोने से शरीर में खून का संचार भी अच्छा होता है। यह स्पाइन के चारों ओर के क्षेत्रों में खून का प्रवाह बढ़ा देता है, जिससे उनका विकास भी सही तरीके से हो सकता है।

डायबिटीज़ का प्रबंधन (Diabetes Management):-   SLEEP POSTURE

मधुमेह या डायबिटीज़ आजकल एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या बन गई है और CONTROL में रखना बहुत आवश्यक है। विशेष रूप से, उच्च रक्त शर्करा स्तर वाले लोगों के लिए सही नींद की स्थिति का पालन करना अत्यधिक महत्वपूर्ण हो सकता है।

पीठ पर सोने से मधुमेह के रोगी की शरीर में रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित रह सकता है।

पीठ के बल सोने (best sleeping position for lower back pain)या सही नींद की स्थिति में सोने से आपके शरीर में रक्त शर्करा का स्तर (BLOOD SUGAR LEVEL) नियंत्रित रह सकता है। इससे उच्च रक्त शर्करा स्तर की संभावना कम होती है और मधुमेह को CONTROL में रखा जा सकता है।

नींद की सही स्थिति में सोने से हार्मोन स्तर (HORMONE LEVELS)  का संतुलन बना रहता है, जिससे इन्सुलिन (INSULIN)  का प्रभाव भी बेहतर होता है। यह उच्च रक्त शर्करा स्तर की समस्या से बचा सकता है।

पीठ के बल सोने या सही सोने की स्थिति में सोने से आपके वजन का प्रबंधन भी बेहतर हो सकता (best sleeping position for lower back pain)है। यह आपके शरीर को मोटापे से बचाने में सहायक हो सकता है, जो मधुमेह के रोगियों के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है।

रोजाना की नियमित नींद का पालन करना मधुमेह प्रबंधन में महत्वपूर्ण है। नियमित नींद से शरीर के हार्मोन स्तर संतुलित रहते हैं और यह रक्त शर्करा स्तर को भी नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

हृदय स्वास्थ्य (CARDIOVASCULAR HEALTH):- SLEEP POSTURE

हमारे हृदय की स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है और उसकी देखभाल हमारे जीवनशैली पर भी निर्भर करती है। आपके नींद की स्थिति और सोने का पोस्चर भी आपके हृदय स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं।

सही स्थिति में सोने से हृदय को सही संचार मिलता है और यह हृदय से संबंधित समस्याओं की संभावना को कम कर सकता है।

सही नींद की स्थिति में सोने से हमारे हृदय को आराम मिलता है । यह हृदय के लिए एक सकारात्मक प्रभाव डालता है जो उसकी कार्यक्षमता को बढ़ा सकता है।

सही सोने की स्थिति में सोने से हमारे ब्लड प्रेशर का स्तर भी नियंत्रित रहता है। यह उच्च ब्लड प्रेशर की समस्या को कम करने में मदद कर सकता है और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।

सही सोने की स्थिति में सोने से हमारे हृदय संबंधित बीमारियों की संभावना भी कम होती है।

सही सोने की स्थिति का पालन करना हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। यह हमारे हृदय की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और विभिन्न हृदय संबंधित बीमारियों की संभावना को कम कर सकता है।

श्वासनली स्वास्थ्य (Tracheal Health):- best sleeping position for lower back pain

हमारे श्वासनली या वायुमार्ग का स्वास्थ्य हमारे सामान्य स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण है। सही नींद की स्थिति और सोने की पोस्चर भी श्वासनली स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं।

सही नींद की स्थिति में सोने से हमारे श्वासनली को आराम मिलता है और वह सही ढंग से काम करती है। यह उनकी स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और संक्रमण जैसी समस्याओं से बचाव कर सकता है।

गलत पोस्चर में सोने से श्वासनली को दबाव पड़ सकता है और यह उसके स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है। ऐसा करने से स्वासनली की स्वास्थ्य में कमी हो सकती है और श्वासनली के संक्रमण जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सही सोने की पोस्चर बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारी श्वासनली को सही रखता है। सही पोस्चर में सोने से श्वासनली को आराम मिलता है और वह स्वस्थ रहती है।

निष्कर्षण:

नींद की सही स्थिति का पालन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। सही स्थिति में सोने से हमारे शरीर के अंगों को आराम मिलता है और यह हमें नींद से अधिक लाभ प्रदान कर सकता है। सही स्थिति का चयन करते समय आपको अपने शरीर की आवश्यकताओं को ध्यान में रखना चाहिए और यदि आपको किसी प्रकार की समस्या होती है, तो चिकित्सक से सलाह लेना उचित रहेगा। यदि हम सही स्थिति में सोने की आदत को अपनाते हैं, तो हम एक स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

FREQUENTLY ASKED QUESTIONS:-

  1. प्रश्न: सही सोने की पोस्चर क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: सही सोने की पोस्चर का पालन करना हमारी पीठ, गर्दन और श्वासनली को सही रखता है। यह बैक पेन, गर्दन दर्द और श्वासनली की समस्याओं से बचने में मदद करता है और नींद की गहराई को भी बढ़ावा देता है।

  1. प्रश्न: सही सोने की पोस्चर क्या होनी चाहिए?

उत्तर: सही सोने की पोस्चर में, आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए और सिर, गर्दन, और पैरों को आपके शरीर के साथ एक सतह पर रखना चाहिए। आपकी रीढ़ की हड्डी की सही स्थिति में रहनी चाहिए।

  1. प्रश्न: क्या गर्दन का सही पोस्चर सोने में महत्वपूर्ण है?

उत्तर: जी हां, गर्दन का  सही पोस्चर सोने में अत्यधिक महत्वपूर्ण है। गलत पोस्चर में सोने से गर्दन दर्द हो सकता हैं।

  1. प्रश्न: क्या पेट के बल सोने से नुकसान हो सकता है?

उत्तर: हां, पेट के बल सोने से गैस की समस्या या अपच हो सकती है और यह नींद की गहराई को भी प्रभावित कर सकता है। सही सोने की पोस्चर में सोने से यह समस्याएं कम हो सकती हैं।

  1. प्रश्न: क्या सही सोने की पोस्चर का अभ्यास करने से नींद बेहतर हो सकती है?

उत्तर: जी हां, सही सोने की पोस्चर का अभ्यास करने से नींद बेहतर हो सकती है। सही पोस्चर में सोने से नींद की गहराई बढ़ सकती है और नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

ऊपर सभी प्रकार के Sleep Posture के बारे में आपको विस्तार से बताया है। सोने का तरीका हमारी दिनचर्या पर बहुत असर डालता है। ऊपर सभी तरीकों से होने वाले फायदे या नुकसान के बारे में आपको विस्तार पूर्वक बताने की कोशिश की है। अब यह आपको सोचना है कि आप कैसे सोते हैं? या आपको कैसे सोना चाहिए?

 धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझावों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। आगे आने वाले ARTICLES की सूचना पाने के लिये हमे अभी SUBSCRIBE करें और Share करें।

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “Best sleeping position for lower back pain- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com