IMMUNITY BOOSTERS KYA HOTE HAIN?

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगें IMMUNITY BOOSTERS के बारे  में ।

Table of Contents

जैसा की हमने पिछले आर्टीकल में IMMUNITY के बारे में जाना की IMMUNITY क्या होती हैं? और कितने प्रकार की होती हैं?

आज के, ARTICLE में हम जानेंगे, की हमारे स्वस्थ जीवन के लिये हमारी IMMUNITY का STRONG होना बहुत ही जरूरी होता हैं।

IMMUNITY BOOSTERS KYA HOTE HAIN?
IMMUNITY BOOSTERS

और पढ़े:- IMMUNITY क्या हैं ?Immunity kya hain?

IMMUNITY BOOSTERS

सर्दी और फ्लू के मौसम में प्रतिरक्षा बूस्टर पर बहुत ध्यान दिया जाता है।  प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) शरीर रक्षा के कवच के रूप में कार्य करती है। यह हानिकारक कीटाणुओं और रोगों से शरीर की रक्षा करती है। यह विशेष कोशिकाओं और ऊतकों से बना एक कवच है-ज्यादातर सफेद रक्त कोशिकाएं और लिम्फ नोड्स-जो हमेशा खतरे के लिए सतर्क रहते हैं, और  संक्रमण से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली के ये घटक हमें बीमारी से सुरक्षित रखते हुए इम्युनिटी बूस्टर की मदद से, और भी मजबूत सैनिक और शरीर के रक्षक बन जाते हैं।

हम बीमार क्यों पड़ते हैं?-IMMUNITY BOOSTERS KYA HOTE HAIN?

इसका मुख्य कारण हमारी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है। लगातार तनाव, नींद की कमी और असंतुलित खाने-पीने की आदतें कुछ ऐसी चीजें हैं, जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती हैं। चाहे वह जीवन की बुरी आदतें हो या व्यस्त जीवन की सामान्य चुनौतियों की वज़ह से बहुत से लोग बहुत अधिक तनाव का अनुभव करते हैं, जिससे वे  पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं । गलत खाने पीने की वज़ह से व्यक्ति फिर वे संक्रमण के शिकार हो जाते हैं, क्योंकि इन गलत आदतों की वज़ह से उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो चुकी होती हैं।

हमारा शरीर एक मशीन के रूप में कार्य करता हैं । जैसा सभी जानते हैं हर प्रकार की मशीन को ठीक रखने के लिये सही रख रखाव की जरूरत होती हैं । ठीक इसी प्रकार से हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिये हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत होना बहुत ही जरूरी होता हैं ।:- IMMUNITY BOOSTERS 

हमारे शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने पर शरीर आसानी से किसी भी वायरस की चपेट में आसानी से आ सकता हैं । जैसे हमारे शरीर को प्रयाप्त ऊर्जा के लिये पौषिटक खाद्य पदार्थो की आवश्यकता होती हैं उसी प्रकार हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिये कुछ विशेष प्रकार के पौष्टिक खाद्य पदार्थो की जरूरत होती हैं  जिन्हे हम IMMUNITY BOOSTERS कहते हैं ।  इम्यून बूस्टर्स को immunostimulants भी कहते हैं ये वे पदार्थ (दवाएं और पोषक तत्व) होते हैं जो इसके किसी भी घटक की सक्रियता या गतिविधि को बढ़ाकर हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करते हैं ।

बार बार बीमार पड़ना या बार बार जुकाम खांसी होना ये एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण हो सकता हैं । कमज़ोर immune system के कारण व्यक्ति  को कोई भी इन्फेक्शन आसानी से अपनी चपेट में ले सकता हैं ।

जिन लोगो की Immunity कमजोर होती हैं, उन्हें कोई भी बीमारी होने का खतरा अन्य लोगो की अपेक्षा अधिक होता हैं ।

हमारे शरीर में एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली होती हैं, जिसे बढ़ावा देने की जरूरत  होती है ।  आहार, व्यायाम, सही मात्रा में नींद और प्राकृतिक सप्लीमेंट्स का बुद्धिमानी से उपयोग करने पर हम हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं और कई प्रकार की बिमारिओं से बच सकते हैं

स्वाभाविक और प्राकर्तिक रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से हमारा शरीर दवाईयों का सहारा लिये बिना भी कई प्रकार के viruses से लड़ सकता हैं ।

प्राकृतिक प्रतिरक्षा बूस्टर (immunity Booster) हमारे शरीर की immunity को बढाकर हमें खतरनाक फ्लू वायरस  तथा कैंसर से भी बचा सकते हैं।

मैं इस आर्टिकल में आपको कुछ Immunity Boosters के बारे में संक्षिप्त और सटीक जानकारी देना चाहता हूँ , तो चलिए शुरू करते हैं।

Corona महामारी के इस दौर में लोग अलग-अलग प्रकार से अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में लगे हैं । इस महामारी ने हमें सीखा दिया हैं की हमारा शरीर ही हमारा सच्चा साथी होता हैं।

हमारे शरीर का अंदरूनी रूप से strong होना बहुत जरूरी होता हैं। हमारे शरीर को अंदरूनी रूप से strong होने के लिये हमें मानसिक और शारीरिक रूप से भी strong होना चाहिये। लोग आजकल अपनी immunity को बढ़ाने के लिये कई तरह के immunity boosters का इस्तेमाल करते हैं। Market में available कुछ immunity बूस्टर्स तो chamical से बने होते हैं जो हमारे शरीर को फ़ायदा कम नुकसान ज्यादा करते हैं। chemical से बने immunity बूस्टर्स हमारे शरीर के कई अंगो पर बुरा प्रभाव भी डालते हैं।

नियामत exercise करना भी हमारी इम्युनिटी के लिये बहुत जरूरी हैं क्योंकि (Exercise good for Immunity) exercise करने से हमारी Immunity मजबूत होती हैं और इम्युनिटी के साथ-साथ हमारा शरीर भी strong बनता हैं

ग्लूटेथिओन(Glutathione):-IMMUNITY BOOSTERS 

ग्लूटाथियोन हमारे शरीर का एक सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है। यह प्रतिरक्षा कोशिकाओं, विशेष रूप से बी-कोशिकाओं और टी-कोशिकाओं के जीवनकाल को बढ़ाने का काम करता है। इसका मतलब है, यह हमारे शरीर के  एंटीबॉडी उत्पादन को बढ़ाता हैं और एंटीबाडी कोशिकाओं को सक्रिय करता हैं । यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली की गतिविधि को बढ़ाता है और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है।

ग्लूटाथियोन को अक्सर “मास्टर एंटीऑक्सिडेंट” कहा जाता है, ग्लूटाथियोन विटामिन सी और विटामिन ई, साथ ही अल्फा लिपोइक एसिड और CoQ10 जैसे अन्य एंटीऑक्सिडेंट को बढ़ावा देने में सहायता करता है।

ग्लूटाथियोन आपके माइटोकॉन्ड्रिया की रक्षा करता हैं  आपकी कोशिकाओं के पावर हाउस को माइटोकॉन्ड्रिया कहा जाता हैं और glutathione इस पॉवर हाउस की रक्षा करता है।

आपकी प्रत्येक कोशिका में माइटोकॉन्ड्रिया होता है, जो ग्लूकोज, अमीनो एसिड और वसा को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे ग्लूटाथियोन के स्तर में स्वाभाविक रूप से कमी आती जाती है। जब हमारे शरीर में ग्लूटाथियोन की कमी होती हैं तो , हमें स्ट्रोक और अल्जाइमर रोग के साथ-साथ हृदय रोग सहित गंभीर चिकित्सा समस्याओं का खतरा हो सकता है।

ग्लूटाथियोन का 500 मिलीग्राम / दिन खाली पेट लें सकते हैं

CoQ10:- IMMUNITY BOOSTERS 

Ubiquinol CoQ10 दूसरा सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है। जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और शारीरिक प्रदर्शन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। प्रतिरक्षा प्रणाली के ऊतक और कोशिकाों को अत्यधिक ऊर्जा की जरूरत होती हैं और CoQ10 हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली के ऊतकों को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है ।

200 मिलीग्राम / दिन लें।

CoQ10 के कुछ खाद्य स्रोत: –

सब्जियां:- पालक, फूलगोभी और ब्रोकली।

फल:- संतरा और स्ट्रॉबेरी।

फलियां:- सोयाबीन, दाल और मूंगफली।

नट और बीज:- तिल और पिस्ता।

विटामिन ई और सी(vit. E & vit. C ):-IMMUNITY BOOSTERS 

IMMUNITY BOOSTERS KYA HOTE HAIN?

विटामिन E & विटामिन C दोनों बहुत जरूरी antioxidants हैं, ये दोनों हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं । Vitamin E & Vitamin C ये दोनों विटामिन्स,  बी-कोशिकाओं और टी-कोशिकाओं को सक्रिय करने के लिए ग्लूटाथियोन के साथ मिलकर काम करते हैं , और हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाते हैं।

Vitamin E- 400 IU/दिन लें।

IMMUNITY BOOSTERS KYA HOTE HAIN?

Vitamin C- 2000 mg/दिन लें।

विटामिन ई मुख्यतया पौधों पर आधारित तेलों, नट्स, बीजों, फलों और सब्जियों में पाया जाता है।

सूरजमुखी और सोयाबीन तेल।

सरसों का तेल ।

बादाम और मूंगफली।

चुकंदर और पालक।

विटामिन सी के कुछ अच्छे स्रोत

खट्टे फल, जैसे संतरे और संतरे का रस।

काली मिर्च।

स्ट्रॉबेरीज।

ब्रोकोली।

ब्रसल स्प्राउट।

आलू।

आंवला

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं । 

धन्यवाद

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “IMMUNITY BOOSTERS KYA HOTE HAIN?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com