क्या आप जानते हैं Immunity Boosting Herbs के बारे में ?-kya aap jante hain immunity boosting herbs ke bare main?

Immunity Boosing Herbs

Immunity Boosting Herbs

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगे Immunity Boosting Herbs के बारे में

Immunity Boosing Herbs

और पढ़े:- IMMUNITY BOOSTERS KYA HOTE HAIN?

हमारे शरीर को बिमारिओं से बचाने में हमारी Immunity का बहुत बड़ा योगदान होता हैं । हमारे शरीर का immune system हमारे शरीर को बहुत बड़ी बिमारिओं से भी बचाता हैं । जैसे कैंसर, शुगर ।

बार-बार बीमार होना, जुकाम तथा खांसी होना भी हमारी immunity के कमज़ोर होने के लक्षण हो सकते हैं । हमारे शरीर का immune system हमें अनेकों बिमारिओं से बचाता हैं  ।

हमारा immune system हमारे शरीर और बिमारिओं के बीच में barrier का काम करता हैं । जितना हमारा immune system मजबूत होगा उतना ही हम बिमारिओं से दूर रह सकते हैं ।

आज के समय में हमारे आस पास अनेकों प्रकार की बीमारियां पैदा हो रही हैं और इन बिमारिओं से बचने के लिये हमारे immune system का मजबूत होना बहुत ही जरूरी होता हैं ।

आजकल corona महामारी का खतरा हमारे ऊपर मंडरा रहा हैं जिससे सुरक्षित रखने के लिये हमारे शरीर के immune system का strong होना जरूरी हैं । Corona से बचने के लिये भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचना चाहिये ।

हमारी जीवनशैली भी हमारे immune system के लिये  बहुत महत्वपूर्ण होती हैं । सही खाने-पीने की आदतें भी हमारे immune system को strong बनाती हैं ।

अगर आप भी NATURAL तरीके से अपनी IMMUNITY को मजबूत करना चाहते हैं और एक स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं ।  हम आपको कुछ ऐसे IMMUNITY BOOSTING HERBS(जड़ी-बूटी) के बारे में बताएँगे जो हमारे आसपास बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं इन जड़ी बूटीओ के प्रयोग से आप अपनी IMMUNITY को स्ट्रांग बना सकते हैं और निरोगी रह सकते हैं ।

हल्दी (Turmeric ):– Immunity Boosting Herbs

हल्दी हमारी रसोई में पाया जाने वाला एक प्रमुख तत्व हैं । हल्दी में बहुत सारे औषधीय गुण पाये जाते हैं । हल्दी को एक बहुत ही शक्तिसाली Antibiotic भी माना जाता हैं।

Immunity Boosting Herbs
Immunity Boosting Herbs

और पढ़े:- IMMUNITY क्या हैं ?Immunity kya hain?

हल्दी में करक्यूमिन (curcumin) नामक एक तत्व पाया जाता है, जिसके कारण यह हमारे शरीर को अधिकांश शक्तिशाली स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। करक्यूमिन (curcumin) में एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti -inflammatory) गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा (immunity)  को बढ़ावा देने में मदद करता हैं

पुराने समय से, हल्दी वाला दूध हमारे घरेलू  नुख्शे के रूप में उपयोग में लाया जाता हैं जिससे सर्दी-खांसी तथा जुकाम में आराम मिलता हैं ।

वर्षो से,हल्दी उन सभी लोगों के लिए एक लोकप्रिय सामग्री बन गई है जो स्वस्थ जीवन  जीना चाहते हैं । यह खाना पकाने की प्रक्रिया में मदद करती है और खाने को भरपूर पोषण भी देती है ।

फ्लू या सर्दी से निपटने के लिए हल्दी को गर्म दूध या गर्म पानी में मिलाकर पीया जाता है । यह हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को बढ़ाने में मदद करती है और सर्दी-खांसी, जुक़ाम और छाती में किसी भी प्रकार के जमाव को खत्म करती है।

चूर्ण के रूप में जहां हल्दी के अपने फायदे हैं, वहीं हल्दी की कच्ची जड़ें भी काफी लाभदायक होती हैं। PLOS  ONE  (पब्लिक लाइब्रेरी ऑफ साइंस) जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, हल्दी में पाए जाने वाले एक तत्व करक्यूमिन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। हल्दी, जो एंटीवायरल, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल है, प्रीबायोटिक भी है जो हमारे आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है।

काली मिर्च (Black Pepper ):- Immunity Boosting Herbs

.काली मिर्च हमारी रसोई में पाया जाने वाला एक प्रमुख घटक हैं । काली मिर्च में जीवाणुरोधी (Antibacterial) और Anti-inflammatory दोनों प्रकार के गुण पाये जाते हैं,  जो संक्रमण को हमारे शरीर से दूर रखता है।

Immunity Boosting Herbs
Immunity Boosting Herbs

यह काली मिर्च हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं । आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि काली मिर्च विटामिन सी (Vitamin-C) से भरपूर होती है और इस प्रकार हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में अद्भुत काम करती है । काली मिर्च अपने anti-inflammatory गुणों के लिए जानी जाती है । यह आंतों की गैस को कम करने में मदद भी करती है । काली मिर्च हमारे शरीर के पसीने को नियंत्रित करने में मदद करती है क्योंकि इसका सेवन करने पर यह शरीर को गर्म करती है । जिससे आपके शरीर से विषाक्त     पदार्थ(Toxins) निकल जाते हैं। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में एक एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट के रूप में कार्य करती है ।

यह (काली मिर्च) निम्नलिखित विटामिन और खनिजों का भी  प्रमुख स्रोत है:-

विटामिन सी, K, ई & विटामिन ए

थायमिन (B1)

राइबोफ्लेविन (B2)

पैंटोथेनिक एसिड (B5)

विटामिन बी6.

अदरक(Ginger):- Immunity Boosting Herbs

यह (अदरक) हमारी रसोई में काम आने वाला एक महत्वपूर्ण घटक हैं । अदरक हमारे खाने को स्वाद तो बनाती ही हैं, साथ ही पौष्टिक भी बनाती हैं ।

Immunity Boosting Herbs
Immunity Boosting Herbs

इसको(अदरक) को ताजा, सूखा, पाउडर ,तेल या जूस के रूप में भी  इस्तेमाल किया जा सकता है । यह व्यंजनों में एक बहुत ही सामान्य सामग्री है । इसे कभी-कभी सौंदर्य प्रसाधनों में भी प्रयोग में लाया जाता है । अदरक को पारंपरिक और वैकल्पिक चिकित्सा के विभिन्न रूपों में उपयोग में लाया जाता है। इसका उपयोग पाचन में सहायता करने, मतली को कम करने और फ्लू और सामान्य सर्दी से लड़ने में मदद करने के लिए किया जाता है । अदरक वाला गर्म दूध जुखाम-खाँसी के लिए एक बहुत ही कारगर उपाय हैं ।

अदरक में Gingerol नाम का एक खास प्रकार का तत्व पाया जाता हैं, जो अदरक की अनूठी सुगंध और स्वाद के लिये जिम्मेदार होता है। अदरक में जिंजरोल मुख्य बायोएक्टिव कंपाउंड है, जो अदरक के अधिकांश औषधीय गुणों के लिए जिम्मेदार है ।

शोध के अनुसार, जिंजरोल में शक्तिशाली anti-inflammatory और एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं । उदाहरण के लिए, यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जो शरीर में अधिक मात्रा में free radicals के होने का परिणाम है ।

आंवला (Indian Gooseberry):- Immunity Boosting Herbs

Immunity Boosting Herbs
Immunity Boosting Herbs

आंवले में antioxidants और micronutrients प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं । आंवला एक Immunity Boosting Hearbs हैं। आंवले में उपलब्ध micronutrients हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती प्रदान करते हैं । आंवला शरीर के लिए डिटॉक्सिफाइंग (Detoxifying) एजेंट के रूप में कार्य करता है और शरीर से सारे free radicals को बाहर निकाल देता हैं । आंवला आपके दिल, आंखों की रोशनी, बाल,और मधुमेह की स्थिति में सुधार करता है ।

आंवले का चूर्ण वजन घटाने में भी बहुत सहायता करता हैं ।   आंवला से हमें प्रयाप्त मात्रा में फाइबर मिलता हैं जिससे हमारा पेट आसानी से साफ हो जाता हैं और वज़न घटाने में मदद मिलती हैं ।

यह (आंवला )विटामिन सी (Vitamin-c) से भरपूर एक  प्राकृतिक स्रोत है । Vitamin C  हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करता है । नियमित रूप से विटामिन सी का सेवन हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं । Vitamin C प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके सर्दी, खांसी और जुक़ाम से निज़ात दिलाता हैं ।  

यह हमारे शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाये रखता है । यह धमनियों और नसों में वसा को जमने नहीं देता है । आंवला हमारे शरीर में रक्त सँचार को सुचारु करता हैं ।

अपने anti -inflammatory गुणों के लिए भी जाना जाता हैं, जिसके कारण आंवला हे फीवर, गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस और जोड़ों का दर्द में बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं ।

आँवला हमारे पाचन तंत्र में भी सुधार करता हैं । पाचन में सुधार के कारण आँवला शरीर के Glucose level को नियंत्रित करता हैं ।

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं । 

धन्यवाद

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है । यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

2 thoughts on “क्या आप जानते हैं Immunity Boosting Herbs के बारे में ?-kya aap jante hain immunity boosting herbs ke bare main?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com