Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face / गर्मियों में अपनायें कुछ टिप्स और पायें खिला और एक्ने रहित चेहरा-

नमस्कार दोस्तों !आज हम बात करेंगे Summer tips for Glowing and Acne-free face के बारे में ।

गर्मियों में चेहरे का झुलसना एक आम बात हैं जिसके कारण स्किन एलर्जी(skin allergy), जलन, इंफ्लेमेशन(Inflamation), ड्राइनेस(Dryness) आदि की समस्‍या पैदा हो जाती हैं ।  गर्मियों की तेज धुप और गरम हवाएँ हमारी त्वचा पर बहुत बूरा प्रभाव डालती हैं।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face
Summer tips for Glowing and Acne-free face

यह भी पढ़ें:-क्या आप जानते हैं Immunity Boosting Herbs के बारे में ?-kya aap jante hain immunity boosting herbs ke bare main?

Summer tips for Glowing and Acne-free face

गर्मी (Summer) के मौसम में चिलचिलाती धूप, पॉल्यूशन(Pollution) और धूल-मिट्टी स्किन के Natural glow और नमी को सोख लेती है। जिससे स्किन(Skin) रूखी-रूखी और बेजान दिखाई देने लगती है। ऐसे में हमें गर्मी के मौसम में अपनी स्किन की बहुत अधिक चिंता रहती हैं। और बहुत अधिक देखभाल करनी पड़ती हैं।

हमारी ख़राब स्किन का हमारे आत्मविश्वास पर बहुत बूरा असर पड़ता हैं।

गर्मियों में गर्म हवाओं के कारण हमारी त्वचा पर फोड़े-फूंसी और मुंहासे की समस्या होने लगती हैं।  लेकिन अगर आप कुछ Summer tips for Glowing and Acne-free face को फॉलो करें तो आप गर्मी को बिना किसी problem और  स्‍ट्रेस (Stress) के एन्जॉय कर सकते हैं।

यहां हम आपको बताएँगे  कि आप गर्मी के मौसम में किन बातों का ध्यान में रखकर अपनी स्किन को सेहतमन्द, ग्‍लोइंग (Glowing) और प्रॉब्‍लम फ्री रख सकते हैं।

इन Summer tips for Glowing and Acne-free face और Skin Care tips की मदद से आपकी स्किन गर्मियों  में भी खिली-खिली नजर आएगी।

अपनी त्वचा को धूप से बचाएं(Protect your skin from the sun)

सूरज की रोशनी में उपस्थित अल्ट्रावायलेट (Ultraviolet) किरण आपकी त्वचा की सबसे बड़ी दुश्मन मानी जाती है। अगर आपकी त्वचा ज्यादा देर तक धूप में रहती है, तो आपकी त्वचा जल्दी बूढ़ी होने लगेगी। जिससे त्वचा कैंसर होने का  डर भी रहता हैं। इसलिए बाहर जाते समय जहाँ तक संभव हो सके मास्क, बड़ी टोपी या हाथों में कुछ पहनकर या ढककर अपनी त्वचा को धूप से बचाएं। संभव हो तो दोपहर 12  बजे से दोपहर 4  बजे तक बाहर न निकलें।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face

बाहर जाने से 15 से 30 मिनट पहले सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen) लगाएं जिसका SPF कम से कम 30 तो हो (SPF-30) । हो सके तो जितनी बार घर से बाहर खुली धूप में जायें सनस्क्रीन लगा कर ही जाये । क़रीब  एक चौथाई से एक तिहाई चम्मच सनस्क्रीन अपने चेहरे पर लगाएं। यदि आप समुद्र तट पर जाते हैं या बाहर कोई खेल खेलते हैं, तो आपको त्वचा को ढकने के लिए 20 से 30 ग्राम सनस्क्रीन लोशन (Sunscreen lotion) की आवश्यकता होगी।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face
Summer tips for Glowing and Acne-free face

         ध्यान रहे सनस्क्रीन लोशन SPF-50 या इससे ऊपर वाला ही हो और जो आपकी त्वचा के लिये हानिकारक ना हो

अपनी त्वचा को साफ करें(Cleanse Your Skin)- Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face

गर्मियों में उच्च तापमान के कारण हमारे शरीर में पसीना ज्यादा आता हैं।  ज्यादा मात्रा में पसीना आने के कारण बाहर की धूल मिट्टी हमारे शरीर पर चिपक जाती हैं जिसके कारण हमारे शरीर के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं । इससे आपका चेहरा गंदा हो जाता है ।

त्वचा पर गंदगी का जमा होना फोड़े फूंसी तथा मुहांसो का कारण बन सकता हैं। इन सब परेशानिओ से बचने के लिए हमें अपनी त्वचा को बार बार साफ़ करते रहना चाहिये ।

त्वचा को साफ रखने के लिए आपको दिन में कम से कम दो से तीन बार अपना चेहरा धोना चाहिए। हालांकि, आपको बार-बार अपना चेहरा नहीं धोना चाहिए क्योंकि इससे आपकी त्वचा में रूखापन आ सकता है।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face
Summer tips for Glowing and Acne-free face

यह भी पढ़ें:- IMMUNITY क्या हैं ?Immunity kya hain?

त्वचा को साफ़ करने के लिए आपको मध्यम पीएच(PH) वाले साबुन रहित फेशियल क्लींजर(Facial Cleanser) का उपयोग करना चाहिए । त्वचा देखभाल उत्पादों यानि cosmetics को खरीदने से पहले आपको अपने त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें लेना चाहिये । ऐसा करने से आप अनपेक्षित sideffects से बच सकते हैं।

अपनी त्वचा को हाइड्रेट करें (Hydrate Your Skin)

गर्मियों में अपने शरीर और अपनी त्वचा को बचाने के लिये हमें भरपूर पानी पीना चाहिये। गर्मियों के मौसम में हमें सामान्य से ज्यादा पानी पीना चाहिये। भरपूर पानी पीने से हमारी त्वचा पूर्ण रूप से Hydrate रहती हैं जिससे हमारी त्वचा पर गर्म हवाओं का असर कम पड़ता हैं।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face

 पानी न सिर्फ आपकी त्वचा के लिए बल्कि हमारे शरीर के अन्य अंगों के लिए भी बहुत जरूरी है, खासकर गर्म मौसम में। प्रति दिन लगभग दो या तीन लीटर पानी पीना चाहिये । आपको केवल ताजा पानी, मिनरल वाटर और ताजा नारियल पानी पीना चाहिए।

   हम हमारे शरीर में पानी की मात्रा को पूरा करने के लिये ताज़े मौसमी फलो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

विटामिन C का प्रयोग (Using Vitamin-C)

गर्मियों में हमें vitamin-C का भरपूर प्रयोग करना चाहिये । कुछ अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी हमारे चहरे की झुर्रियों में सुधार कर सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि कम से कम तीन महीनों के लिए विटामिन सी (vitamin-C ) के दैनिक उपयोग से चेहरे और गर्दन की झुर्रियों में सुधार हुआ हैं।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face

Vitamin-C हमारी त्वचा को Hyperpigmentation से भी बचाता हैं। जिसके कारण हमारी त्वचा काली पड़ने लग जाती हैं।

अच्छा और पौष्टिक खाए -पियें (Eat and drink well)

HEALTHY DIET का भी हमारी त्वचा को ठीक रखने में बहुत योगदान होता हैं। गर्मियों के मौसम में हमें हमारी DIET का विशेष ध्यान रखना चाहिये। HEALTHY DIET से हमारे शरीर और हमारी त्वचा को पूरा पौषण मिलता हैं।

सभी प्रकार के आवश्यक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ खाने से ही प्राप्त होते हैं। अच्छी त्वचा पाने के लिये हमें मौसमी फलों का सेवन जरूर करना चाहिये जैसे आम, लीची, या तरबूज़ आदि।   इन सभी में प्रयाप्त मात्रा में पानी की पूर्ती हो जाती हैं जिससे हमारी त्वचा HYDRATED रहती हैं।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face

इन मौसमी फलों से हमारे शरीर को सभी आवश्यक ANTIOXIDANTS, MINERALS और ESSENTIAL VITAMINS प्राप्त होते हैं जिससे हमारा शरीर और SKIN दोनों स्वस्थ रहते हैं। 

आराम के समय में कटौती न करें (Don’t Cut Back on Rest Time)

आपके शरीर को खुद को ठीक करने और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए समय चाहिए। इसलिए आप चाहे जो भी शेड्यूल बनाए रखें परन्तु अपने आराम करने के लिए पर्याप्त समय निकालने का प्रयास करें।

यह बहुत जरूरी है क्योंकि गर्मियों के महीनों के दौरान, दिन लंबे होते हैं, और हम सारा-सारा दिन काम में लगे रहते हैं। लंबे समय तक धूप में रहने से भी सुस्ती और हमारी त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगते हैं।

इसलिये गर्मियों में हमें भरपूर नींद लेनी चाहिये। पर्याप्त नींद लेना उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है और त्वचा सुधार करता है। जिससे आप तरोताजा और अधिक आकर्षक लगने लगते है।

आँखों का खास ख्याल रखें (Take special care of the eyes)

आपकी आँखे और आपकी आंखों के आसपास का क्षेत्र आपके चेहरे के बाकी हिस्सों की तुलना में अधिक नाजुक होता है। इसी कारण इसे विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है। जब भी आप धूप में बाहर निकल रहे हों तो सनग्लासेज (Sunglasses) पहनना न भूलें। यह आपकी आंखों के आसपास की त्वचा में झुर्रियों को बनने से रोकता हैं और धुप में आपकी आँखों को ठंडा रखता हैं।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face

दिन और रात दोनों समय मॉइस्चराइजिंग आई क्रीम (Moisturising eye cream) लगाना न भूलें। ऐसे उत्पादों का उपयोग करें जिनमें हाइड्रेटिंग तत्व हों, जैसे कि हयालूरोनिक एसिड (Hyaluronic acid), शहद और ककड़ी।

आँखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम देने के लिए, हर रात अपनी आंखों के आसपास के क्षेत्र की मालिश करें।

नियमित कसरत करना (Exercising Regularly)

कोई भी workout बिना वर्कआउट करने से बेहतर होता है। कसरत एक ऐसी चीज है जिससे आपके शरीर को कोर्टिसोल (Cortisol) नामक तनाव हार्मोन के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है।

व्यायाम हृदय गति को बढ़ाता है और रक्त संचालन में सुधार करता है जो बदले में आपकी त्वचा को सांस लेने के लिए ऑक्सीजन देता है और कोलेजन बनाता है।

वर्कआउट करने से हमारी त्वचा में नई त्वचा कोशिकाओं को भी बढ़ावा मिलता है। जिससे त्वचा ज्यादा चमकदार बनती  है और आप एक लंबा स्वस्थ जीवन प्राप्त करते है।

रात को हल्का भोजन(Light food at night)

रात का भोजन यानी Dinner हमें जितना संभव हो सके जल्दी ही कर लेना चाहिये। रात का भोजन हमेशा हल्का और स्वस्थ होना चाहिये। जल्दी भोजन करना- अच्छी चमकती त्वचा के लिए एक मंत्र के समान है बस  इसे नियमित रूप से करने की आवश्यकता होती है।

आप जो भोजन करते हैं वह पौष्टिक होना चाहिये। जिससे आपकी त्वचा को भरपूर पौषण मिलता हैं।

पौष्टिक खाने से मतलब जिसमें हर प्रकार का पौषण हमारे शरीर को मिले जैसे कि हरी पत्तेदार सब्जी, मौसमी फल या ओट्स और पालक लहसुन की सब्जी।

हमें सोने से कम से कम दो घंटे पहले रात्रि का भोजन कर लेना चाहिये।

कुछ खाद्य और पेय पदार्थों से बचें(Avoid Certain Foods and Beverages)

गर्मियों में चिलचिलाती धूप के कारण हमें मीठे पेय बहुत अच्छे लगते हैं । गर्मियों में हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिये हम उच्च चीनी वाले पेय पदार्थों का उपयोग ज्यादा करते हैं।

लेकिन हमें उच्च चीनी वाले पेय या मादक पेय पदार्थों का सेवन करके अपनी प्यास बुझाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। क्योंकि मीठे पेय का ग्लाइसेमिक इंडेक्स(Glycemic Index) उच्च या ज्यादा होता हैं ।

उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स(Glycemic Index) वाले खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में  रक्त-शर्करा(Blood Sugar) के स्तर को बढ़ा सकते हैं जो रक्त में इंसुलिन(Insulin) की आवश्यकता को बढ़ा सकते हैं। इंसुलिन के अधिक उत्पादन से हमारे शरीर में  सीबम(Sebum) का उत्पादन भी बढ़ सकता है जो रोम छिद्रों को बंद कर सकता है। जिसके कारण मुहासे होने लगते हैं।

आपको आड़ू और चेरी, और मीठा पेय, कार्बोनेटेड पेय, मादक पेय और तले हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए।

इसके अलावा,  हमें ऐसे पदार्थ खाने चाहिये जिससे हमें कब्ज़ ना हो और हमारा पेट सही से साफ होता रहे।  पेट सही से साफ होते रहने से हमारा शरीर सही रूप से Detoxify होता रहता हैं।

मुंहासों के लिए सरल घरेलू उपचार आजमाएं(Try Simple Home Remedies for Acne)

गर्मिओ में हमें अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता हैं। हमारी त्वचा बहुत ही नाजुक होती हैं इसलिये हमें उस पर कुछ चुने हुए ही सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल करना चाहिये।

नीम को मुंहासों के लिए एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी(Excellent Antibacterial) उपाय माना जाता है। नीम के पत्तों का एक गुच्छा पानी में उबालें और दिन में अपना चेहरा धोने के लिए इस तरल का उपयोग करें। इस liquid को और उपयोगी बनाने के लिये आप इसमें Glycerine का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Summer Tips for Glowing and Acne-Free Face

बाहर जाते समय हमें अपने साथ एक छोटी सी बोतल रखनी चाहिए। जिसमें  गुलाब जल और खीरे के पानी का घोल हो। इस घोल से हम अपनी त्वचा को तरोताजा रख सकते हैं ।

हमने आपको कुछ Summer tips for Glowing and Acne-free face के बारे में बताया हैं। जिनको फॉलो करके आप गर्मी को बिना किसी Problem और  स्‍ट्रेस (Stress) के एन्जॉय कर सकते हैं। आप गर्मी के मौसम में ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखकर आप अपनी स्किन को सेहतमन्द, ग्‍लोइंग (Glowing) और प्रॉब्‍लम फ्री रख सकते हैं।

उम्मीद हैं हमारी ये कोशिश आपके जरूर काम आएगी। आपको ये Article कैसा लगा? हमें Comment Box मैं जरूर बताएगा।

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI. COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com