विटामिन B12 के फायदे और कमी के कारण, लक्षण (Vitamin b12 Foods Vegetarian) बिना मास खाए विटामिन 12 की शक्ति कहां से मिलती है

vitamin b12 foods vegetables

Vitamin b12 Foods Vegetarian

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगे  Vitamin B12 foods in Hindi के बारे में

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य का ख्याल रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। विटामिन और मिनरल्स का सही  मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर को vitamin b12 foods vegetarian आवश्यक ऊर्जा प्राप्त होती है और हम बीमारियों से बच सकते हैं।

 इसले ख में हम Vitamin B12 foods in Hindi के बारे में बात करेंगे और विभिन्न खाद्य पदार्थों में विटामिन B12 की विशेषता पर गहराई से जानेंगे।

विटामिन बी12 क्या होता है?(Vitamin b12 Foods Vegetarian)

  • विटामिन बी12 एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो आपके शरीर में कई आवश्यक कार्य करता है।
  • यह आपकी नसों को स्वस्थ रखने और डीएनए संश्लेशण और लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के साथ-साथ मस्तिष्क के सामान्य कामकाज को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।
  • विटामिन बी12 की दैनिक खुराक (RDI ) लगभग 2.4 MCG है लेकिन जो गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं उनकेविटामिन बी12 कि खुराक थोड़ी ज्यादा हो जाती है ।
  • विटामिन बी12 आपके पेट में अवशोषित होता है।और आपके रक्त और कोशिकाओं को इसे अवशोषित करने में मदद करता है।
  • यदि आप विटामिन बी 12 की दैनिक खुराक से ज्यादा विटामिन बी 12 का सेवन करते हैं तो अतिरिक्त विटामिन बी12 आपके लीवर में जमा हो जाता है और आपका शरीर इसे भविष्य में उपयोग के लिए बचा लेता है।
  • मिथाइलकोबालामिन (Methylcobalamin) एक कोबालामिन है। Methylcobalamin भी विटामिन बी12 का ही एक दूसरा रूप है। यह भी हमारे स्वास्थय के लिये बहुत लाभदायक होता हैं।

 

विटामिन B12 का महत्व (Importance of Vitamin-B12) :

विटामिन B12 एक प्रमुख विटामिन है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होता है। यह शरीर को न्यूरोलॉजिकल फंक्शनिंग (न्यूरोन की क्रियाओं) के लिए आवश्यक होता है और साथ ही रक्त कोशिकाओं की निर्माण में भी सहायक होता है। विटामिन B12 की कमी से शरीर में एनीमिया, थकान, मनसिक असंतुलन, और न्यूरोलॉजिकल समस्याएँ हो सकती हैं।

विटामिन B12 एक अत्यधिक महत्वपूर्ण विटामिन है जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक होता है। Vitamin B12 (Cyanocobalamin) एक आवश्यक विटामिन है, जो डीएनए संश्लेषण (DNA synthesis) के लिए बहुत जरूरी होता है। 

विटामिन-B 12 लाल मांस, समुद्री भोजन, सहित पशु-आधारित उत्पादों तथा पोल्ट्री vitamin b12 foods vegetarian में प्रमुख रूप से पाया जाता है।चूंकि विटामिन-बी12 जानवरों की बड़ी आंतों में बैक्टीरिया द्वारा निर्मित होता है। इसलिए पौधे आधारित खाद्य पदार्थ आमतौर पर विटामिन-बी12 के अच्छे स्रोत नहीं होते हैं। इसलिये शाकाहारियों में विटामिन बी 12(Vitamin b12 for Vegetarians) की कमी हमेशा बनी रहती हैं।

अंडे (EGGS):-

अंडे vitamin b12 foods vegetarian मानव शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक कई पोषक तत्वों के प्रचुर स्रोत हैं। अंडे में प्राकृतिक रूप से विटामिन बी12 प्रचुर मात्रा में होता है, जिसे कोबालामिन (Cobalamin) भी कहा जाता है। वजन के हिसाब से दूध और मांस की तुलना में यह विटामिन बी12 का सबसे अधिक केंद्रित स्रोत है। 

100 ग्राम मुर्गी के अंडे में 18% विटामिन बी12 होता है यानी प्रत्येक अंडे में 0.89mcg विटामिन बी12 होता है। एक बड़े मुर्गी के अंडे में लगभग 72 कैलोरी होती है। शोध से पता चला है कि अंडे की जर्दी में अंडे की सफेदी की तुलना में विटामिन बी12 का स्तर अधिक होता है। अंडे की जर्दी में मौजूद बी12 को अवशोषित करना भी आसान होता है। इसलिए, केवल उनके सफ़ेद भाग के बजाय साबुत अंडे खाने की सलाह दी जाती है।

vitamin b12 foods vegetarian
vitamin b12 foods vegetarian

बड़ी सीप (Clams):-

क्लैम, चबाने वाली शंख मछली यानि बड़ी सीप vitamin b12 foods vegetarian हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं।

इसमें विटामिन बी 12 की बहुत अधिक मात्रा होती है। आप केवल 20 छोटे क्लैम यानि 190 ग्राम clam में 99 mcg से अधिक vitamin B 12 प्राप्त कर सकते हैं ।साथ ही, क्लैम को एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत दिखाया गया है ।

दिलचस्प बात यह है कि उबले हुए क्लैम के शोरबे में भी विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होती है। डिब्बाबंद क्लैम शोरबा प्रति 3.5 औंस यानि 100 ग्राम 113 mcg vitamin B 12 प्रदान करता हैं।

मांस(Red Meat):-

मांस में विटामिन बी 12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। लाल मांस गैर-पक्षी स्तनधारियों का मांस  vitamin b12 foods vegetarian है, जो आमतौर पर कच्चा होने पर लाल होता है। लाल मांस हमें जिंक, आयरन और विटामिन-बी12 (Vitamin B12 & folic acid) प्रदान करता है। आहार में मांस विटामिन बी12 के मुख्य स्रोतों में से एक है। 

190 ग्राम मांस से हमें हर रोज की जरूरत का vitamin b 12 मिल जाता हैं।

 

टूना मछली (Tuna fish):-

 

मांस खाने वाले लोगों के लिये tuna मछली बहुत लाभदायक होती हैं tuna मछली में विटामिन बी 12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

सार्डिन (Sardines):-

सार्डिन छोटी, नरम हड्डियों वाली खारे पानी की मछली हैं। Sardines आमतौर पर पानी, तेल या सॉस vitamin b12 foods vegetarian में ब्बाबंद बेचे जाते हैं, हालाँकि आप उन्हें ताज़ा भी खरीद सकते हैं। सार्डिन विशेष रूप से पौष्टिक होते हैं क्योंकि इनमें लगभग हर एक पोषक तत्व अच्छी मात्रा में होता है। Sardines में लगभग सभी प्रकार के vitamins & minerals पाये जाते हैंसार्डिनेस मछली में vitamin B 12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं।

 

1 कप यानि 150 ग्राम सूखा हुआ सार्डिन मछली आपकी एक दिन की विटामिन बी12 की खुराक आसानी से पूरा कर सकती हैं ।

इसके अलावा, सार्डिन मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड की भी एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो सूजन को कम करने और हृदयस्वास्थ्य में सुधार जैसे कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है।

ट्राउट (Trout):-

ट्राउट मछली को सबसे स्वास्थ्यप्रद मछलियों में से एक माना जाता है। यह एक मीठे पानी की मछली हैं यह

प्रजाति प्रोटीन, स्वस्थ वसा (Healthy Fat) और विटामिन- बी12 का एक बड़ा स्रोत है।

ट्राउट मैंगनीज (manganese), फॉस्फोरस (phosphorus) और सेलेनियम (selenium) जैसे खनिजों का भी एक बड़ा स्रोत है।

3.5-औंस (100-ग्राम) ट्राउट में 7.5 mcg विटामिन बी12 होता है। यह DV का 312% है।

सैल्मन (Salmon):-

सैल्मन एक मछली हैं जिसमे vitamin b 12 प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं सल्मोन मछली को ओमेगा-3 फैटी एसिड के लिये भी जाना जाता है।

पके हुए सैल्मन का आधा फ़िललेट्स vitamin b12 foods vegetarian यानि 178 ग्राम भाग विटामिन बी 12 के लिए 208% डीवी पैक कर सकताहै।

यही 178 gm भाग 4,123 मिलीग्राम ओमेगा-3 फैटी एसिड भी प्रदान कर सकती है।

अपनी उच्च वसा सामग्री के साथ-साथ, यह मछली उच्च मात्रा में प्रोटीन प्रदान करती है।

 

पशुओं का जिगर और गुर्दे (Animal liver and kidney):-

मांसाहार का सेवन करने वालों के लिये ऑर्गन मीट सबसे अधिक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं। पशुओं के जिगर और गुर्दे विटामिन बी12 से भरपूर होते हैं।

3.5-औंस यानि लगभग 100-ग्राम पशु के जिगर में विटामिन बी12 की दैनिक खुराक के (DV ) का अविश्वसनीय 3,571% होता है।

पशुओं के जिगर में सेलेनियम vitamin b12 foods vegetarianऔर विटामिन ए और बी2 भी प्रायप्त मात्रा में पाया होता है।

पशु की किडनी में भी विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होती है।

vitamin b12 foods vegetarian
vitamin b12 foods vegetarian

Vitamin-B12 Foods के फायदे :-

विटामिन बी 12 हमारे शरीर के लिये बहुत महत्वपूर्ण विटामिन हैं शरीर में इसकी पर्याप्त मात्रा से शरीर के कई जरूरी काम सुचारु रूप से हो पाते हैं:

 

  • विटामिन बी 12 हमारे शरीर को vitamin b12 foods vegetarian पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता हैं।
  • इससे हमारा NERVOUS SYSTEM सुचारू रूप से काम कर पाता हैं।
  • इस विटामिन के सेवन से लाल रक्त कोशिकायें बढ़ती हैं।
  • विटामिन बी 12 हमारे शरीर के CHOLESTROL के स्तर को संतुलित रखता हैं।
  • विटामिन बी 12 ALZHEIMER के PATIENTS के लिये बहुत जरूरी होता हैं।
  • ह्रदय संबंधी रोगों को दूर रखता हैं।
  • यह विटामिन हमारी त्वचा को भी चमकदार बना सकता हैं और एक्जिमा का इलाज करने में मदद कर सकता हैं।
  • बालों को झड़ने से रोकता हैं और लम्बा होने में मदद करता हैं।

विटामिन बी12 की कमी (VITAMIN B12 DEFICIENCY):-

विटामिन बी12 या फोलेट की कमी से विशेषकर एनीमिया होता हैं:

 

विटामिन बी 12 की कमी के कारण लाल रक्त कोशिकायें vitamin b12 foods vegetarian कम बनने लगती हैं जिसके कारण हमारे शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन पूरी तरह से नहीं पहुँच पाती हैं और हमारा शरीर अपनी पूरी क्षमता से कार्य नहीं कर पाता हैं।

 

विटामिन बी12 या फोलेट की कमी से होने वाला एनीमिया कई प्रकार के लक्षण पैदा कर सकता है। ये आमतौर पर धीरे-धीरे विकसित होते हैं, लेकिन अगर इलाज न किया जाए तो स्थिति खराब हो सकती है। अधिकांश लक्षण एक जैसे ही होते हैं, चाहे वे फोलेट की कमी के कारण vitamin b12 foods vegetarian हों या विटामिन बी12 की कमी के कारण।

विटामिन बी12 और फोलेट की कमी से होने वाले एनीमिया के लक्षणों में शामिल हैं:-

  • सांस लेने में तकलीफ होने लगती हैं 
  • सिर दर्द होना
  • अपच
  • भूख सही से ना लगना
  • धड़कन का तेज होना
  • आपकी नजर कमजोर होना
  • कमज़ोरी या थकान महसूस होना
  • दस्त लगना
  • कभी-कभी मुंह में छालों के साथ लाल जीभ होना ,
  • याददाश्त में कमी , समझ और निर्णय लेने में कठनाई होना
  • वजन कम होना
  • चिड़चिड़ापन

 

इनमें से कुछ लक्षण उन लोगों में भी हो सकते हैं जिनमें विटामिन बी12 या फोलेट की कमी है लेकिन उनमें एनीमिया विकसित नहीं हुआ है।

 

विटामिन बी12 की कमी कुछ ऐसे लक्षण भी पैदा कर सकती है जो आपके मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र (NERVOUS SYSTEM ) को प्रभावित करते हैं, जिनमें शामिल हैं:-

  • सुन्न होना
  • मांसपेशियों में कमजोरी
  • मनोवैज्ञानिक समस्याएं, जो हल्के अवसाद या चिंता से लेकर भ्रम और मनोभ्रंश तक हो सकती हैं
  • संतुलन और समन्वय की समस्याएँ
  • असंयम

FREQUENTLY ASKED QUESTIONS

प्रश्न: विटामिन B12 क्या होता है और यह क्यों महत्वपूर्ण है?

उत्तर: विटामिन B12 एक पूर्ण कोशिका विटामिन है जो ब्रेन, न्यूरोलॉजिकल फंक्शन्स और रक्त निर्माण के लिए आवश्यक होता है। यह खून की कोशिकाओं का निर्माण करता है और न्यूरोलॉजिकल हेल्थ को सुनिश्चित करने में मदद करता है।

 

प्रश्न: विटामिन B12 के अच्छे स्त्रोत क्या हैं?

उत्तर: विटामिन B12 के प्रमुख स्त्रोत जीवों के अंश खाद्य पदार्थ होते हैं, जैसे कि मांस, मछली, अंडे, दूध और दूध उत्पाद।

 

प्रश्न: मुझे विटामिन B12 की आवश्यकता कितनी होती है?

उत्तर: आमतौर पर, एक वयस्क व्यक्ति को रोज़ाना कम से कम 2.4 mcg की विटामिन B12 की आवश्यकता होती है।

 

प्रश्न: क्या अंडे विटामिन B12 के अच्छे स्त्रोत हैं?

उत्तर: हां, अंडे विटामिन B12 के अच्छे स्त्रोत में से एक होते हैं। अंडों में छोटी मात्रा में विटामिन B12 पाया जाता है, लेकिन वे एक सामग्री के रूप में महत्वपूर्ण हैं।

 

प्रश्न: क्या मुझे शाकाहारी जीवनशैली के चलते समय विटामिन B12 की कमी हो सकती है?

उत्तर: जी हां, यदि आपकी जीवनशैली शाकाहारी है और आप जीवों के खाद्य पदार्थों को नहीं खाते हैं, तो आपको विटामिन B12 की कमी हो सकती है। ऐसे में आपको आहार में विटामिन B12 के स्रोतों को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे कि दूध और दूध उत्पाद, समुद्री खाद्य पदार्थ, या मांस आदि।

 

प्रश्न: वेजेटेरियन्स के लिए विटामिन B12 के स्रोत क्या होते हैं?

उत्तर: वेजेटेरियन्स के लिए विटामिन B12 के स्रोत दूध, दूध उत्पाद, फोड़ने वाले खाद्य पदार्थ।

 

प्रश्न: क्या विटामिन B12 की कमी के संकेतों को पहचानने के लिए कुछ संकेत होते हैं?

उत्तर: हां, विटामिन B12 की कमी के कुछ संकेत होते हैं जैसे कि थकान, आत्म-आत्मविश्वास में कमी, पेट मेंपरेशानी, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं आदि। यदि आपको ऐसे संकेत मिलते हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेना उचित होता है।

 

धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझावों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

DISCLAMIER: – 

HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है।

इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैयाकराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्तजानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 6 times, 1 visit(s) today

5 thoughts on “विटामिन B12 के फायदे और कमी के कारण, लक्षण (Vitamin b12 Foods Vegetarian) बिना मास खाए विटामिन 12 की शक्ति कहां से मिलती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com