Diabetes kya hota hai ? का उपचार Home Remedies for DIABETES द्वारा कर सकते है

Diabetes kya hota hai

नमस्कार दोस्तों ! आज हम आपको बताएंगे कि आप घरेलू नुस्खों के द्वारा Diabetes kya hota hai का सफलतापूर्वक उपचार कैसे कर सकते हैं |हर बीमारी के इलाज के लिए हमारे ग्रंथों में कोई न कोई घरेलू नुस्खा जरूर होता है। यह घरेलू नुस्खे बहुत ही सस्ते होते हैं और हमें हमारी बीमारी से निजात दिला सकते हैं। घरेलू नुस्खों की सबसे खास बात यह है कि इनका कोई side effect नहीं होता हैं। यह पूर्णतया आयुर्वेदिक होते हैं और आयुर्वेद हमारे सनातन धर्म का सबसे पुराना और सबसे सटीक इलाज करने का तरीका है।

आज के समय में Diabetes एक आम बीमारी बनती जा रही है। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक में यह समस्या देखी जा रही है। आमतौर पर Diabetes kya hota hai की बीमारी होने पर व्यक्ति जिन्दगी भर दवाइयों का सहारा लेता  रहता है। लेकिन Diabetes का इलाज आप घर पर ही घरेलू नुस्खों के द्वारा बेहद आसानी से कर सकते है।

DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार:-Diabetes kya hota hai

आंवले का प्रयोग(Use of Gooseberry):-Diabetes kya hota hai

Diabetes kya hota hai
Diabetes kya hota hai

आंवले का प्रयोग Diabetes में बहुत ही लाभकारी होता है आंवले के दो या तीन बीजों बीजों के रस को एक         कप पानी में मिलाकर पीने से बहुत ही लाभ होता है।

Read Also    DIABETES-Signs & Symptoms 

  • मेथी का प्रयोग(Use of Fenugreek):-Diabetes kya hota hai

Diabetes kya hota hai
Diabetes kya hota hai

 Diabetes को कंट्रोल करने में मेथी बहुत ही लाभदायक साबित होती है।  इसके लिए मेथी के(Diabetes kya hota hai) दानों को रात भर पानी में भिगो कर रख दे और सुबह दानों को चबाकर खा ले और इसका पानी भी पी ले, मेथी के दानों का यह प्रयोग लगातार करने से Diabetes में फायदा मिलता है। Diabetes का स्तर धीरे-धीरे कंट्रोल होने लगता है।

  • दालचीनी का प्रयोग(Using Cinnamon):-

DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार
DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार

दालचीनी हमारे रक्त में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में बहुत ही कारगर साबित हो सकती है। हर रोज एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर पीने से blood sugar level धीरे-धीरे कंट्रोल हो जाता है।

  • जामुन का प्रयोग(Using Berries):-Diabetes kya hota hai

DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार
DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार

जामुन का उपयोग भी हमें Diabetes जैसी भयानक बीमारी से दूर रख सकता है। जामुन के सूखे बीजों को पीसकर दिन में दो बार पानी के साथ लेने पर शुगर का लेवल हमारे शरीर में धीरे-धीरे सामान्य होने लगता है।

Read Also:-  5 अच्छी आदतें जो आपके जीवन को बदल सकती है

  • ग्रीन टी का प्रयोग(Using Green Tea):-(Diabetes kya hota hai)

DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार
DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार

 ग्रीन टी का उपयोग हमारे शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है क्योंकि इसमें Polyphenols (पॉलीफेनॉल) नामक तत्व पाया जाता है, जो कि एक ऑक्सीडेंट है। यह एक्सीडेंट हमारे शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

  • तुलसी का प्रयोग(Using Basil):-(Diabetes kya hota hai)

Diabetes kya hota hai
Diabetes kya hota hai

तुलसी ईश्वर द्वारा मानव को दिया हुआ बहुत ही नायाब तोहफा है। वैसे तो तुलसी हर बीमारी के इलाज में कारगर है, उसी तरह यह हमारे शरीर में Diabetes को कंट्रोल करने में भी कारगर है क्योंकि तुलसी की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) होते हैं जो हमारे शरीर की पेनक्रिएटिक बीटा सेल्स (Diabetes kya hota hai)को इंसुलिन के प्रति सक्रिय करते हैं। सुबह उठकर खाली पेट तुलसी की 5 से 10 पत्तियों को चबाने या तुलसी का रस पीने से हमारे शरीर में शुगर का लेवल सामान्य हो जाता है।

Read Also:- 7 हैरान करने वाली आदतें जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं

  • करेले का प्रयोग(Using Bitter Gourd):-

Diabetes kya hota hai
Diabetes kya hota hai

 करेला स्वाद में भले ही कड़वा हो, लेकिन इससे होने वाले लाभ बड़े ही मीठे होते(Diabetes kya hota hai) हैं। Diabetes के मरीजों को प्रतिदिन सुबह करेले का रस जरूर पीना चाहिए। करेले में Hypoglycemic Bio-chemical पदार्थ होता है, जो रक्त में शर्करा के उच्च स्तर को सामान्य बनाने में मदद करता है।

  • हल्दी का प्रयोग(Using Turmeric):-Diabetes kya hota hai

DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार
DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार

 हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। Diabetes है तो आप शहद में एक चुटकी हल्दी और सूखे आंवले का पाउडर मिलाकर उसका सेवन(Diabetes kya hota hai) कर सकते हैं। इससे आपकी स्थिति में काफी परिवर्तन हो सकता है, और आपका शुगर लेवल धीरे धीरे सामान्य हो सकता हैं।

  • गेहूं के जवारे का प्रयोग(Use of Wheat Sorghum):Diabetes kya hota hai-

 गेहूं के छोटे-छोटे पौधों का रस कई असाध्य बीमारियों में लाभदायक माना जाता है। इसके रस को ग्रीन ब्लड (GREEN BLOOD) के नाम से भी जाना जाता (Diabetes kya hota hai)है। गेहूं के जवारे का आधा कप ताजा रस रोज सुबह-शाम खाली पेट पीने से Diabetes में लाभ होता है और हमारे शरीर का शुगर लेवल धीरे-धीरे सामान्य होता चला जाता है।

Read Also:-  “स्वास्थ्य”आपका जीवन बदल सकता है 

नीम की पत्तियों का प्रयोग(Uses of Neem Leaves):-Diabetes kya hota hai

DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार
DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार

नीम की पत्तियों के रस का प्रयोग हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह हमारे शरीर में शुगर के लेवल को सामान्य रखने में मदद करता है। नीम हमारे रक्त में Insulin Sensitivity को बढ़ाता है, और ब्लड ग्लूकोज़ के लेवल को कम करता है

इन घरेलू उपचारों के अलावा हम अपनी जीवनशैली के साथ-साथ Diet में बदलाव करके भी हमारे शरीर में शुगर के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। अगर आपको Diabetes है तो आपके डॉक्टर आपको वह आहार बताएंगे, जिसमें बहुत ही कम मात्रा में कैलोरी और अधिक मात्रा में पोषक तत्व पाये जाते (Diabetes kya hota hai)हों। इसके साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करने, संतुलित भोजन लेने, धूम्रपान और एल्कोहल से परहेज करने के साथ ही वजन घटाकर और खुद को अधिक एक्टिव रखकर Diabetes के असर को कम किया जा सकता है। इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति को मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए और अपने आहार में अधिक फाइबर, फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए।

धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझावों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

 

 

Visited 1 times, 1 visit(s) today

2 thoughts on “Diabetes kya hota hai ? का उपचार Home Remedies for DIABETES द्वारा कर सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com