Do You Know? Sugar Patient Diet Chart in Hindi- क्या आपको पता है? मधुमेह के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार योजना

food healthy woman hand

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे Sugar Patient Diet Chart in Hindi के बारे में आज हम आपको बताएंगे कि Diabetes के मरीज़ को क्या -क्या  खाना चाहिए तथा क्या -क्या नही खाना चाहिये? Diabetes को control करने मैं diet (आहार )का एक प्रमुखः स्थान है। अच्छी और संतुलित आहार से ही आप अपने Blood Sugar Level को Control में रख सकते हैं और Diabetes से होने वाली परेशानिओ से भी बचे रह सकते हैं। Diabetes को कण्ट्रोल करने के लिए हर व्यक्ति का अलग Diet चार्ट होता हैं, जिसको उसका Doctor या आहार विशेषज्ञ ही तैयार करता हैं।

Table of Contents

Sugar Patient Diet Chart in Hindi
Sugar Patient Diet Chart in Hindi

Read Also:- 7 हैरान करने वाली आदतें जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं

Diet chart को follow करके आप Diabetes से होने वाली जटिलताओं जैसे High Cholestrol, High Blood Sugar Level को नियंत्रित कर सकते हैं, और स्ट्रोक या दिल से जुडी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। अपने Diet चार्ट में कुछ फेरबदल करके आप अपनी मनपसंद चीजें खा सकते हैं। जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिलता रहे और आप भी खुश रहे।  आज के समय में शुगर जैसे एक आम बीमारी बनती जा रही है। छोटे बच्चों से लेकर बड़ों तक में यह समस्या देखी जा रही है।

आमतौर पर शुगर की बीमारी होने पर व्यक्ति जिन्दगी भर दवाइयों का सहारा लेता है। लेकिन अपनी lifestyle और डाइट में कुछ सुधार करके भी हम अपने Blood Sugar level को नियंत्रित कर सकते हैं। इसके लिये हमे अपनी खान -पान की आदतों में कुछ सुधार करने चाहिये। जब कोई व्यक्ति डायबिटीज रोगी हो जाता है तो doctor उसे एक diet plan अपनाने की सलाह देता हैं। आपको ऐसे diet plan को अपनाना चाहिए जो पौष्टिक भी हो और आपके sugar level को भी control में रखे।  Diabetes में blood sugar level बढने के कारण कभी कभी आपको आपकी कई पसंदीदा खाने की चीजों को छोड़ना पड़ता हैं, परन्तु अगर आप सही मात्रा और सही खाने का संतुलन रखते हैं तो आपको कुछ भी छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी।Diabetes में आपको क्या खाये, क्या ना खाये, कितना खाये और कब खाए इन सब बातों का खास ध्यान रखना पड़ता हैं Diabetes में आपको हर खाने की चीज का संतुलन बनाना चाहिये और उसी के अनुसार खाना चाहिये। NIH के अनुसार   यहाँ पर हम आपको ऐसा Sugar Patient Diet Chart in Hindi Suggest कर रहे हैं जिससे आपको अपना Blood Sugar level कंट्रोल करने में मदद मिल सकती हैं। एक Diet Chart में क्या और कितना खाना चाहिये? जिससे आपके शरीर को पूरा पोषण मिल सके, इस बात का पूरा ध्यान रखा जाना चाहिये। Diabetes में आपको घर पर तथा बाहर दोनों ही जगहों पर अपने खाने का ध्यान रखना चाहिए। Diabetes के diet plan में आप अपनी plate को तीन भागों में बाँट सकते हैं

पहले आधी Plate में फूलगोभी, गाजर , सलाद , हरी बीन्स , जैसी Non -Starch वाली चीजों को शामिल कर सकते हैं फिर Plate के एक-चौथाई भाग में चिकन, बीन्स या अण्डे जैसे Lean Proteins को भी शामिल कर सकते हैं।

 अगले एक-चौथाई भाग में Carbohydrates वाली चीजों को शामिल कर सकते हैं जैसे आलू, मटर,चावल,पास्ता,फल और दही इस प्रकार आप अपनी plate में खाने की सभी जरूरी चीजों को संतुलित मात्रा मैं शामिल कर सकते हैं। जिससे आपके शरीर को जरूरत के हिसाब से पूरा पोषण मिलता रहे और आप अपने sugar level को भी नियंत्रण मैं रख सके।

आइये हम आपको बताते हैं की Sugar Patient Diet Chart in Hindi कैसा होना चाहिए जिससे उस मरीज को पूरा पोषण मिल सके और वह स्वस्थ रह सके

Sugar Patient Diet Chart in Hindi

Sugar Patient Diet Chart in Hindi
Sugar Patient Diet Chart in Hindi

सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ करनी चाहिए जिससे पेट आसानी से साफ हो जाता हैं और पाचनकिरया मजबूत बनी रहती हैं। हो सके तो आप गुनगुने पानी मैं मेथी का पाउडर भी मिलाकर पी सकते हैं मेथी का Powder डायबिटीज मैं बहुत लाभदायक होता हैं इसके लगभग एक घंटे बाद आप ग्रीन टी या फीकी चाय ले सकते हैं।

सुबह का नाश्ता:-Sugar Patient Diet Chart in Hindi

Diabetes के मरीज के लिये morning breakfast बहुत जरूरी होता हैं। सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए जो आपके शरीर को पूरा पोषण प्रदान कर सके और आपका blood sugar level भी कंट्रोल में रख सके।

इसलिए हम आपको morning breakfast के कुछ विकल्प दे रहे हैं, जो पूरी तरह पोषण से भरपूर और संतुलित हैं। आप अपनी सुविधा और स्वाद के अनुसार इन विकल्पों में से अपने नाश्ते का चुनाव कर सकते हैं।

1 कटोरी दही+1 कटोरी सब्ज़ी के साथ 2 रोटी

1 कटोरी दलिया + सलाद (खीरा,टमाटर)

दूध के साथ गेहूं की दलिया

Multigrain वाली 2 ब्रेड + ढेर सारी सब्जियाँ (पालक, मूली, मेथी जैसी हरी पत्तेदार सब्ज़ियां) + अंडे का सफ़ेद हिस्सा

 मध्य सुबह:-Sugar Patient Diet Chart in Hindi

Diabetes के मरीजों को ज्यादा देर खाली पेट नहीं रहना चाहिये उनको हर 2 से 3 घंटे बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिये जैसे के

1 कप फीकी चाय या ग्रीन टी + एक मुट्ठी भुना चना

या- कोई भी फल (नाशपाती, सेब, संतरा, पपीता, अमरूद)

दोपहर का भोजन:-Sugar Patient Diet Chart in Hindi

Diabetes के patient को दोपहर का भोजन बहुत ही सोच-समझकर करना चाहिये, भोजन जो पौष्टिक हो और जो आपके blood sugar level को कंट्रोल में भी रख सके। यहाँ आपको कुछ विकल्प बताते हैं जिनमे से आप चुन सकते हैं।

2-3 रोटी+1 बड़ी कटोरी सलाद + 1 बड़ी कटोरी सब्ज़ी+ 1 बड़ी कटोरी दाल/ अंकुरित अनाज/ दही/ छाछ / 2-3 टुकड़े चिकन

या -1 कटोरी दही+ 1 बड़ी कटोरी वेजिटेबल ओट्स

या- 1 कटोरी सलाद ( खीरा, टमाटर) + 1कटोरी ब्राउन राइस + एक बड़ी कटोरी सब्ज़ी +1 कटोरी  दाल/ अंकुरित अनाज/ दही/ छाछ / 2-3 टुकड़े चिकन

शाम का नाश्ता:-Sugar Patient Diet Chart in Hindi

Sugar Patient Diet Chart in Hindi
Sugar Patient Diet Chart in Hindi

Read Also:- क्या आप जानते हैं? DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार

शाम का नाश्ता भी diabetes patient के लिये बहुत जरूरी होता हैं, जैसा की बताया गया हैं, की diatbetes patient को ज्यादा भूखा नहीं रहना चाहियेI इसलिये शाम 4 से 5 बजे के बीच नाश्ता कर लेना चाहिये।

कोई भी फल (नाशपाती, सेब, संतरा, पपीता, अमरूद)

या- मुट्ठी भर भुना  या उबला हुआ चना

या-एक बड़ी कटोरी सलाद (खीरा, टमाटर, प्याज) धनिये के साथ

या छाछ (बिना चीनी के)

रात का खाना:-Sugar Patient Diet Chart in Hindi

अब यह time है रात के भोजन के बारे में सोचने का! रात का भोजन जो पौष्टिक हो और जो आपके blood sugar level को कंट्रोल में भी रख सके। यहाँ आपको कुछ विकल्प बताते हैं जिनमे से आप चुन सकते हैं

1 कटोरी हरे पत्तेदार सब्जिओं का साग (सरसों का साग /पालक/बथुआ/हरी सोया/हरा चना)+ 1 कटोरी दाल + 2-3 रोटी+ अंकुरित अनाज/ 2-3 टुकड़े चिकन /मछली

या-1 कटोरी  सूप+ 1 बड़ी कटोरी वेजिटेबल ओट्स।

या- मल्टीग्रेन आटे से बनी 1-2 रोटी +1 कटोरी सलाद (खीरा, टमाटर) + 1 कटोरी दाल/दही/ छाछ /2-3 टुकड़े चिकन/मछली

सोने का समय:-Sugar Patient Diet Chart in Hindi

अब हम बात करते हैं सोने से Just पहले क्या लेना चाहिए? Diabetes के patient को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में केसर या हल्दी मिलाकर पीना चाहिए, क्योंकि हल्दी या केसर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और हमारी अच्छी नींद के लिये भी लाभदायक होते हैं।

उपरोक्त Diet Plan के आलावा Diabetes के patients को उपवास करने से बचना चाहिए। नियमित रूप से योगा तथा व्यायाम करना चाहिये। Diabetes के मरीज को जितना हो सके पैदल ही चलना चाहिये। मधुमेह के रोगी को ज्यादा खाली पेट नहीं रहना चाहिये और हर 2-3 घंटे बाद कुछ न कुछ खाते रहना चाहिये। खाली पेट रहने से Diabetes के मरीज को Hypoglycemia((blood sugar level का कम होना) हो सकता हैं। जिसके कारण कमजोरी, अत्यधिक पसीना आना, नजर से धुंधला दिखना, ह्रदयगति तेज होना आदि गंभीर समस्याएं आ सकती हैं। इसलिये मधुमेह के पेशेंट को अपने साथ कोई मीठी चीज जैसे मीठी टॉफी, चॉकलेट या ग्लूकोज़ रखने चाहिये

Read Also:- 5 अच्छी आदतें जो आपके जीवन को बदल सकती है

हालाँकि Diet Chart को शुरुवात में फॉलो करना कठिन हो सकता हैं। परंतु थोड़े दिनों के अभ्यास के बाद सबकुछ आसानी से हो जाता हैं। इसलिए आपके Doctor दवारा निर्धारित किये गए Diet plan को फॉलो करके आप अपने Blood sugar level को कंट्रोल कर सकते हैं, और सेहतमन्द जिन्दगी का मज़ा ले सकते हैं। 

यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा आपके सुझाव हमारे लिये बहुत कीमती हैं। आप यदि किसी विषय पर आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो निचे दिये गए comment box मैं massage कर सकते हैं। हमे आपके सुझावों या विचारों का इंतजार रहेगा
धन्यवाद्

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

 

Visited 1 times, 1 visit(s) today

5 thoughts on “Do You Know? Sugar Patient Diet Chart in Hindi- क्या आपको पता है? मधुमेह के लिए सर्वश्रेष्ठ आहार योजना

    1. Thank you sir. It is very nice to see you here.plz subscribe my newsletter for getting latest post notification.
      Thanx

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com