योग से करें डायबिटीज का इलाज- Cure Diabetes Through Yoga

Cure Diabetes Through Yoga

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगे Cure Diabetes Through Yoga के बारे में, जिनको अपनाकर आप अपने BLOOD SUGAR LEVEL को कंट्रोल में रख सकते हैं और DIABETES जैसी भयंकर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। योग करना पुरातन काल से हमारी जीवनशैली का हिस्सा रहा हैं। योग भारतीय संस्कृति का एक अमूल्य हिस्सा हैं।

प्राचीन काल से हमारे पूर्वज अनेकों बिमारिओं का इलाज भी योग दवारा ही करते थे। योग आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिये अतिआवश्यक हैं। हमारी जीवनशैली को बदलकर और नियमित रूप से योगासन और व्यायाम करके ही आप डायबिटीज जैसी जटिल बीमारी से दूर रह सकते हैं।

योगासन हमें Diabetes के अलावा भी कई बिमारिओं से दूर रखते हैं, जैसे high Blood Pressure, High cholestrol, insomenia(नींद न आना ), दिल की बिमारिओं आदि कई बिमारिआ ऐसी होती हैंI जो हमारी जीवनशैली के कारण ही होती हैंI जिसमे हमारे जीवन जीने का तरीका , हमारा खान -पान और हमारा सामाजिक जीवन भी शामिल हैं। आजकल की जीवनशैली मैं स्वस्थ रहने के लिए योग बहुत ही आवश्यक हैं।

सूर्यनमस्कार आसन(sun salutation):-Cure Diabetes Through Yoga

Cure Diabetes Through Yoga
SURYANAMASKAR

READ ALSO:- DO YOU KNOW? BEST DIET PLAN FOR DIABETES

आपने सूर्यनमस्कार के बारे में तो सुना ही होगा। सूर्यनमस्कार को योग के सभी आसनों का राजा भी कहा जाता हैं। सूर्यनमस्कार 12 प्रकार के आसनों को जोड़कर बनाया गया हैं। सूर्यनमस्कार का अर्थ हैं सूर्य को नमस्कार या प्रणाम करना ।योग करने की शुरुवात सूर्यनमस्कार से ही होती हैं।

सूर्यनमस्कार मैं वर्णित 12 आसनों से शरीर के सभी अंगो का व्यायाम हो जाता हैं। सूर्यनमस्कार हमारे शरीर मैं रक्त प्रवाह को सुचारु रखता हैं, जिससे हमारा तन और मन दोनों स्वस्थ रहते हैं। रक्त के सही संचरण के कारण शरीर के सभी अंग अपनी पूरी क्षमता के साथ कार्य करते हैं। सूर्यनमस्कार करने से हमारी पाचन किर्या ठीक रहती हैं।

सूर्यनमस्कार Diabetes के मरीजों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं हैं। सूर्यनमस्कार हमारे शरीर के blood surgar लेवल को control करने मैं बहुत मदद करता हैं, क्योकि सूर्यनमस्कार करने से हमारे शरीर के सभी अंग ठीक ढंग से कार्य करते हैं। जिससे हमारी pancreas भी अपनी पूरी क्षमता से कार्य कर पाती हैं और insuline को बनाती हैं जिससे हमारा blood sugar level कण्ट्रोल मैं रहता हैं। इसलिये हमें सूर्यनमस्कार का प्रतिदिन अभ्यास करना चाहिये ताकि हम स्वस्थ रह सके और जीवन का भरपूर आनंद ले सके।

मंडूकासन (FROG POSE):-Cure Diabetes Through Yoga

Cure Diabetes Through Yoga

READ ALSO:-5 Good Habits Can Change Your Life

मंडूकासन को frog pose भी कहा जाता हैं, क्योंकि इस आसन को करने मैं व्यक्ति मेंढक जैसा दिखता हैं। Diabetes को कण्ट्रोल करने में मंडूकासन बहुत फयदेमन्द हो सकता हैं। मंडूकासन से पेट तथा इसके आसपास का छेत्र मजबूत रहता हैं। मंडूकासन से पेट से जुडी हुई सारी समस्याए दूर हो सकती हैं। मंडूकासन से पेट अच्छी प्रकार से साफ हो जाता हैं यह आसन पेट की गैस, अपचन तथा कब्ज को दूर करता हैं।

मंडूकासन के नियमित प्रयोग से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है| मंडूकासन से हमारी Pancreas Active हो जाती हैं, जिससे हमारे शरीर का blood शुगर लेवल Control होता हैं। मंडूकासन Diabetes के मरीजों के लिये एक बहुत ही उपयोगी आसन हैं।

धनुरासन (Boe Pose) :-Cure Diabetes Through Yoga

Cure Diabetes Through Yoga

READ ALSO:-क्या आप जानते हैं? DIABETES के लिए 10 घरेलू उपचार

धनुरासन भी Diabetes के मरीजों के लिये एक वरदान साबित हो सकता हैं। इस आसन से pancreas सवस्थ रहती हैं, जिससे Insuline का उत्पादन सुचारु रूप से होता हैं और हमारा blood sugar level कण्ट्रोल मैं रहता हैं। धनुरासन से हमारे शरीर की पेट सम्बन्धित सभी प्रकार की समस्या दूर होती हैं जैसे कब्ज, भारीपन मोटापा आदि

धनुरासन करने से हमारी Pancreas अच्छी तरह से tone होती हैं और suffient मात्रा मैं इंसुलिन पैदा करती हैं। यह आसन type-1 और type-II दोनों ही प्रकार के Diabetes में बहुत लाभदायक होता हैं।

पश्चिमोत्तानासन (Seated Forward Bend):-Cure Diabetes Through Yoga

Cure Diabetes Through Yoga

READ ALSO:-7 हैरान करने वाली आदतें जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं

पश्चिमोत्तानासन भी diabetes के मरीजों के लिए बहुत ही उपयोगी आसन हैंI इस आसन के नियमित वयायाम से हमारा पेट अच्छी तरह से tone होता हैं। हमारी pancreas भी अपनी पूरी ताकत से काम करती हैं, जिससे हमारे शरीर मैं insuline पर्याप्त मात्रा मैं बनता हैं। जिससे हमारे रक्त मैं शुगर की मात्रा नियंत्रित रहती हैं। पचिमोत्तासन diabetes के रोगियों के लिये एक रामबाण की तरह हैं कयोंकि यह रोगी को मानसिक रूप से भी मजबूत बनाता हैं। यह आसन मानसिक तनाव को भी दूर करता हैं। मानसिक तनाव भी diabetes के रोग को बढ़ावा देता हैंI इसलिये इस आसन के नियमित प्रयोग से हम diabetes को कण्ट्रोल मैं कर सकते हैं।

भुजंगासन:-Cure Diabetes Through Yoga

Cure Diabetes Through Yoga

भुजंगासन Diabetes के रोगिओं के लिये एक रामबाण की तरह हैंI इस आसन के नियमित प्रयोग से शरीर का blood sugar लेवल सामान्य रहता हैंI इस आसन से हमारी pancreas सुचारु रूप से कार्य कर पाती हैं और insuline का उत्पादन ठीक से हो पाता हैं। यह आसन हमारे शरीर को लचीला बनाता हैं तथा हमारी पाचन क्रिया को भी मजबूत करता हैं। जिससे पेट की सभी व्याधिया दूर हो जाती हैं। भुजंगासन करने से पेट की चर्बी भी कम हो जाती हैं।

शवासन:-Cure Diabetes Through Yoga

Cure Diabetes Through Yoga

शवासन diabetes के रोगिओं के लिये एक बहुत ही महत्वपूर्ण आसन हैं। इस आसन के नियमित प्रयोग से व्यक्ति तनाव रहित रहता हैं। तनाव भी diabetes को बढ़ावा देता हैंI अत्यधिक तनाव या अवसाद भी diabetes का एक मुख्य कारण हैं। इसलिए इस आसन को हर रोज करने से व्यक्ति तनाव से दूर रहता हैं।  इस आसन को सभी असानो के अंत में किया जाता हैं। यह आसन शरीर को आराम देने के साथ साथ दिमाग को भी आराम देता हैं।

ऊपर बताये गए सभी 6 योगासनों को नियमित रूप से अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाकर आप अपने BLOOD SUGAR LEVEL को कण्ट्रोल करके DIABETES जैसी भयंकर बीमारी से छुटकारा पा सकते हैंI इन योगासनों को अपनाकर आप एक निरोगी जीवन जी सकते हैं और जीवन का भरपूर आनंद ले सकते हैं।

यह ARTICLE आपको कैसा लगा ? हमें जरूर बताएगा, आपके सुझावों तथा विचारों का हमें इंतजार रहेगा । आगे आने वाले ARTICLES की सूचना पाने के लिये हमे अभी SUBSCRIBE करें ।

धन्यवाद्

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “योग से करें डायबिटीज का इलाज- Cure Diabetes Through Yoga

  1. अच्छी जानकारी है।
    योगासन की Video भी होती तो और भी अच्छा होता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com