High Blood Pressure in hindi / उच्च रक्तचाप और सिरदर्द कनेक्शन

High blood pressure and headache

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे  High Blood Pressure in Hindi  के बारे में

High Blood Pressure in Hindi

High Blood Pressure in Hindi

पढ़ें:- क्या आप जानते हैं उच्च रक्तचाप से कैसे छुटकारा पाया जा सकता हैं?-Do you know how to get rid of high blood pressure?

क्या  उच्च रक्तचाप और सिरदर्द(High Blood Pressure and Headache) का कोई सम्बन्ध है? खैर, अगर आप ऐसा मानते हैं की उच्च रक्तचाप और  सिरदर्द (High Blood Pressure and Headache)  का आपस में कोई link हैं  तो आगे पढ़िए – आप हैरान हो सकते हैं।   High Blood Pressure in Hindi

High Blood Pressure के वैसे तो कई लक्षण होते हैं जैसे छाती में दर्द(Chest Pain) ,सांस लेने में कठिनाई(Difficulty in Breathing) , नाक से खून आना(Nose Bleed) , थकान महसूस होना,जी मिचलाना(Nausea) ,उल्टी होना(Vomiting) परन्तु लगातार सिर में दर्द(Headache)  रहना इसका मुख्य लक्षण माना जाता हैं  

आमतौर पर, ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि उच्च रक्तचाप के लक्षणों में से एक लक्षण लगातार सिरदर्द होना है। हालांकि, ऐसे कई अध्ययन हुए हैं जो इसका खंडन करते हैं।

उच्च रक्तचाप को "साइलेंट किलर" के रूप में जाना जाता है, क्योंकि अधिकांश पीड़ितों में इसके कोई लक्षण नहीं होते हैं जिससे कि उनको पता चले की उनका रक्तचाप(Blood Pressure) बढ़ गया है।

उच्च रक्तचाप के मामलों की संख्या लगातार बढ़ रही है। एक अध्ययन में अनुमान लगाया गया है कि दुनिया भर में उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure)  वाले लोगों की संख्या 2025 तक 1.56 अरब तक पहुंच जाएगी। यह वृद्धि काफी हद तक खराब आहार की “पश्चिमी” जीवन शैली से जुड़ी हुई है। खाने के विकल्प तलाशना और शारीरिक निष्क्रियता इसके दो प्रमुख कारण हैं ।

बहुत से लोगों को पता ही नहीं चलता कि उन्हें उच्च रक्तचाप है, कयोंकि उनमें इसके कोई लक्षण दिखाई ही नहीं देते I  लोगों को तब पता चलता हैं जब  वे अपना रक्तचाप मापते  हैं, और जिन लोगों का निदान किया गया है, ऐसा माना जाता है कि लगभग 50% अपनी दवा लेना बंद कर देते हैं।

उच्च रक्तचाप और सिरदर्द के बीच की कड़ी को जोड़ा गया है, और ऐसा लगता है कि उच्च रक्तचाप वाले बहुत से लोग सिरदर्द से भी पीड़ित होते  हैं। तो, निष्कर्ष यह प्रतीत होता है कि उच्च रक्तचाप से सिरदर्द होने की संभावना बढ़ जाती है।

हालाँकि, ऐसे कई अध्ययन किए गए हैं जो इस सिद्धांत के विपरीत लगते हैं। High Blood Pressure in hindi 

एक उदाहरण एक अध्ययन है जो जर्नल ऑफ न्यूरोलॉजी न्यूरोसर्जरी एंड साइकियाट्री द्वारा किया गया था। उन्होंने अपने सिरदर्द की आवृत्ति और उनके रक्तचाप की आधार रेखा प्राप्त करने के लिए 22000 से अधिक वयस्कों का सर्वेक्षण किया। 11 साल बाद उन्होंने रक्तचाप और सिरदर्द के बीच संबंध स्थापित करने के लिए फिर से समूह का सर्वेक्षण किया।

उन्होंने पाया कि लगभग 28% उत्तरदाताओं को बार-बार सिरदर्द का सामना करना पड़ा। उन्होंने यह भी पाया कि उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure) वाले लोगों में वास्तव में निम्न रक्तचाप(Low Blood Pressure ) वाले लोगों की तुलना में सिरदर्द से पीड़ित होने की संभावना कम थी।

अध्ययन से पता चला कि, उच्च रक्तचाप वाले और सिरदर्द से पीड़ित लोगों को भी कम गंभीर सिरदर्द दर्द का अनुभव हुआ।

तो, परिणाम कोई लिंक नहीं दिखाते हैं जो यह बताता है कि सिरदर्द उच्च रक्तचाप के कारण होता है।

हालांकि इस अध्ययन और अन्य ने चिकित्सा समुदाय को प्रभावित नहीं किया है, कुछ अच्छे कारण हैं कि सिरदर्द उच्च रक्तचाप के साथ हो सकता है, भले ही ये कारण शारीरिक न हों।

ऐसा भी हो सकता है कि जिन लोगों को बार-बार सिरदर्द होता है, उनके डॉक्टर के पास जांच के लिए जाने की संभावना अधिक होती है, और इसलिए उनका रक्तचाप मापा जाता है, जिससे गलती से कारण लिंक स्थापित हो जाता है। अधिकांश लोग जानते हैं कि  डॉक्टर के पास जाने वाले ज्यादातर लोगों का Blood Pressure अक्सर बढ़ा हुआ ही मिलता हैं । रक्तचाप पर “सफेद कोट” प्रभाव अच्छी तरह से प्रलेखित है। High Blood Pressure in hindi 

इसके अलावा, जो लोग अधिक सिरदर्द से पीड़ित हैं, वे कुछ ऐसे कारणों कारकों को साझा करते  हैं जो उच्च रक्तचाप होने के संकेत भी देते हैं, जैसे अधिक वजन होना(Weight Gain) , वसा और खाने में ज्यादा सोडियम का सेवन करना , अपेक्षाकृत गतिहीन जीवन शैली आदि। High Blood Pressure in hindi 

सिरदर्द शायद उच्च रक्तचाप के कारण नहीं होता है, बल्कि व्यक्ति के  द्वारा बनाई गई जीवन शैली के विभिन्न विकल्पों के कारण होता है। High Blood Pressure in hindi 

उन लोगों के बीच एक लिंक भी हो सकता है जिनका  उच्च रक्तचाप का इलाज़ चल रहा हैं  और उन्हें सिरदर्द भी  हैं, जिसके कारण वे  अपने स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होते हैं।

तो, उच्च रक्तचाप सिरदर्द लिंक उतना स्पष्ट नहीं है जितना हम सभी जानते हैं । हालांकि, अगर किसी व्यक्ति को लगातार सिरदर्द हो रहा है, तो उन्हें निश्चित रूप से अपने डॉक्टरों से मिलने जाना चाहिए ताकि यह पता लगाया जा सके कि इसके क्या  कारण हो सकते हैं । और अगर यह हमारी जीवनशैली या खाने -पीने की आदतों की वज़ह से हैं , तो इन्हें बदलने से सिरदर्द को कम करने में मदद मिल सकती है और रक्तचाप के स्तर को भी कम किया जा सकता है।

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

धन्यवाद

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है? तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com