Low Blood Pressure in Hindi /निम्न रक्तचाप -लक्षण और कारण

Low blood pressure in Hindi

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे Low Blood Pressure in hindi के बारे में । जैसे हमारे शरीर के लिए High Blood Pressure नुकसानदायक हैं वैसे ही low Blood Pressure भी उतना ही नुकसानदायक हैं ।

Table of Contents

LOW BLOOD PRESSURE IN HINDI

Low Blood Pressure -symptoms & causes/निम्न रक्तचाप -लक्षण और कारण

पढ़ें:-High Blood Pressure Symptoms and Causes/उच्च रक्तचाप के लक्षण और कारण

आइये हम जानते है Low Blood Pressure क्या है? इसके लक्षण या कारण कौन-कौन से हैं?

निम्न रक्तचाप का क्या है? What Is The Low Blood Pressure?–Low Blood Pressure -symptoms & causes/निम्न रक्तचाप -लक्षण और कारण-Low Blood Pressure in Hindi

जबकि हम सभी उच्च रक्तचाप(High Blood Pressure)  होने के पीछे के कारणों और स्वास्थ्य जोखिमों को जानते और समझते हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि

निम्न रक्तचाप(Low Blood Pressure)  भी अपने आप में एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या हो सकती है।

निम्न रक्तचाप को , हाइपोटेंशन(Hypotension)  भी कहा जाता है। निम्न रक्तचाप(Low Blood Pressure) का निदान तब किया जाता हैं, जब रक्तचाप(Blood Pressure ) की रीडिंग लगातार  90/60 से नीचे रहती हो ।

चक्कर आना और बेहोशी इसके मुख्य लक्षण होते हैं । गंभीर मामलों में निम्न रक्तचाप(Low Blood Pressure)हमारे  मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है, जो बदले में सदमे और दिल के दौरे का कारण बन सकता है।

low Blood Pressure यानि Hypotension के क्या लक्षण हैं ? What are the symptoms of low blood pressure or Hypotension?-Low Blood Pressure in Hindi

हाइपोटेंशन(Hypotension)  एक ऐसी स्थिति है, जब किसी व्यक्ति का रक्तचाप(Blood Pressure ) लगातार सामान्य से कम रहता है। यह स्थिति तथाकथित “निम्न रक्तचाप के लक्षण”(Symptoms of Low Blood Pressure)  का कारण बन सकती है, ये लक्षण निम्नलिखित हो सकते हैं :-

चक्कर आना, या संतुलन खोने की भावना

बेहोशी

जी मिचलाना या मतली

शरीर का तेजी से पीला पड़ना और ठंड लगना

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

चिंतित महसूस करना

भ्रमित महसूस करना

सांस लेने में कठिनाई होना

जैसा कि आप देख सकते हैं, उच्च रक्तचाप के विपरीत हाइपोटेंशन में आसानी से पहचाने जाने योग्य लक्षण होते हैं । जिनकी तरफ ज्यादातर समय किसी का ध्यान नहीं जाता है। ये संकेत और लक्षण तब प्रकट होते हैं जब रक्त का दबाव काफी कम हो जाता है, और वे हमारे शरीर के संकेत होते हैं कि हमें अपने स्वास्थ्य की तुरंत जांच करने की आवश्यकता है।

यदि आप अचानक बेहोशी और स्थायी चक्कर का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए ।  यदि आप एक ही समय में उल्टी और सीने में दर्द सहित विभिन्न लक्षण महसूस  करते हैं, तो यह एक आपातकालीन स्थिति होती हैं इसमें आपको तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिये ।

निम्न रक्तचाप के कारण क्या हैं? What Are The Causes Of Low Blood Pressure?—Low Blood Pressure -symptoms & causes/निम्न रक्तचाप -लक्षण और कारण-Low Blood Pressure in Hindi

एंटीडिप्रेसेंट(Antidepressants) – Low Blood Pressure in Hindi

क्या आप एंटीडिप्रेसेंट ले रहे हैं? यदि हां, तो ये आपके शरीर के भीतर सभी प्रकार की विभिन्न प्रतिक्रियाएं पैदा कर सकते हैं।

Antidepressants शरीर के Blood Pressure पर बहुत प्रभाव डालते हैं । ये हमारे Blood Pressure को low कर सकते हैं । Antidepressants दवाएं लेते समय अपने स्वास्थ्य में किसी भी बदलाव के बारे में अपने डॉक्टर से  बात जरूर करनी चाहिये ।

उच्च रक्तचाप की दवा – Low Blood Pressure in Hindi

High  Blood Pressure की दवाइयां भी हमारे शरीर के blood Pressure को कम कर सकती हैं बहुत सी High Blood Pressure की दवाइयां है जिनका ज्यादा इस्तेमाल Low Blood Pressure को बढ़ावा देती हैं । जब आपको अपने उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए दवाएं ले रहे होते हैं , तो कई बार इससे निम्न रक्तचाप(Low Blood Pressure) हो सकता है। यही कारण है कि कोई भी High Blood Pressure की दवा बिना डॉक्टर की सलाह से शुरू नहीं करनी चाहिये।

शराब(Alcohol) – Low Blood Pressure in Hindi

शराब का हमारे Blood Pressure से बहुत गहरा सम्बन्ध हैं  अगर आप जागरूक नहीं हैं, तो शराब पीने से आपके रक्तचाप पर खतरनाक प्रभाव पड़ सकता है।

शराब का ज्यादा सेवन हमारे Blood Pressure को खतरनाक रूप से ज्यादा या कम कर सकता हैं । Low Blood Pressure in Hindi

दिल की दवाएं (Heart medications)– मूत्रवर्धक(diuretics) – चिंता-विरोधी दवाएं(anti-anxiety medications) – इन सभी से रक्तचाप की रीडिंग में नाटकीय गिरावट आ सकती है इसलिये इन दवाइयों का बहुत  सावधानीपूर्वक और सिर्फ डॉक्टर की सलाह से ही इस्तेमाल करना चाहिये ।

निर्जलीकरण(Dehydration):- हमारे शरीर में पानी की कमी को निर्जलीकरण कहा जाता हैं । शरीर में पानी की कमी होना भी Low Blood Pressure का कारण हो सकता हैं । जब शरीर से ज्यादा पानी निकलता हैं और हम कम पानी पीते हैं । पानी हमारे शरीर से मल, मूत्र तथा पसीने के रूप में निकलता रहता हैं जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती हैं ।

शरीर में  पानी की सही मात्रा हमारे Blood Pressure को सामान्य रखती हैं । low Blood Pressure in Hindi

दिल का दौरा(Heart Attack):- Low Blood Pressure in Hindi

दिल के दौरे का कारण low Blood Pressure भी हो सकता हैं । निम्न रक्तचाप के कारण शरीर में रक्त का प्रवाह कम या धीमा हो जाता हैं जिसके कारण रक्त दिल तक अच्छी प्रकार से या पूरी तरह से नहीं पहुँच पाता हैं । Heart में पूरी तरह से blood ना पहुँचने के कारण heart Attack का खतरा बढ़ जाता हैं ।

उल्टी,जी मिचलाना तथा गैस की समस्या होना भी Heart अटैक के शुरुवाती लक्षण हो सकते हैं ।

बेहोशी(Fainting):-Low Blood Pressure in Hindi

Low Blood Pressure के कारण कई बार बेहोशी की समस्या भी उत्पन हो जाती हैं । यह एक आपातकालीन स्थिति होती है इसमें तुरंत Doctor से सम्पर्क करना चाहिये

Low Blood Pressure के कारण शरीर में रक्त का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता है । रक्त का प्रवाह ठीक से ना होने के कारण शरीर के सभी अंग अपनी पूरी क्षमता से कार्य नहीं कर पाते हैं जिसके कारण बेहोशी की समस्या उत्पन हो जाती हैं ।

सदमा(Shock):- Low Blood Pressure in Hindi

किसी सदमें का लगना भी Low Blood Pressure का एक कारण हो सकता हैं । सदमें के कारण हमारा blood Pressure अचानक से कम हो सकता हैं    

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

धन्यवाद

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

 

Visited 1 times, 1 visit(s) today

2 thoughts on “Low Blood Pressure in Hindi /निम्न रक्तचाप -लक्षण और कारण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com