Home Remedies for Hypotension or Low Blood Pressure/हाइपोटेंशन या निम्न रक्तचाप के घरेलू उपचार

Home remedies for Hypotension

Home Remedies for Hypotension

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे Home Remedies for Hypotension or Low Blood Pressure यानि घरेलू उपचारों के बारे में जो हमें HYPOTENSION  यानि निम्नरक्तचाप से छुटकारा दिला सकते हैं।

Table of Contents

Home Remedies for Hypotension or Low Blood Pressure/हाइपोटेंशन या निम्न रक्तचाप के घरेलू उपचार

पढ़ें:-Low Blood Pressure -symptoms & causes/निम्न रक्तचाप -लक्षण और कारण

 

Home Remedies for Hypotension or Low Blood Pressure ये घरेलू उपचार (Home Remedies) बड़े ही सुविधाजनक होते हैं कयोंकि इनमे जो चीजें प्रयोग होती हैं वो बड़ी आसानी से हमारे घर में ही उपलब्ध हो जाती हैं। इन घरेलू उपचारों का हमारे शरीर पर कोई विपरीत प्रभाव भी नहीं पड़ता ।

तो आइये चले जानते हैं Home Remedies for Hypotension or Low Blood Pressure के बारे में विस्तार से जानते हैं।

सामान्य जीवन के लिए हमारे शरीर में रक्तचाप का सामान्य होना भी बहुत  जरूरी होता है। बढ़ते तनाव या हमारी गलत जीवनशैली के कारण उच्च रक्तचाप आजकल एक जटिल समस्या बनता जा रहा हैं। जिस तरह HYPERTENSION हमारे जीवन के लिए बहुत खतरनाक हैं उसी प्रकार LOW BLOOD PRESSURE यानि HYPOTENSION भी हमारे लिए कम खतरनाक नहीं हैं।

चिकित्सा की दृष्टि से सामान्य रक्तचाप 120/80 mmHg होता  है। अगर रक्तचाप लगातार 120/80 mmHg से कम रहता हैं तो इसे HYPOTENSION (हाइपोटेंशन) कहा जा सकता है।

शरीर के रक्तचाप में अचानक बहुत अधिक गिरावट या बढ़त हमारे हृदय की कार्यप्रणाली को खराब कर सकती है और जिससे मृत्यु भी हो सकती है।

हाइपोटेंशन(HYPOTENSION) के समय हमारी  नसों और धमनियों में रक्त का प्रवाह कम होता है। हमारी  नसों और धमनियों में रक्त का प्रवाह कम होने की वज़ह से  शरीर के सभी अंगों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जो उनके कामकाज को सुचारु रूप से चलाने के लिए आवश्यक होती है।

हृदय, मस्तिष्क, गुर्दे और आंख जैसे शरीर के अंगों को नियमित रूप से कार्य करने के लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है और कम  ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में ये अंग हल्के या पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

मधुमेह(DIABETES) , गर्भावस्था(PREGNANCY) , हाइपोथायरायडिज्म(HYPOTHYRODISM) , हार्मोनल असंतुलन(HORNOMAL IMBALANCE) , निम्न रक्त शर्करा(LOW BLOOD SUGAR)  आदि कई ऐसे संभावित कारण हैं जिससे व्यक्ति  हाइपोटेंशन (HYPOTENSION)से ग्रसित हो सकता हैं।

कभी-कभी HYPOTENSION  कुछ दवाओं के साइड-इफेक्ट्स या दवाओं के ओवरडोज का परिणाम भी हो सकता हैं । उच्च रक्तचाप, अनियमित दिल की धड़कन, हीट स्ट्रोक और लीवर की खराबी भी हाइपोटेंशन में योगदान कर सकते हैं। अन्य सामान्य कारणों में उच्च या निम्न शरीर का तापमान, रक्त की हानि, सेप्सिस, चोट की मांसपेशियों की बीमारी, रक्त संक्रमण, दिल की विफलता और गंभीर निर्जलीकरण शामिल हैं।

हाइपोटेंशन के कुछ मुख्य लक्षण हो सकते हैं:-Home Remedies for Hypotension

थकान,

बेहोशी,

चक्कर,

मतली,

दृष्टि का क्षणिक धुंधलापन,

अत्यधिक भ्रम

मानसिक गड़बड़ी और सांस फूलने जैसे लक्षण महसूस होते हैं।

रक्तचाप सामान्य होने पर ये लक्षण सामान्य हो जाते हैं।

ऐसी स्थिति से बचने के लिए नीचे सूचीबद्ध हाइपोटेंशन के घरेलू उपचार (HOME REMEDIES FOR HYPOTENSION OR LOW BLOOD PRESSURE) का उल्लेख कर सकते हैं:

  1. पर्याप्त पानी पीना :- पानी अपने आप में बहुत सारी समस्याओं की एक दवा है। बहुत सारा पानी पीने से उस स्थिति से बचा जाता है जिसमें निर्जलीकरण (DEHYDRATION) की वज़ह से हमारे शरीर में रक्त की मात्रा कम हो जाती है और रक्तचाप में गिरावट आती है। हर घंटे एक गिलास पानी पीने से शरीर मे पानी की कमी को दूर किया जा सकता है।
जितना हम पानी पीकर हमारे शरीर को HYDRATED रखेंगे उतना ही हमारा BLOOD PRESSURE सामान्य रहेगा  इसलिये हमें पूरे दिनभर में लगभग 4 से 5 लीटर्स पानी अवस्य पीना चाहिये।

2. नमक लेना :-Home Remedies for Hypotension

हाइपोटेंशन (HYPOTENSION) के लिए एक तुरंत उपाय 1 कप पानी में 1/2 चम्मच नमक डालकर पीना होता है। LOW BLOOD PRESSURE के लिए यह बहुत ही कारगर उपाय माना जाता हैं ।

3. किशमिश (Raisins) :-Home Remedies for Hypotension

हाइपोटेंशन (HYPOTENSION) या LOW BLOOD PRESSURE के लिए किशमिश का उपयोग  एक बहुत अच्छा घरेलू उपाय है क्योंकि यह रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है।  किशमिश को रात भर पानी में भिगो कर रखने के बाद सुबह अच्छी तरह चबा-चबा कर खाना चाहिए । ऐसा लगभग एक महीने तक लगातार करना चाहिए।

4. बादाम (ALMONDS):-Home Remedies for Hypotension

बादाम का उपयोग भी HYPOTENSION को दूर करने में बहुत लाभदायक हो सकता हैं।  बादाम को  रात भर पानी में भिगोकर रखना चाहिए और सुबह  गर्म दूध में इनको पीस कर पीना चाहिए ।बादाम को गर्म दूध मे मिलाकर कुछ समय तक पीने से भी रक्तचाप सामान्य रहने लगता  है।

5. गन्ने का रस (Sugarcane juice):-Home Remedies for Hypotension

गन्ने का रस भी LOW BLOOD PRESSURE से निज़ात दिला सकता हैं। लगातार कुछ हफ्तों तक गन्ने का रस हर सुबह पीने से हमारे शरीर का रक्तचाप सामन्य होने लगता हैं। 

6. भुनी हुई मूंगफली (Roasted peanuts):-Home Remedies for Hypotension

LOW BLOOD PRESSURE से छुटकारा पाने में भुनी हुई मूंगफली भी बहुत लाभदायक हो सकती हैं। भुनी हुई मूंगफली को आप किसी भी वक्त चबा-चबाकर खा सकते हैं। 

7.  खजूर (DATES):-Home Remedies for Hypotension

खजूर का प्रयोग भी HYPOTENSION से छुटकारा दिला सकता हैं। खजूर को प्रयोग करने का तरीका भी कुछ अलग ही हैं। खजूर को मीठे दूध में उबालना चाहिए और फिर इसे पीना चाहिए।  उबले खजूर का मीठा दूध  हाइपोटेंशन से निज़ात के लिए बहुत ही लाभदायक होता हैं ।

8. गेहूं के ज्वारे (WHEATGRASS):-Home Remedies for Hypotension

गेहूं के ज्वारे (WHEATGRASS) को शरीर को ऊर्जा प्रदान करने वाला माना जाता है। रक्तचाप से सम्बंधित सभी प्रकार की बिमारिओं में इसका परिणाम बहुत ही उत्साहजनक हैं। गेहूं के ज्वारे हमारे शरीर के रक्तचाप को सामान्य करने का भी काम करता है। अच्छे परिणाम के लिए इसका ताजा जूस खाली पेट पीना चाहिए।

9. कॉफी (COFFEE):-Home Remedies for Hypotension

COFFEE का सेवन HYPOTENSION से छुटकारा दिला सकता हैं। एक कप COFFEE आपके LOW BLOOD PRESSURE को सामान्य करने में आपकी बहुत मदद कर सकता हैं। COFFEE आपके BLOOD PRESSURE को बढ़ा सकती है और इसे कुछ समय तक बनाए रख सकती है। यह पूरे शरीर के लिए वास्तव में एक मजबूत उत्तेजक (STIMULANT) का कार्य करता है।

10. हल्दी (TURMERIC):-Home Remedies for Hypotension

हल्दी का प्रयोग करके देखें, यह आपके रक्तचाप (BLOOD PRESSURE) को सामान्य रख सकता है। क्षुधावर्धक अर्थात भूख बढ़ाने वाला होने के कारण हल्दी हमारी पाचन क्रिया के साथ-साथ हमारे चयापचय (METABOLISM) में भी सुधार करती है और वास्तव में यह बहुत ही फायदेमंद है।

हमारी पाचन क्रिया में सुधार के कारण ही हल्दी हमारे रक्तचाप को सामान्य रखती हैं। हल्दी का सेवन गर्म दूध में मिलाकर करना चाहिए।

ऊपर बताये गए आयुर्वेदिक उपचारो के आलावा बिछुआ(NETTLE) , इलायची(CARDAMOM) , काली मिर्च(BLACK PEPPER) , जिनसेंग(GINSENG) , चुकंदर की जड़(BEET ROOT)  आदि अन्य जड़ी-बूटियाँ भी रक्तचाप को बढ़ाने में बहुत योगदान करती हैं  और आपको स्वाभाविक रूप से बेहतर महसूस करा सकती हैं। इन जड़ी-बुटिओं के  पास कई अन्य उपयोगी गुण भी होते हैं जो अन्य रोगों में भी लाभकारी होती हैं।

इसलिए हाइपोटेंशन रोगी के लिए आयुर्वेदिक  उपचार चुनना  बहुत अच्छा माना जाता  है।  इन जड़ी बूटियों के कोई  दुष्प्रभाव नहीं होते हैं।

उपरोक्त हर्बल उपचारों के अलावा, एक स्वस्थ जीवन शैली भी बनाए रखनी चाहिए, धूम्रपान के साथ-साथ मादक पेय पदार्थों से भी बचना चाहिए। यदि आपका रक्तचाप कम हो जाता है तो बहुत सारे तरल पदार्थ पीएं, अचानक  न चलें और लंबे समय तक खड़े रहने से भी  बचें। ये सभी सावधानियां इस स्थिति में आपकी मदद करेंगी।

धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

 

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “Home Remedies for Hypotension or Low Blood Pressure/हाइपोटेंशन या निम्न रक्तचाप के घरेलू उपचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com