Home Remedies For High Blood Pressure- उच्च रक्तचाप के लिए आयुर्वेदिक उपचार

home remedies for high blood pressure
नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगे Ayurvedic Remedies For High Blood Pressure- उच्च रक्तचाप के लिए आयुर्वेदिक उपचारोँ के बारे में

Home Remedies For High Blood Pressure

Home Remedies For High Blood Pressure

पढ़ें:- High Blood Pressure Symptoms and Causes/उच्च रक्तचाप के लक्षण और कारण

आजकल  की भागदौड़ भरी जिन्दगी में खान-पान का सही से ध्यान न रख पाना सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होता हैI उच्च रक्तचाप भी हमारी ख़राब जीवनशैली से उपजी हुई एक बीमारी हैंI  उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) के रोगियों को अपने खान-पान का खास  ध्यान रखना चहिए क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के रोगियों को हार्ट-अटैक (Heart attack) और किडनी की समस्या जैसे Kidney Failure  जैसी समस्या हो सकती हैंI

उच्च रक्तचाप की वज़ह से आप दूसरी बिमारियों की भी  चपेट में आ सकते हैंI हाई ब्लड प्रेशर यानि Hypertension आपके जीवन को खतरे में डाल सकता हैI  हाई ब्लड प्रेशर अर्थात हाइपरटेंशन से विश्व का हर व्यक्ति जूझ रहा हैंI

अगर Hypertension  एक बार हो जाए तो लोगों को उम्र भर बीपी को कंट्रोल करने के लिए दवाईयां खानी पड़ती हैंI लेकिन आयुर्वेद के उपचार से इस बिमारी से छुटकारा मिल सकता हैI

तो चलिए हम आपको बताते है हाई बल्ड प्रेशर को नियंत्रित करने के कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय, जो बहुत ही कारगर होते हैंI जिनको आप अपनी दिनचर्या में शामिल करके इस HYPERTENSION की समस्या से छुटकारा पा सकते हैंI

लहसुन(Garlic):-  Home Remedies For High Blood Pressure

लहसुन High Blood Pressure को कण्ट्रोल करने में बहुत ही लाभदायक हो सकता हैंI   यह नाड़ी की गति(pulse rate) को धीमा कर देता है और हृदय की लय(Heart Rhythm) को संशोधित करता हैI  इसके अलावा चक्कर आना, सुन्न होना, सांस लेने में तकलीफ और पाचन तंत्र में गैस बनने के लक्षणों से राहत देता है। इसे दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है।

आजकल मार्किट में लहसुन Tablet या Capsules दोनों ही रूपों में उपलब्ध होता हैं।  

आंवला(Indian Gooseberry):- Home Remedies For High Blood Pressure

आंवला या भारतीय आंवला High Blood Pressure के लिए एक प्रभावी आयुर्वेदिक दवा है। इसमें विटामिन सी होता है जो रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और रक्त वाहिकाओं(blood vessels) को चौड़ा करने में मदद करता है। यदि आप रोज सुबह खाली पेट आंवले का रस पीते हैं, तो यह उच्च रक्तचाप और अन्य बीमारियों को नियंत्रित कर सकता है।   एक बड़ा चम्मच ताजा आंवला का रस और शहद का मिश्रण हर सुबह खाली पेट पिने से उचरक्तचाप की समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं ।

नींबू(Lemon):-Home Remedies For High Blood Pressure

नीँबू  का प्रयोग High Blood प्रेशर को कण्ट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता हैं।  नींबू में पोटैशियम होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। जी मिचलाने और चक्कर आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं ।  

चकोतरा(Grapefruit):- ग्रैप्फ्रूईट का उपयोग Hypertension से राहत पाने में बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता हैं।

उनका उपयोग उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure) और हृदय रोग (Heart Disease) जैसी स्थितियों के उपचार के रूप में किया जाता है। Phytotherapy Research, July 2009 के अनुसार Grapfruit हमारी रक्त वाहिका के लचीलेपन को बढ़ाता हैं और Blood Pressure को नियंत्रित करता हैं ।  

तरबूज(Watermelon) :- Home Remedies For High Blood Pressure

तरबूज में साइट्रलाइन(Citrulline) नाम का अमीनो एसिड पाया जाता हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। Citrulline शरीर को नाइट्रिक ऑक्साइड(Nitric Oxide) का उत्पादन करने में मदद करता है। Nitric Acid एक गैस है जो रक्त वाहिकाओं(Blood Vessels) को आराम देती है और धमनियों का लचीलापन बढाती हैं । धमनियों का लचीलापन बढ़ने से रक्तप्रवाह सुचारू रूप से हो पाता हैं, जिससे उच्च रक्तचाप कम हो सकता है।   

तरबूज के बीजों को सुखाकर और भूनकर लेना चाहिए।

ब्राउन राइस(Brown Rice):-Home Remedies For High Blood Pressure

Brown Rice उच्च रक्तचाप के लिए एक आदर्श आहार माना जाता हैं । ब्राउन राइस में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं, जो विशेष रूप से, तंत्रिका तंत्र को शांत और आराम प्रदान करता हैं।  इसलिये Brown Rice उच्च रक्तचाप के लक्षणों को दूर करने में मदद करता है। Brown Rice में Magnesium तथा Potassium भी प्रयाप्त मात्रा में पाये जाते हैं।

इसलिये  ब्राउन राइस हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी  कम करने में मददगार होता है

आलू(Potato):– Home Remedies For High Blood Pressure

एक अध्ययन के अनुसार आलू का सेवन करने से, विशेष रूप से उबले हुए रूप में, रक्तचाप (Blood Pressure) को कम करने में बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं। आलू पोटेशियम का एक प्रमुख स्रोत हैं, जो रक्तचाप को कम करने मददगार साबित हो सकता हैं।

अजमोद(Parsley):- Home Remedies For High Blood Pressure

 

Parsley इसको हमारी साधारण भाषा में “हरा धनिया” भी कहते हैं। अजमोद नाइट्रेट्स का एक प्रमुख स्तोत्र होता है जो रक्त वाहिकाओं(Blood Vessels) को फैलाने में मदद करता है। जो हमारे शरीर में रक्त प्रवाह में सुधार करता है और उच्च रक्तचाप को कम करता है।

20 ग्राम ताजी पत्तियों को 250 मिली पानी में कुछ मिनट के लिए धीरे-धीरे उबालकर इसे पेय के रूप में लिया जा सकता है। इसे रोजाना कई बार पिया जा सकता है।

सर्पगंधा (Rauwolfia):-Home Remedies For High Blood Pressure

जड़ी-बूटियों में सर्पगंधा (Rauwolfia) उच्च रक्तचाप के लिए सबसे अच्छा आयुर्वेदिक उपाय माना जाताहै। सर्पगंधा की जड़ को चूर्ण के रूप में प्रयोग किया जाता है। सर्पगंधा चूर्ण का आधा चम्मच दिन में तीन बार पानी के साथ लेना चाहिए।

अश्वगंधा(​Ashwagandha):-Home Remedies For High Blood Pressure

अश्वगंधा भी High Blood Pressure को कम करने में बहुत लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं। तनाव उच्च रक्तचाप का प्रमुख कारण है और आपके मन को शांत करने के लिए अश्वगंधा से बेहतर कोई उपाय नहीं है। यह लोकप्रिय आयुर्वेदिक जड़ी बूटी एडाप्टोजेन्स(Adaptogens) का एक समृद्ध स्रोत है। जिसका मन पर शांत प्रभाव पड़ता है और चिंता और तनाव से निपटने में मदद करता है।

इसके अलावा, यह आपकी प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है। एक गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच अश्वगंधा पाउडर मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट पीने से रक्तचाप का स्तर नियंत्रित रहता है।

तुलसी(Basil):-Home Remedies For High Blood Pressure

पवित्र तुलसी का धार्मिक और आयुर्वेदिक दोनों ही महत्व है। तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल(Eugenol) नामक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं। Eugenol एक प्राकृतिक कैल्शियम चैनल अवरोधक(Calcium Channel Blocker) के रूप में कार्य करता हैं और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता हैं । कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स(Calcium Channel Blocker) हृदय और धमनी कोशिकाओं में कैल्शियम के प्रवाह को बाधित करते हैं।

तुलसी के हल्के स्वाद वाली हरी पत्तियों में बहुत शक्तिशाली यौगिक होते हैं जो रक्तचाप, सर्दी, फ्लू, गठिया और अन्य जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के इलाज में प्रभावी होते हैं। तुलसी की चाय पीने और तुलसी के कच्चे पत्तों को चबाने दोनों के स्वास्थ्य लाभ समान हैं।

त्रिफला(Triphala):-Home Remedies For High Blood Pressure

त्रिफला अत्यधिक प्रभावकारी  आयुर्वेदिक दवा  है। यह विशेष  रूप से जठरांत्र(Gastritis)  और कायाकल्प(Rejuvenation)  उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है।

त्रिफला तीन जड़ी बूटियों का एक आयुर्वेदिक मिश्रण है-  आमला(gooseberry)  , काली हरड़  और हरीतकी । त्रिफला का प्रयोग  रक्त वाहिकाओं(Blood Vessels)  पर तनाव को कम करता  हैं जिसके कारण  उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती हैं।

हाई बीपी और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए दो चम्मच त्रिफला चूर्ण का सेवन अच्छा होता है। 

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

धन्यवाद

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “Home Remedies For High Blood Pressure- उच्च रक्तचाप के लिए आयुर्वेदिक उपचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com