How to Loose Weight Naturally / प्राकृतिक रूप से वजन कैसे कम करें

how to loose weight naturally

नमस्कार दोस्तों ! आज का टॉपिक जिस पर हम बात करेंगे वह बहुत ही INTERESTING हैं।  आज हम How to Loose Weight Naturally? के बारे में बात करेंगे ।

HOW TO LOOSE WEIGHT NATURALLY?

How to Loose Weight Naturally

और पढ़ें :- OBESITY-CAUSES AND SYMPTOMS / मोटापा- कारण और लक्षण

आजकल मोटापा (obesity ) एक भयंकर बीमारी का रूप लेती जा रही हैं।   हमारी अवयवस्तिथ जीवनशैली के कारण लोगों में मोटापा बढ़ता ही जा रहा हैं।   हमारी खुद की गलत आदतों की वज़ह से वज़न बढ़ना (weight gain )शुरू हो जाता हैं और हम फैलने लगते हैं ।

कई घंटो तक एक ही जगह पर बैठे रहना, शारीरिक परिश्रम नहीं करना, Exercise नहीं करना तथा कुछ भी खाते रहना ये कुछ बुरी आदतें भी weight Gain को बढ़ावा देती हैं।   मोटापे के कारण शरीर में कई प्रकार की बीमारिआ घर कर लेती हैं।  मोटापे के कारण बहुत से स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं जैसे High B.P, High cholesterol, Diabetes &  Asthma इसीलिये हमें जरूर जानना चाहिये How to Loose Weight Naturally?

आजकल हर कोई शरीर से दुबला-पतला, फिट और सुंदर दिखना चाहता हैं ।  अपने शरीर के वज़न को घटाने (weight loss ) के लिये लोग अनेक प्रकार के उपाय करते हैं जैसे Dieting, supplements और Running  लेकिन सही और सटीक जानकारी के आभाव में लोगों को ज्यादा फ़ायदा नहीं मिल पाता हैं।   कुछ लोग तो Dieting के चक्कर में खाना-पीना भी छोड़ देते हैं  जो कि सही नहीं हैं । Dieting में कई बार फायदा कम ओर नुकसान ज्यादा हो जाता हैं।

हम अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करके आसानी से वज़न घटा सकते हैंऔर जान सकते हैं How to Loose Weight Naturally?   हमारी जीवनशैली में बदलाव भी वज़न घटाने में मददगार हो सकती हैं।   हमारे  आसपास बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जिनका उपयोग करके हम अपना वज़न घटा सकते हैं।  लेकिन जानकारी के आभाव में हम ऐसा नहीं कर पाते हैं इसीलिये हमें जरूर जानना चाहिये How to Loose Weight Naturally?

हम आपको बताना चाहते हैं की अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके हम अपने वज़न को घटा सकते हैं।   हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएँगे जिन्हे अपनाकर आप अपना वज़न कम कर सकते हैं और जान सकते हैं How to Loose Weight Naturally?  ये तरीके बहुत ही आसान हैं जिन्हे अपनाने में कोई परेशानी नहीं होती और थोड़े से नियमित अभ्यास से ये आपकी आदत बन सकते हैं।

आइये जानते हैं इन उपायों के बारे में:-

गर्म पानी पियें :-How to Loose Weight Naturally

गर्म पानी पीना हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता हैं।  पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है।  गर्म पानी पीने से आपको ऐसा महसूस भी नहीं होगा कि आप डाइट पर हैं।  केवल पानी है जो निश्चित रूप से आपको तेजी से वजन कम करने में मदद करता हैं ।  पानी आपके शरीर में सबसे स्वास्थ्यप्रद चीजों में से एक है।  यह भी विचार करें कि हमारा  शरीर ज्यादातर पानी से बना  हैं।  आप अतिरिक्त वजन कम करने के लिए अपने आहार में पानी  को शामिल कर सकते हैं।

How to Loose Weight Naturally

और पढ़ें :-  INDIAN HOME REMEDIES FOR GOOD SLEEP

गर्म पानी आपके शरीर से अपशिष्ट को बाहर निकालने का एक शानदार तरीका है।  जिससे आपका शरीर खुद को साफ कर सकें।  प्यास न लगने की संतुष्टि पाने के लिए पानी से बेहतर कोई तरल नहीं है।  पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है ।

वज़न घटाने  के लिए गर्म पानी का उपयोग करना बहुत फायदेमंद होता  है।  क्योंकि खाली पेट गर्म पानी पिने से शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी (fat ) जल्दी पिंघल जाता हैं ।  आपको हर दिन कम से कम  4 – 5 लीटर  पानी पीना चाहिए। यदि आप अधिक सक्रिय हैं तो आप अधिक मात्रा में पानी का सेवन कर सकते हैं।

इसलिये वजन कम (lose weight ) करने के लिये आपको अपनी दिनचर्या में गर्म पानी को शामिल करना चाहिये ।

उच्च फाइबर आहार(High Fiber Diet):-How to Loose Weight Naturally

 High फाइबर वाला आहार वज़न घटाने में बहूत ही मददगार हो सकता हैं।  फाइबर युक्त खाने में कैलोरी बहुत ही कम होती हैं।  फाइबर युक्त खाना हमारे शरीर से सभी waste products को बाहर निकाल देता हैं।

How to Loose Weight Naturally

और पढ़ें :- FOOD FOR PARALYSIS PATIENT- लकवा रोगी के लिए भोजन

हाई फाइबर डाइट से आपको पेट भरा हुआ महसूस होगा और भोजन के बीच में नाश्ता करने की संभावना कम होगी, जो वास्तव में अतिरिक्त वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है।

Fibers हमारे पाचनतंत्र को मजबूत बनाते हैं। फाइबर युक्त भोजन करने से हमें बार-बार भूख नहीं लगती हैं।  फाइबर युक्त भोजन से blood sugar को कण्ट्रोल करने में भी मदद मिलती हैं।  मोटे अनाज में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।  मक्‍का, फल, रेशे वाली सब्‍जियां, दालें,  ब्राउन ब्रेड, सूखे मेवे,  मटर ,ओटमील आदि में फाइबर प्रचूर मात्रा में पाया जाता है। सलाद में काफी मात्रा में फाइबर होता है।  इसलिये रोजाना सलाद खाना चाहिये । 

 इसलिए हमें खाने में हर रोज पर्याप्त मात्रा में फाइबर लेना चाहिए जो ना सिर्फ पाचन तंत्र को ठीक रखता है  बल्कि यह आपके वज़न को कम करके आपके मोटापे  को घटाने में सहायक होता है।

नियमित व्यायाम:-How to Loose Weight Naturally

नियमित  व्यायाम करना  वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है।  वजन कम करना  बहुत से लोग चाहते हैं लेकिन उनमें से ज्यादातर को यह पता नहीं होता  कि यह कैसे करना है।

How to Loose Weight Naturally

और पढ़ें :- Sleep Posture is the key of Good Sleep- नींद की मुद्रा अच्छी नींद की कुंजी है

नियमित व्यायाम करने से हमारे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी जल्दी जल जाती हैं।  वज़न कम करने के लिए आप जिम जा सकते हैं या कुछ कार्डियो एक्सरसाइज भी कर सकते हैं।  व्यायाम करने से हमारे शरीर की ऊर्जा का भरपूर उपयोग होता हैं जिससे शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होती हैं ।

इसलिये वज़न कम करने के लिये नियमित व्यायाम को हमें अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाना चाहिये नियमित व्यायाम के साथ साईकिल चलाना भी वज़न कम करने में बहुत फायदेमंद साबित हो सकता हैं।

पर्याप्त नींद:-How to Loose Weight Naturally

हर रोज भरपूर नींद लेना भी वज़न कम करने में फायदेमंद हो सकता हैं।  वज़न घटाने के लिये हर रोज पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता हैं।  पर्याप्त नींद भविष्य में भी वज़न बढ़ने की संभावनाओं को कण्ट्रोल करती हैं।

अध्ययनो से पता चलता हैं, की जो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले पाते उनमें मोटापा बढ़ने की संभावना 55% अधिक होती हैं।  पर्याप्त नींद ना लेने से हमारी भूख में भी उतार -चढ़ाव होता रहता हैं।

नींद की कमी के कारण cortisole नामक stress hormone बढ़ने लगता हैं।  जिसकी वजह से भूख ज्यादा लगने लगती हैं । पर्याप्त नींद न लेने का हमारे Metabolism पर भी ग़हरा प्रभाव पड़ता हैं।  पूरी नींद ना लेने के कारण हमारा metabolism धीमा हो जाता हैं जिससे खाना अच्छी तरह से नहीं पचता जो मोटापे को बढ़ावा देता हैं ।

पर्याप्त नींद लेने के कारण हमारा शरीर ज्यादा Active रहता हैं।  वहीं पूरी नींद ना लेने के कारण हमारे शरीर का Energy level भी घट जाता हैं। Eenergy level घटने के कारण हम व्यायाम नहीं कर पाते हैं।  जिससे भोजन दवारा प्राप्त ऊर्जा का प्रयोग नहीं कर पाते जो मोटापे का कारण बनती हैं।

इसलिये हमारे शरीर के वज़न को कण्ट्रोल करने के लिये हर रोज पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी हैं।  इसलिये हमें समय पर सोना और समय पर जागना चाहिये।

तनाव को कम करें (Reduce Stress):- How to Loose Weight Naturally

आज की दौड़ती जिंदगी में व्यक्ति के स्वास्थ्य पर दो बड़े प्रभाव होते हैं – वजन और तनाव। इन दोनों के बीच मजबूत संबंध होते हैं, क्योंकि तनाव से लड़ने के लिए कई लोग खाना कम खाते हैं, जबकि कुछ लोग तनाव में खुद को खाने में खो देते हैं। वजन कम करने और तनाव को संभालने के बीच सही संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है।

तनाव वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। योग, मेडिटेशन, और शांति भरे गतिविधियों को अपनाकर आप तनाव को कम कर सकते हैं।

तनाव आमतौर पर व्यक्ति के भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। तनाव के कारण शरीर में हार्मोनल (Hormonal) परिवर्तन होते हैं, जिसका सीधा असर आपके खाने के पैटर्न पर पड़ता है। कुछ लोग तनाव में खाने की पर्वाह नहीं करते हैं, जिससे वे अधिक खा सकते हैं और वजन बढ़ता जा सकता है। वहीं, कुछ लोग तनाव में आकर अपने आप को खाने से रोकते हैं, जिससे वे खुद को भूखे रहने के लिए मजबूर कर देते हैं और इससे वजन कम हो सकता है।

तनाव को कम करने के लिए आपको नियमित ध्यान, प्राणायाम और योग का अभ्यास करना चाहिए। मेडिटेशन भी तनाव को कम करने में मददगार हो सकता है। समय-समय पर विश्राम लेना और अपनी दिनचर्या को संयमित बनाये रखने से भी तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

भोजन धीरे-धीरे खाएं :- How to Loose Weight Naturally

यदि आप बहुत तेजी से खाते हैं, तो आपका पेट कब भर गया आपको पता भी नहीं चल पाता हैं और आप अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक कैलोरी खा चुके होते हैं ।

तेजी से खाने वालों में मोटापा बढ़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में बहुत अधिक होती है, जो धीरे-धीरे खाते हैं ।

धीरे-धीरे चबाकर खाने से आप आपने शरीर की आवश्कतया के अनुसार भोजन करते हैं और जितनी कैलोरी की हमारे शरीर को जरूरत होती हैं उतनी ही कैलोरी खाते हैं जिससे शरीर का वजन CONTROL करने में मदद मिल सकती है और वजन घटाने में सहायक हार्मोन का उत्पादन बढ़ सकता है ।

FREQUENTLY ASKED QUESTIONS

  1. सवाल: क्या प्राकृतिक तरीके से वजन कम किया जा सकता है (How to Loose Weight Naturally) ?

उत्तर: हां, प्राकृतिक तरीके से वजन कम किया जा सकता है। सही आहार, नियमित व्यायाम, पर्याप्त नींद से वजन कम किया जा सकता है।

 

  1. सवाल: वजन कम करने के लिए कौन सा आहार लेना चाहिये ?

उत्तर: वजन कम करने के लिए फल, सब्जियां, पूरे अनाज, दालें, प्रोटीन और हेल्दी फैट अपने आहार में  शामिल करें। प्रोसेस्ड और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन कम से कम करना चाहिये ।

 

  1. सवाल: कौनसे व्यायाम करने चाहिए वजन कम करने के लिए?

उत्तर: वजन कम करने के लिए कार्डियो व्यायाम (cardio exercise), योग, और सामान्य व्यायाम कर सकते हैं। यह आपके शरीर  को कैलोरी जलाने में मदद करते हैं।

 

  1. सवाल: क्या पानी पीना वजन कम करने में मदद करता है?

उत्तर: हां, पानी पीना वजन कम करने के लिये बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपके मेटाबोलिज्म (Metabolism) को बढ़ावा देता है और खाने के पहले भी पेट को भरने में मदद करता है।

 

  1. सवाल: क्या तनाव वजन बढ़ा सकता है?

उत्तर: हां, तनाव वजन को बढ़ा सकता है क्योंकि कुछ लोग तनाव में खाने का सही संतुलन नहीं रख पाते हैं और अधिक खा जाते हैं। जिससे उनका वज़न बढ़ने लगता हैं

 

  1. सवाल: क्या नियमित नींद लेना वजन कम करने में मदद कर सकता है?

उत्तर: हां, नियमित और पर्याप्त नींद लेना वजन कम करने में महत्वपूर्ण है, क्योंकि नींद की कमी से मेटाबोलिज्म प्रभावित हो सकता है।

 

  1. सवाल: क्या योग तनाव कम करने में मदद कर सकता है?

उत्तर: हां, योग तनाव कम करने में मदद कर सकता है। योग आपके मनोबल को बढ़ावा देता है और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है।

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

धन्यवाद

DISCLAMIER:- HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “How to Loose Weight Naturally / प्राकृतिक रूप से वजन कैसे कम करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com