Home Remedies for Weight Loss / वजन घटाने के घरेलू उपाय

मोटापे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

Home Remedies for Weight Loss

नमस्कार दोस्तों! आज हम बात करेंगे Home Remedies For Weight Loss के बारे में जो की एक बहुत ही व्यापक विषय हैं।  हमारे समाज में मोटापा(obesity ) एक भयंकर बीमारी का रूप लेता जा रहा हैं।

Table of Contents

हमारी ख़राब होती जा रही जीवनशैली मोटापे का एक मुख्य कारण बनती जा रही हैं।  लगातार कुछ घंटो तक एक ही जगह पर बैठे रहना, शारीरिक परिश्रम ना करना इसके अलावा बार बार कुछ न कुछ खाते रहना हमारी दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा हैं।  यही ख़राब दिनचर्या आगे चलकर मोटापे का रूप धारण कर लेती हैं।

शरीर में मोटापा बढ़ने के कारण कई प्रकार की बीमारिआ भी आ जाती हैं । हालांकिHigh B.p, High cholestrol, Diabetes इनके प्रमुख उदहारण हैं।  मोटापे के कारण वयक्ति तन, मन और मानसिक तीनों रूपों से अस्वस्थ हो जाता हैं।  मोटापे के कारण Arthritis और Cancer जैसे भयंकर रोग भी हो सकते हैं।  मोटापा वयक्ति के जीवन को निराशा से भर देता हैं।

मोटापा पूरी दुनिया में एक महामारी का रूप लेती जा रही हैं।  भारत की अधिकांश आबादी मोटापे का शिकार होती जा रही हैं।  जीवन में बढ़ती सुविधाएं भी मोटापे का एक अहम कारण बनती जा रही हैं।  लोग सारा- सारा दिन एक ही जगह पर बैठे रह कर गुजार देते हैं।  शारीरिक परिश्रम बहुत ही कम होता जा रहा हैं।  लोगों की खाने- पीने की आदतें बदलती जा रही हैं।  यही सारी चीजें मिलकर मोटापे को जन्म देती हैं।

  मोटापे के कारण शरीर में कई प्रकार की जटिलतायें उत्पन्न होने लग जाती हैं।  जो बीमारी का रूप धारण करती हैं।  जब ये परेशानिया बढ़ने लगती हैं तो व्यक्ति मोटापा दूर करने के बारे में सोचने लगता हैं।

व्यक्ति कई बार अलग अलग प्रकार के इलाज करता हैं । परन्तु सही और सटीक जानकारी के आभाव में वह पूरा आराम प्राप्त नहीं कर पाता हैं । वैसे तो आजकल हर चिकित्सा पद्धिति में मोटापे का इलाज संभव हैं सबसे बढ़कर आयुर्वेदिक पद्धिति इसमें बहुत हद तक कारगर साबित हो सकती हैं।

हम आपको कुछ घरलू और आयुर्वेदिक उपाय बताने जा रहे हैं।  जिनको अपनाकर आप मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं :-

और पढ़े:- प्राकृतिक रूप से वजन कैसे कम करें

दालचीनी :- Home Remedies for Weight Loss

वज़न कम(weight Loss ) करने में दालचीनी बहुत ही लाभदायक हो सकती हैं। दालचीनी एक Anti-Bactrial गुण रखती हैं जिसके कारण यह हमारे शरीर से सारे नुकसानदायक Bacteria को बाहर निकाल देती हैं।

200 ml पानी में लगभग 5-6 gm दालचीनी पाउडर को मिलाकर उबाल लें । फिर इसको छानकर खाली पेट पीना चाहिये। इसको रात को सोने से पहले भी पी सकते हैं।  दालचीनी मोटापे से छुटकारा पाने में बहुत सहायक हो सकती हैं।

अदरक और शहद : – Home Remedies for Weight Loss

अदरक और शहद का प्रयोग भी वज़न कम(weight Loss ) करने में सहायक हो सकता हैं।   यह हमारे Metabolism को मजबूत बनाता  हैं।

30 -40 ml अदरक के रस में 3 -4  चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिये। यह हमारे शरीर के Metabolism को बढ़ाता हैं तथा अतिरिक्त बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में मदद करता हैं। यह योग अधिक भूख लगने की समस्या को  दूर करता है । जिससे व्यक्ति अधिक नहीं खाता तथा उसका वज़न Control में रहता हैं। यह योग सुबह खाली पेट लेना चाहिये।

नींबू और शहद:– Home Remedies for Weight Loss

 नींबू और शहद का प्रयोग भी वज़न कम करने में बहुत सहायक हो सकता हैं।

एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करना चाहिये । काली मिर्च में पाइपरीन (piperine) नामक तत्व मौजूद होता है। यह  वसा  को शरीर में जमने नहीं देता है।  नींबू में मौजूद Ascorbic Acid शरीर में मौजूद अतिरिक्त चर्बी को कम करता है।  नींबू और शहद का प्रयोग हमारे शरीर से toxic substances  को बाहर निकालने में मदद करता है।

निष्कर्ष में इसे सुबह खली पेट या रात में सोने से पहले भी ले सकते हैं।

इलायची(Cardamom):– Home Remedies for Weight Loss

इलायची का सेवन भी मोटापे को दूर करने में बहुत ही फायदेमंद हो सकता हैं।   इसके सेवन से बहुत आसानी से वज़न कम (Weight Loss ) हो सकता हैं।

रात को सोने से पहले 4 -5 छोटी इलायची चबाकर ऊपर से गर्म पानी पीना चाहिये।  इलायची हमारे पेट में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करने का काम करती हैं।  इलायची हमारे शरीर में cortisol नामक हॉर्मोन को भी Control करती हैं । जो भूख बढ़ाने में सहायक होता हैं।  इलायची वज़न घटाने के साथ साथ हमारे शरीर को भी सवस्थ रखती हैं।

सौंफ( Fennel):- Home Remedies for Weight Loss

सौंफ का सेवन वज़न कम करने में बहुत ही सहायक होता हैं।  सौंफ का सेवन करने से हमारा हाजमा ठीक रहता हैं। तथा हमारा खाना अच्छी प्रकार से पच जाता हैं।

10 gm सौंफ को एक गिलास पानी में अच्छी प्रकार से उबालना चाहिये । फिर इसको छान लेना चाहिये।  इस सौंफ के पानी को हर रोज खाली पेट पीना चाहिये।  यह हमारी भूख को कण्ट्रोल करने में मदद करता हैं।

पुदीना(Mint):- Home Remedies for Weight Loss

पुदीना का प्रयोग भी मोटापे से छुटकारा पाने में मदद करता हैं।  पुदीने का रस हमारे पाचनतंत्र को मजबूती प्रदान करता हैं।  पुदीने का रस हमारे Metabolism को बढ़ाता हैं।

एक गिलास गर्म पानी में 4 -5 बूंदे पुदीने के रस की मिलाकर हर रोज़ खाने के बाद पीना चाहिये । ताकि हम अपने वज़न को कम कर सकें।  यह हमारे शरीर का वज़न कम करके हमें सवस्थ रखता हैं।

हल्दी (Turmeric):-

हल्दी का सेवन भी वज़न कम करने में सहायक हो सकता हैं । हल्दी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता हैं।  हल्दी का सेवन हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता हैं।  हल्दी में विटामीन बी, सी, पौटेशियम, आयरन, ओमेगा- 3 फेटीऐसिड, एल्फा लिने लोयिक ऐसिड तथा फायबर्स आदि भरपूर  मात्रा में पाये जाते हैं। इसलिये एक गिलास गर्म पानी में 5gm हल्दी powder मिलाकर पिने से वज़न कम करने में मदद मिलती हैं।

जीरे का पानी (Cumin Water ):- Home Remedies for Weight Loss

जीरे का पानी वज़न कम करने या मोटापा घटाने में बहुत लाभदायक साबित हो सकता हैं।  जीरा हमारी रसोई  में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गर्म मसाला है।  जिसका इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है।  जीरा खाने का स्वाद बढ़ाता है साथ ही हमारी सेहत का भी भरपूर ख्याल रखता है।  जीरा एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है। यह सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में बेहद मददगार साबित होता है। जीरे में  फाइबर, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैगनीज, जिंक व मैगनीशियम जैसे मिनरल्स का प्रचुर मात्रा में पाये जाते  है।  इसमें विटामिन ई, ए, सी और बी-कॉम्प्लैक्स जैसे विटामिन भी अच्छी खासी मात्रा में पाए जाते हैं।  औषधीय गुणों से भरपूर जीरा सेहत के लिए बेहद उपयोगी है।

यह हमारे शरीर के वज़न को कंट्रोल रखता है । साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करता है।  जीरे का इस्तेमाल पानी में उबाल कर भी किया जाता है।  जीरे का पानी सुबह खाली पेट पीना चाहिये ताकि हम अपने वज़न को कम कर सकें। जीरे का पानी हमारे शरीर अतिरिक्त चर्बी के जमाव को रोकता हैं ।

जीरा एक एंटी-डायबेटिक की तरह भी काम करता हैं ।  इसके पानी का इस्तेमाल करके हम  शुगर को भी  कंट्रोल कर सकते हैं ।

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा। हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

धन्यवाद

DISCLAMIER:-HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “Home Remedies for Weight Loss / वजन घटाने के घरेलू उपाय

  1. यह तो पता ही नहीं था I बहुत ही अच्छी जानकारी है I लाजवाब I

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com