Vitamin-D Rich Fruits for Good Health/ अच्छे स्वास्थ्य के लिए विटामिन डी से भरपूर फल

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे VITAMIN-D Rich Fruits के बारे में जिनसे हम भरपूर मात्रा में विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

विटामिन डी हमारे शरीर के लिये बहुत ही आवश्यक तत्व हैं। विटामिन डी हमें अच्छी सेहत प्रदान करता हैं, जिसके कारण हमारा शरीर अपनी पूरी क्षमता से कार्य करता हैं।

हमारे शरीर के लिये विटामिन डी एक बहुत ही आवश्यक पोषक तत्व है। जो हमारे शरीर को कैल्शियम और फास्फोरस को अवशोषित (Absorb) करने में मदद करता है, ये दोनों ही खनिज हमारे शरीर की हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

VITAMIN-D Rich Fruits से हमें विटामिन डी के अलावा और भी कई पोषक तत्व प्राप्त होते हैं जैसे विटामिन C, A आदि

विटामिन डी से भरपूर फल (VITAMIN-D Rich Fruits) हमारे लिये बहुत ही आवश्यक हैं हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली (immune system) को भी मजबूत रखने में विटामिन डी  मदद करता  है और हमारे रक्तचाप (Bloodpressure) को भी नियंत्रित (Control)  रखने में मदद करता है।

जब हमारी त्वचा सूरज की रोशनी के संपर्क में आती है तभी हमारे शरीर में  विटामिन डी बनता है, कयोंकि सूर्य का प्रकाश ही vitamin D का प्रमुख स्त्रोत हैं

लेकिन आजकल की दिनचर्या के कारण हमारे शरीर को प्रयाप्त मात्रा में धूप नहीं मिल पाती हैं जिससे हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती हैं । और शरीर में कई प्रकार के रोग उत्पन्न होने लगते हैं

इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर फलों या खाद्य पदार्थो को शामिल करें जिनसे हमारे शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो सके ।

यहां 08 स्वादिष्ट फल हैं जो विटामिन डी से भरपूर हैं। और इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व से की आपकी रोजमर्रा की जरूरत को पूरा कर सकते हैं

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

1. संतरा (ORANGE):-

संतरे विटामिन-डी(VITAMIN-D) के साथ साथ  विटामिन सी का भी एक अच्छा स्तोत्र है। विटामिन-सी (VITAMIN-C) के कारण विटामिन डी हमारे शरीर में अच्छी प्रकार से अवशोषित होता हैं ।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

यह भी पढें:- क्या आप जानते हैं? विटामिन डी (VITAMIN-D) की कमी के 10 लक्षण

संतरे में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं जिससे हमारा पाचनतंत्र मजबूत होता है।

संतरा विटामिन डी के सबसे अच्छे फलों में से एक है। विटामिन डी   शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है।

यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में भी मदद करता है। विटामिन डी हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और कोशिका वृद्धि के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।

संतरे को ताजा, जूस बनाकर या व्यंजनों के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। विशेष रूप से संतरे का जूस ही इस्तेमाल किया जाता हैं ।

2. अंगूर (GRAPE):-Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

जब विटामिन डी की बात आती है तो अंगूर को सबसे पहले याद किया जाता है।  क्योंकि अंगूर विटामिन डी से भरपूर होता  हैं, जो शरीर में कई अलग-अलग कार्यों के लिए महत्वपूर्ण है।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

यह भी पढें:-कमर दर्द (Kamar Dard) से परेशान हैं?  जानिये कुछ उपाय

विटामिन डी  हड्डियों को मजबूत और दांतों को स्वस्थ  बनाए रखता हैं विटामिन डी हमारे शरीर की  प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वस्थ रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।विटामिन डी कुछ प्रकार के कैंसर से लड़ने और रोकने में लाभदायक सिद्ध हो सकता हैं ।

अंगूर विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत हैं क्योंकि उनमें इस विटामिन का उच्च स्तर होता है। वास्तव में, सिर्फ एक अंगूर आपको आपकी दैनिक विटामिन डी की जरूरत का 35% तक प्रदान कर सकता है।

यदि आप इस महत्वपूर्ण विटामिन डी  के अपने सेवन को बढ़ावा देना चाहते हैं तो आपको अंगूर को जरूर खाना चाहिये ।

अंगूर का आनंद लेने के कई अलग-अलग तरीके हैं। आप उन्हें पूरा खा सकते हैं, उनका रस निकाल सकते हैं, या उन्हें अपने नाश्ते के रूप में शामिल कर सकते हैं।

अंगूर खाने से निश्चित रूप से आपको विटामिन डी की भरपूर मात्रा मिल सकती हैं

तो क्यों न आज ही अपने आहार में अंगूरों को शामिल करें और उनसे मिलने वाले कई  लाभ उठाना शुरू करें?

3. आम (MANGO):-Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

जब विटामिन डी की दैनिक खुराक लेने की  बात आती है तो आम सबसे अच्छे फलों में से एक है। मजबूत हड्डियों और दांतों को बनाए रखने के लिए विटामिन डी आवश्यक है, और यह हमारे शरीर में कैल्शियम को अच्छी प्रकार से अवशोषित करने में भी मदद करता है।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

यह भी पढें:- कमर दर्द-क्या और कारण

आम विटामिन डी और कैल्शियम दोनों का एक अच्छा स्रोत हैं, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाए रखता हैं ।

आम फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत होता है, जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बहुत  महत्वपूर्ण है। फाइबर की वजह से हमें कब्ज़ नहीं होती हैं फाइबर से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सही रहता है।

आम एक कम कैलोरी वाला फल है, इसलिए यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है जो अपना वजन घटाना चाह रहे हैं।

तो आम को हम या तो काट कर या चूस कर या आम का रस निकालकर भी पि सकते हैं

4. खरबूजा (CANTALOUPE):-Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

खरबूजा आपके शरीर को विटामिन डी प्रदान करने के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा और मांसपेशियों के कार्य सहित कई शारीरिक कार्यों के लिए विटामिन डी आवश्यक है।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

यह भी पढें:- गर्मियों में अपनायें कुछ टिप्स और पायें खिला और एक्ने रहित चेहरा

खरबूजा विटामिन डी का एक उत्कृष्ट स्रोत है, ख़रबूज़े का एक कप रस से हमें विटामिन डी की  अनुशंसित दैनिक खुराक का 25% से अधिक प्राप्त होता है।

बस खरबूजे के कुछ स्लाइस खाने से आप अपने विटामिन डी के सेवन में काफी वृद्धि कर सकते हैं।

विटामिन डी का एक बड़ा स्रोत होने के अलावा, खरबूजा एक स्वादिष्ट और ताज़ा फल भी है। इसका अकेले आनंद लिया जा सकता है या विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

 इसकी मिठास इसे डेसर्ट के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बनाती है, जबकि इसकी पोषण सामग्री इसे स्नैक्स या नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प बनाती है।

चाहे आप अपने विटामिन डी का सेवन बढ़ाना चाहते हैं या सिर्फ एक स्वादिष्ट और स्वस्थ फल का आनंद लेना चाहते हैं, खरबूजा एक बढ़िया विकल्प है।

5. पपीता(PAPAYA):-Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

पपीता न केवल सबसे स्वादिष्ट फलों में से एक है, बल्कि यह पोषण संबंधी लाभों से भी भरे हुए हैं। पपीते में पाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक विटामिन डी है।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

यह भी पढें:- गर्दन दर्द(Gardan Dard): लक्षण और कारण

मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए विटामिन डी आवश्यक है, और यह शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है। इससे  कैंसर और टाइप 2 मधुमेह जैसी  कई गंभीर बीमारियों  के इलाज़ में मदद मिल सकती  है।

पपीता विटामिन डी का एक प्रमुख  स्रोत है। एक छोटे पपीते (लगभग 120 ग्राम) के सेवन से हमारी विटामिन डी की दैनिक ख़ुराक की पूर्ति हो सकती  हैं ।

इतना ही नहीं, पपीता विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम सहित अन्य विटामिन और खनिजों का भी एक अच्छा स्रोत माना जाता  है।

पपीते में  कैलोरी  कम होती  हैं और पानी की मात्रा अधिक होती है, यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो इसके लिये पपीता बहुत उपयोगी साबित हो सकता हैं।

पपीते साल भर उपलब्ध रहते हैं, लेकिन वे विशेष रूप से मई से नवंबर तक पके और मीठे होते हैं।

तो, अगली बार जब आप एक पौष्टिक और स्वादिष्ट फल की तलाश कर रहे हों, तो पपीता ज़रूर लें इससे आपके शरीर में विटामिन डी की पूर्ती हो जायगी और वज़न कम करने में भी मदद मिल सकती हैं।

6. स्ट्रॉबेरी (STRABERRIES):-Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

जब विटामिन डी से भरपूर  फलों की बात आती है, तो निश्चित रूप से स्ट्रॉबेरी इसमें विजेता होती है। स्ट्रॉबेरी में विटामिन डी प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता हैं 

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

चार या पांच स्ट्रॉबेरी एक बार में खाने से हमारे शरीर में एक दिन की विटामिन डी की पूर्ती हो जाती हैं ।

विटामिन डी कई कारणों से हमारे शरीर के लिये महत्वपूर्ण है। यह शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है।

विटामिन डी हमारे शरीर की  प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने  में भी मदद करता है और कुछ प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

ऐसे बहुत कम खाद्य पदार्थ हैं जिनमें स्वाभाविक रूप से विटामिन डी होता है, इसलिए इसे अन्य स्रोतों से प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, स्ट्रॉबेरी कुछ अपवादों में से एक है। विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत होने के अलावा, स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर भी उच्च मात्रा में होते हैं।

यदि आप विटामिन डी की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने के लिए स्वादिष्ट तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से स्ट्रॉबेरी का प्रयोग कर सकते हैं ।

स्ट्रॉबेरी को आप  स्मूदी, दही में मिलाकर , या सलाद के रूप में भी ले सकते हैं ।

7. आड़ू (PEACHES):-Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

जब विटामिन डी की बात आती है तो आड़ू विटामिन डी के लिये  सबसे अच्छे फलों में से एक है।  आड़ू के एक कप रस  में विटामिन डी के अनुशंसित दैनिक ख़ुराक  का 20% से अधिक होता है।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

यह आवश्यक विटामिन शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जो मजबूत हड्डियों और दांतों  के लिए बहुत आवश्यक है ।

विटामिन डी ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डी से संबंधित अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। विटामिन डी का एक प्रमुख  स्रोत होने के अलावा, आड़ू में फाइबर, विटामिन ए , सी और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं।

आड़ू न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि वे विटामिन डी का भी एक बड़ा स्रोत हैं। विटामिन डी हमारे शरीर के लिये  कई कारणों से महत्वपूर्ण है, जिसमें हड्डियों को मजबूत बनाए रखना, कैंसर को रोकना और प्रतिरक्षा प्रणाली  में सुधार करना शामिल है।

जबकि हम सूर्य के प्रकाश से  विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, परन्तु कुछ खाद्य पदार्थ या फल भी ऐसे है जिनसे हमारा शरीर विटामिन डी प्राप्त कर सकता हैं और आड़ू उन फलों में से एक हैं ।

हमारे शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए विटामिन डी की बहुत आवश्यकता होती है। जिससे हमारे शरीर की हड्डियां मजबूत बनाए रखने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने में मदद मिल सकती हैं ।

विटामिन डी हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैं  और कुछ कैंसर जैसे कोलन कैंसर से लड़ने में भी मदद करता हैं ।

जबकि हम सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, अकेले इस स्रोत से पर्याप्त मात्रा में प्राप्त करना हमेशा संभव नहीं होता है। इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डाइट में विटामिन डी से भरपूर फूड्स को शामिल करें। आड़ू एक बेहतरीन विकल्प हैं क्योंकि यह  न केवल विटामिन डी  का एक अच्छा स्रोत हैं, बल्कि स्वादिष्ट भी हैं और पूरे साल इसका आनंद लिया जा सकता है।

8.आलूबुखारा (PLUM):-Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

जब विटामिन डी से भरपूर फलों की बात आती है तो आलूबुखारा की बात जरूर होती  है। एक आलूबुखारे में लगभग 2 % विटामिन डी पाया जाता हैं ।

Vitamin-D Rich Fruits for Good Health
Vitamin-D Rich Fruits for Good Health

हड्डियों की मजबूती, प्रतिरक्षा प्रणाली की मजबूती और मांसपेशियों की मजबूती सहित कई अलग-अलग शारीरिक कार्यों के लिए विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण है। आलूबुखारा जैसे खाद्य पदार्थों से पर्याप्त विटामिन डी प्राप्त करना उन लोगों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, जो धूप में ज्यादा समय नहीं बिता पाते है, क्योंकि विटामिन डी  को प्राप्त करने के धुप का सेवन एक सर्वोत्तम तरीका है।

आलूबुखारा में विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर सहित अन्य पोषक तत्व  भी पाये जाते है। इनमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो स्वास्थ्य के लिये लाभदायक होते हैं।

यदि आप एक स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते की तलाश कर रहे हैं, तो कुछ प्लम लें!

जबकि ये सभी फल विटामिन डी के बेहतरीन स्रोत हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि इस पोषक तत्व को प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका धूप में समय बिताना है। अपनी विटामिन डी की ज़रूरतों को पूरा करने में मदद के लिए, सनस्क्रीन के बिना, दिन में 15 मिनट धूप में निकलने का लक्ष्य रखें।

धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझावों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com