ख़राब मूड (BAD MOOD) से बाहर निकलने के लिए 8 युक्तियाँ / 8 tips to get out of Bad Mood

BAD MOOD

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगे BAD MOOD यानि ख़राब मूड के बारे में

Table of Contents

BAD MOOD

BAD MOOD

READ ALSO:- गर्मिओं में खीरा खाइये Cool-Cool रहिये

उदास महसूस करना, बार-बार या बात बात पर  क्रोधी हो जाना , या बिल्कुल शांत न रहना कुछ ऐसी चीज़ है जिसका अनुभव हर इंसान समय-समय पर करता है ये सभी आपके ख़राब मूड यानि BAD MOOD के कारण होता हैं । यह मानव जीवन का एक सामान्य हिस्सा है।

चाहे आप थोड़ा उदास महसूस कर रहे हों या आपको भावनात्मक उत्साह की आवश्यकता हो या आपका मूड ख़राब (BAD MOOD)  हो , ये सब आपकी मनोदशा को प्रभावित करने वाले कारक होते हैं

इन सभी कारकों के कारणों को समझने से आपको एक उज्जवल, अधिक सकारात्मक मन की स्थिति में वापस आने में मदद मिल सकती है।

इसके लिये सबसे पहले हमें यह पता लगाना होगा की हमारा मूड ख़राब (BAD MOOD) क्यूँ हैं ? मूड में बदलाव के कारणों का पता लगाएं और अपने उत्साह को बढ़ाने या मन को खुश रखने के तरीके सोचने चाहिये जिससे हम इस ख़राब मूड (BAD MOOD) से बाहर निकलें।

मेरा मूड ख़राब (BAD MOOD) क्यों है?

खराब मूड (BAD MOOD) कई चीजों से शुरू हो सकता है, जिसमें काम से तनाव, पर्याप्त नींद न लेना और यहां तक कि ऐसे खाद्य पदार्थ खाना भी शामिल है जिनके खाने से हमारा सकारात्मक मूड बदल  जाता  हैं, जैसे बहुत अधिक चीनी, या बहुत अधिक नमकीन या मिर्ची वाली चीज़ खा लेना ऐसा खाद्य पर्दार्थ जो आपके TASTE के अनुकूल ना हो ।

READ ALSO:- Do you know about 8 Tips to Stop Eating Junk Food?

जब आप उत्तेजित होते हैं तो इन भावनात्मक गिरावटों का अनुभव करना सामान्य है, क्योंकि ये आपके शरीर का आपको संकेत भेजने का तरीका है कि कुछ असंतुलित है।

तनाव (STRESS) :

STRESS चाहे यह काम, रिश्तों या व्यक्तिगत चुनौतियों के कारण हो, तनाव खराब मूड ख़राब मूड (BAD MOOD) से बाहर निकलने के लिए 8 युक्तियाँ / 8 tips to get out of a Bad Mood के सबसे आम कारणों में से एक है और यह आपके महसूस करने के तरीके को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है।

अपर्याप्त नींद (Insufficient sleep) :

मस्तिष्क को आराम देने और रिचार्ज करने के लिए नींद सबसे महत्वपूर्ण है। जब आपको पर्याप्त नहीं मिलती  है, तो यह आपके मूड को असंतुलित करती है, जिससे चिड़चिड़ापन, थकान और सामान्य नकारात्मकता की भावनाएं पैदा होती हैं।

पोषण संबंधी असंतुलन (Nutritional Imbalance):

अच्छे मूड को बनाए रखने के लिए आपके शरीर को सही पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। बहुत अधिक जंक फूड खाने या पर्याप्त आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलने से आप सुस्त या मूडी महसूस कर सकते हैं।

बाहरी कारक (External Factor):

कभी-कभी, जिन चीज़ों पर हमारा नियंत्रण नहीं होता है, जैसे समाचार, सोशल मीडिया या यहां तक कि मौसम, वे आपकी भावनाओं को प्रभावित कर सकते हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य (Physical Health):

आपका शारीरिक स्वास्थ्य आपकी भावनात्मक स्थिति से सीधा जुड़ा हुआ है। यदि आप अस्वस्थ महसूस कर रहे हैं तो निश्चित रूप से आपका मूड ख़राब ही होगा  या यदि आप नियमित व्यायाम नहीं कर रहे हैं, तो यह भी नकारात्मक मूड को बढावा दे सकता है।

व्यक्तिगत अपेक्षाएँ (Personal Expectations):

अवास्तविक लक्ष्य निर्धारित करने या स्वयं पर बहुत अधिक कठोर होने से भी विफलता या निराशा की भावनाएँ पैदा हो सकती हैं, जो आपके मूड को प्रभावित कर सकती हैं या कहें तो मूड ख़राब (BAD MOOD) कर सकती हैं ।

व्यक्तिगत समय की कमी (Lack of personal time) :

ऐसी दुनिया में जो हमेशा जुड़ी रहती है, अपने लिए समय निकालना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। आराम करने और अपनी पसंद की चीजें करने के लिए व्यक्तिगत समय के बिना, आप खुद को अधिक तनावग्रस्त और कम खुश महसूस कर सकते हैं।

यहाँ हम 8 ऐसे उपायों के बारे में बात करेंगे जो हमें ख़राब मूड की स्तिथि से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं

READ ALSO:- Side Effects of Eating Eggs Everyday

ख़राब मूड (BAD MOOD) से बाहर निकलने के लिए 8 युक्तियाँ

  1. अपना मूड ठीक करने के लिए गर्म या ठंडा और आरामदायक स्नान करें

पानी की गर्माहट या ठंडक आपकी मांसपेशियों को आराम देती है और तनाव कम करने के साथ-साथ आराम भी प्रदान करती है। एप्सम नमक (Epsom salts) या सुगंधित तेल का उपयोग आपके शरीर और दिमाग दोनों को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

अपने ख़राब मूड को ठीक करने के लिए अपने नहाने के कार्यक्रम में संगीत को  जोड़ें, जिससे आपका ख़राब मूड जल्दी ठीक हो जायेगा और आप जयादा RELAX महसूस कर सकते हैं ।

  1. कुछ मज़ेदार देखें और हँसकर अपनी परेशानियाँ दूर कर दें

हँसी एक शक्तिशाली और प्राकृतिक मूड बूस्टर है क्योंकि इससे आपके मस्तिष्क को अच्छा महसूस कराने वाले रसायन मस्तिष्क में RELEASE होने लगते हैं और आप मानसिक रूप से अच्छा महसूस करते हैं । कॉमेडी शो देखना, मज़ेदार वीडियो देखना या यहाँ तक कि हँसने का योग करना भी आपके मूड को खुश करने का एक त्वरित और प्रभावी तरीका हो सकता है।

कोई भी कॉमेडी फिल्म जो आपको बहुत पसंद हो , या कोई पसंदीदा प्रोग्राम या कोई कार्टून देखें और अपने अंदर के छुपे हुए बच्चे को बाहर आने दे, इन सबसे आप बहुत RELAX महसूस करेंगे ।

  1. चिंता को कम करने के लिए एक छोटी सी जगह को अव्यवस्थित करें

अव्यवस्थित वातावरण अव्यवस्थित दिमाग में योगदान दे सकता है, जिससे चिंता और घबराहट की भावनाएँ पैदा होती हैं। अपने घर में जगह की सफाई और व्यवस्थित करके, आप न केवल अपने परिवेश को बेहतर बनाते हैं बल्कि नियंत्रण और उपलब्धि की भावना भी पैदा करते हैं।

  1. अरोमाथेरेपी के माध्यम से अपने मूड को बेहतर बनाएं

ऐसा माना जाता है कि सुगंध मस्तिष्क के भावनात्मक केंद्र तक सीधा रास्ता बनाती है। लैवेंडर, साइट्रस या पेपरमिंट जैसी सुगंध वाले आवश्यक तेलों या सुगंधित मोमबत्तियों का उपयोग आपके मूड पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, जिससे आप अधिक आराम या ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

  1. उत्साहित होने के लिए संगीत सुनें

संगीत हमारी भावनाओं पर गहरा प्रभाव डालता है। ऐसा संगीत बजाना जो आपको पसंद हो या जिसका स्वर उत्साहवर्धक या सुखदायक हो, आपका ध्यान नकारात्मक विचारों से हट सकता है और आपका मूड नरम हो सकता है।

  1. अपनी मानसिकता बदलने के लिए अपना वातावरण बदलें

चाहे वह टहलने के लिए बाहर निकलना हो, दिन के लिए किसी नई जगह पर गाड़ी चलाना हो, या बस अपने घर के एक अलग कमरे में जाना हो, एक नई सेटिंग एक नया दृष्टिकोण प्रदान कर सकती है और आपको अपने खराब मूड के कारणों से विचलित कर सकती है।

  1. अपनी भलाई की भावना को बढ़ाने के लिए दयालुता के यादृच्छिक कार्य करें

किसी और के लिए कुछ अच्छा करने से न केवल उन्हें फायदा होता है बल्कि आपका मूड भी अच्छा हो सकता है। दयालुता के कार्य कल्याण की बढ़ती भावनाओं से जुड़े हुए हैं। यहां तक कि छोटे-छोटे कार्य , जैसे तारीफ या मददगार कृत्य, आपको अधिक जुड़ाव और सकारात्मक महसूस करा सकते हैं।

  1. शांति और स्पष्टता पाने के लिए माइंडफुलनेस या ध्यान का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस या ध्यान में संलग्न रहने से आपको वर्तमान में बने रहने और नकारात्मक विचारों या भावनाओं के प्रभाव को कम करने में मदद मिल सकती है। ये अभ्यास श्वास और जागरूकता पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जिससे मन और शरीर को शांत करने में मदद मिलती है।

ख़राब मूड (BAD MOOD) से कैसे बाहर निकलें अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q . जब मुझे लगता है कि मेरा मूड ख़राब (BAD MOOD) होने लगा है तो मैं उसे कैसे सुधार सकता हूँ?

Ans . यदि आप देखते हैं कि आपका मूड खराब (BAD MOOD) होने लगा है, तो आप इसका मुकाबला करने के लिए सरल, प्रभावी कदम उठा सकते हैं। उन गतिविधियों में शामिल हों जिनका आप आनंद लेते हैं, चाहे वह संगीत सुनना हो, टहलने जाना हो या किसी दोस्त को बुलाना हो। सचेतनता का अभ्यास करना या कुछ गहरी साँसें लेना भी आपकी भावनाओं को केन्द्रित करने में मदद कर सकता है।

Q . सामाजिक संपर्क हमारे मूड को कैसे प्रभावित करता है?

Ans.  सामाजिक संपर्क हमारी भावनात्मक भलाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दोस्तों, परिवार या यहां तक कि पालतू जानवरों के साथ जुड़ने से सहायता मिल सकती है, अकेलेपन की भावना कम हो सकती है और आपका मूड अच्छा हो सकता है। जिस प्रकार पौधे सही वातावरण में पनपते हैं, उसी प्रकार लोगों को भी फलने-फूलने के लिए सही सामाजिक संबंधों की आवश्यकता होती है।

Q. बुरे मूड (BAD MOOD) को रोकने में नींद की क्या भूमिका है और मैं अपनी नींद की गुणवत्ता कैसे सुधार सकता हूँ?

Ans. मूड के लिए नींद बहुत महत्वपूर्ण है। नींद की कमी से चिड़चिड़ापन और तनाव हो सकता है, जबकि गुणवत्तापूर्ण नींद सेहत को बेहतर बना सकती है। अपनी नींद में सुधार करने के लिए, एक नियमित नींद कार्यक्रम स्थापित करें, एक आरामदायक सोने की दिनचर्या बनाएं और अपने सोने के माहौल को आरामदायक बनाएं। ये कदम आपके शरीर और दिमाग को प्रभावी ढंग से आराम के लिए तैयार करने में मदद करेंगे ।

Q. मैं अस्थायी ख़राब मूड (BAD MOOD) और अधिक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के बीच अंतर कैसे करूँ?

Ans. एक अस्थायी ख़राब मूड (BAD MOOD) आम तौर पर अपने आप ठीक हो जाता है या सरल रणनीतियों से इसे सुधारा जा सकता है। हालाँकि, यदि आपका मूड आपके दैनिक जीवन को प्रभावित करता है, लंबे समय तक रहता है, या उन गतिविधियों में निराशा या अरुचि की भावनाओं के साथ आता है जिनका आप आमतौर पर आनंद लेते हैं, तो यह अधिक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है, और पेशेवर सलाह और उपचार आवश्यक हो सकता है.

Visited 6 times, 1 visit(s) today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
hi_INHindi