Side Effects of Eating Eggs Everyday / क्या आप जानते हैं? हर रोज़ अण्डे खाने के दुष्परिणाम

Side Effects of Eating Eggs Everyday

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेंगे हर रोज़ अण्डे खाने के दुष्परिणाम (Side Effects of Eating Eggs Everyday) के बारे में

अंडा हमारे आहार का एक महत्वपुर्ण हिस्सा हैं। अंडे में भरपूर रूप में पौषक तत्व होते हैं। अंडे में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन और कई अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाये जाते है।

Side Effects of Eating Eggs Everyday

Side Effects of Eating Eggs Everyday

READ ALSO:- नए साल में स्वस्थ रहने के लिए खाने के 7 सरल तरीके

प्रोटीन के अलावा अंडे में एंटीआक्सडेंट और मिनरल भी प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी और फायदेमंद होते हैं। ये पौषक तत्व हमारी त्वचा और बालों के लिये बहुत लाभदायक होते हैं और इन्हे हेल्दी रखने में हमारी मदद करते  है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, हर रोज़ अण्डे खाने के दुष्परिणाम (side effects of eating eggs everyday ) भी हो सकते हैं।  तो आइए जानते हैं, कि हर रोज़ अण्डे खाने के क्या दुष्परिणाम (side effects of eating eggs everyday) हो सकते हैं:-

  1. कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है

हर रोज़ अण्डे खाने कादुष्परिणाम (side effects of eating eggs everyday) हो सकता हैं की हर रोज़ अंडे खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है क्योंकि इसमें उनमें Dietary Cholesterol की मात्रा बहुत अधिक होती है। अंडे की जर्दी (Egg Yolks) में वसा (Fat) की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ा सकता हैं ।

बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल हृदय संबंधी बिमारियों को बढ़ा सकता हैं।

  1. बायोटिन अवशोषण (Biotin Absorption)

हर रोज़ अण्डे खाने का दुष्परिणाम (side effects of eating eggs everyday) हो सकता हैं की आपके शरीर में Biotin का absorption कम हो सकता हैं।

अंडे की सफेदी में एविडिन (Avidine) नामक प्रोटीन पाया जाता है, जिसमें Biotin से जुड़ने और इसके अवशोषण को कम करने की क्षमता होती है। जिससे हमारे शरीर में Biotin की कमी होने लगती हैं।

NIH  के एक आर्टिकल के अनुसार बायोटिन (Biotin) की कमी के लक्षण आम तौर पर धीरे-धीरे दिखाई देते हैं और इसमें बालों का पतला होना और धीरे-धीरे शरीर के सभी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। शरीर के खुले भाग जैसे आंख, नाक, मुंह के आसपास पपड़ीदार, लाल दाने दिखाई देने लगते हैं।

इसीलिये अंडे की सफेदी को पकाने से Avidin एविडिन नष्ट हो जाता है, जिससे बायोटिन के अवशोषण में बाधा डालने की इसकी क्षमता कम हो जाती है।

3. एलर्जी​ (Allergy):-

हर रोज़ अण्डे खाने का दुष्परिणाम (side effects of eating eggs everyday) हो सकता हैं एलर्जी​ (Allergy)

अंडे का सेवन कभी कभी एलर्जी (Allergy) प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है।अंडे बच्चों में सबसे आम एलर्जी (Allergy) पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों में से एक हैं। अंडे से एलर्जी (Allergy) के लक्षण आमतौर पर अंडे या अंडे युक्त खाद्य पदार्थ खाने के कुछ मिनट से लेकर कुछ घंटों तक दिखाई देते हैं।

संकेत और लक्षण हल्के से लेकर गंभीर तक होते हैं और इसमें त्वचा पर चकत्ते (Skin Rashes), पित्ती (hives), नाक बंद होना और उल्टी (Vomiting) या अन्य पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिये जिन लोगों को अंडे से एलर्जी (Allergy) है उन्हें अंडे से दूर रहना चाहिए।

  1. पाचन संबंधी समस्याएं (Digestive Problems)

हर रोज़ अण्डे खाने का दुष्परिणाम (side effects of eating eggs everyday) पाचन सम्बन्धी समस्या भी हो सकता हैं।

कई बार हर रोज़ अंडे खाने से कुछ पाचन सम्बन्धी (Digestive Problems) समस्या भी हो सकती हैं। कई व्यक्ति हर रोज अंडे को अच्छी प्रकार से पचा नहीं पाते हैं क्योंकि अंडा कई प्रकार के पौषक तत्वों से भरपूर होता हैं।

नियमित अंडे का सेवन कुछ व्यक्तियों में पेट दर्द का कारण बन सकता है। जिससे अपच (Indigestion), गैस और पेट की सूजन जैसे लक्षण देखने को मिल सकते है। अंडे का खाना पकाने के प्रकार भी बहुत निर्भर करता हैं जैसे उबला हुआ, पका हुआ या तले हुए अंडे।

  1. Salmonella contamination

Salmonella एक बैक्टीरिया होता हैं जो अंडे के खोल पर या अंदर भी हो सकता हैं। साल्मोनेला अंडे के छिलकों पर लग सकता है। ऐसा तब हो सकता है जब पक्षी अंडे देते हैं और जब अंडे देने के बाद पक्षी की बीट (मल) को छूते हैं। किराने की दुकान से अंडों को छूना बीमारी का बड़ा कारण नहीं है क्योंकि उन अंडों को दुकानों तक पहुंचने से पहले धोया जाता है।

side effects of eating eggs everyday

READ ALSO :- Anxiety in Hindi

कच्चे या अधपके अंडे खाने से आपको साल्मोनेला संक्रमित होने का खतरा अधिक हो सकता है। इस खतरे को कम करने के लिए अंडों को पूरी तरह से पकाया जाना चाहिए।

यह बैक्टीरिया आपके शरीर में पहुंचकर आपके Immune System को कमजोर कर देता हैं और आपके शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होने लगती हैं।

खासकर गर्भवती माताओं, छोटे बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को अंडो को पूरी तरह से उबाल कर खाना चाहिये।

Side Effects of Eating Eggs Everyday

धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझावों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं।

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 14 times, 1 visit(s) today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com