Monsoon 2024: 10 Ways to Stay Healthy / मानसून 2024: स्वस्थ रहने के 10 तरीके

Monsoon 2024

नमस्कार दोस्तों ! आज हम बात करेँगे Monsoon 2024 के बारें में। मानसून यानि बारिश का मौसम वैसे तो बहुत सुहावना होता हैं परन्तु इस सुहावने मौसम को enjoy करने के लिये बहुत सावधानियां भी रखनी पड़ती हैं।

2024 का मानसून आ चुका हैं। मानसून अपने साथ बहुत सारी बारिश लेकर आता हैं, जो हमें गर्मी और उमस से राहत प्रदान करता है।

MONSOON 2024

Monsoon 2024

READ ALSO:- ख़राब मूड (BAD MOOD) से बाहर निकलने के लिए 8 युक्तियाँ 

हालांकि, सिर्फ़ इंसान ही बारिश के मौसम को पसंद नहीं करते बल्कि पौधे, जानवर, बैक्टीरिया और वायरस भी इसका उतना ही लुत्फ़ उठाते हैं। क्योंकि यह मौसम उनकी Growth के लिये बहुत उपयुक्त होता हैं।

भारत को ऋतुओं का देश कहा जाता हैं। भारत में 4 ऋतुएँ होती हैं। Monsoon यानि वर्षा ऋतू भी उनमे से एक हैं। 15 जून से 15 सितम्बर तक वर्षा की ऋतु होती है, इस दौरान पूरे देश पर दक्षिण-पश्चिमी मानसून हवाएं प्रभावी होती हैं। जिनके कारण बारिश होती हैं।

मानसून एक खूबसूरत और खुशनुमा मौसम है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। यहाँ हम आपको कुछ सरल उपायों के बारें में बतायेंगे जिनको अपनाकर आप अपने स्वास्थ्य की चिंता किए बिना इस मौसम का आनंद ले सकते हैं और इस Monsoon 2024 में स्वस्थ और निरोगी रह सकते हैं ।

  1. विटामिन सी का सेवन करें (Consume Vitamin-C)-Monsoon-2024

मानसून के मौसम में वायरस (Virus) और बैक्टीरिया (Bacteria) बहुत जल्दी पनपते हैं और इनसे होने वाले Infections का डर इस मौसम में सबसे ज्यादा होता हैं ।

इसलिये साल के इस समय में वायरल बुखार (Viral fevers), एलर्जी (Allergie) और दूसरे वायरल संक्रमण (Viral Infections) बहुत ज़्यादा होते हैं।

इसी तरह, हवा में इस समय किसी भी दूसरे मौसम की तुलना में ज़्यादा बैक्टीरिया (Bacteria) होते हैं। इसलिये इस मौसम में स्वस्थ रहने के लिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ाने की ज़रूरत होती है।

Immunity को बढ़ाने का सबसे आसान तरीका होता है विटामिन-सी (Vitamin-C) का सेवन बढ़ाना। विटामिन-सी (Vitamin-C) से भरपूर आहार के लिए अंकुरित अनाज, ताज़ी हरी सब्ज़ियाँ, मौसमी और संतरे खाने चाहिये।

  1. साफ़ पानी पिएँ (Drink clean water)-Monsoon 2024

हम सभी बारिश के मौसम में कम पानी पीते हैं, लेकिन स्वस्थ रहने के लिए हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रहने की ज़रूरत होती है। मानसून के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप घर पर या बाहर, साफ़ और शुद्ध पानी पी रहे हैं।

Monsoon 2024

READ ALSO:-  क्या आप जानते हैं जंक फूड खाना बंद करने के 8 टिप्स?

अगर आप बाहर पेय पदार्थ पीते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सिर्फ़ शुद्ध पानी ही इस्तेमाल करें। अपने साथ पानी की बोतल ले जाना सबसे अच्छा है, ताकि आप सुरक्षित रहें।

  1. प्रोबायोटिक का सेवन करें (Consume Probiotics)-Monsoon-2024

प्रोबायोटिक्स (Probiotics) स्वस्थ सूक्ष्मजीव (Microorganisms) हैं जो स्वास्थ्य को ठीक रखते हैं, वे आम तौर पर आंत और पाचन तंत्र में रहते हैं। दही, छाछ और घर के बने अचार जैसे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने का प्रयास करें। ये आपके पेट के स्वास्थ्य को काफी हद तक लचीला बना सकते हैं और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार कर सकते हैं। न केवल आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाएंगे, बल्कि आप भविष्य में किसी भी संभावित पेट के संक्रमण के खिलाफ अपनी ताकत भी बढ़ाएँगे।

  1. जंक फूड से बचें (Avoid Junk Foods)-Monsoon-2024

स्ट्रीट फूड, ताजे कटे फल और सड़क पर बिकने वाले अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों से सख्ती से बचना चाहिए। सड़क पर आमतौर पर पानी और कीचड़ से भरे गड्ढे होते हैं। ये विभिन्न प्रकार के हानिकारक सूक्ष्मजीवों के लिए एकदम सही इनक्यूबेटर होते हैं।

Monsoon 2024

READ ALSO:- बवासीर हिंदी में

खाद्य पदार्थ जितनी अधिक देर तक खुली हवा में रहेंगे, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे उनके घर बन जाएँ। इसलिए, जब भी आप अपना पसंदीदा जंक फूड खाते हैं, तो आपको बीमारी होने की अधिक संभावना होती है।

  1. मच्छरों से बचें (Avoid mosquitoes)-Monsoon-2024

मानसून की सबसे खराब समस्याओं में से एक मच्छरों की प्रजनन दर का बढ़ना या पनपना । ये छोटे-छोटे मच्छर या कीड़े आपको बहुत परेशान करने में पूरी तरह सक्षम होते हैं। हालाँकि, डरें नहीं! कुछ सावधानियों के साथ, आप आसानी से मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

Monsoon 2024

READ ALSO:- विटामिन B12 के फायदे और कमी के कारण

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपके घर में कोई खुला पानी जमा न हो जैसे COOLER में । सुनिश्चित करें कि पानी हमेशा ढके हुए बर्तनों में ही हों। इसी तरह, सुनिश्चित करें कि नालियाँ बंद न हों और आपके आस-पास के इलाकों में बारिश का पानी जमा न हो।

मच्छर रुके हुए पानी में पैदा होते हैं, इसलिए रुके हुए पानी के स्रोतों को हटाने से बहुत मदद मिलेगी। बारिश के मौसम में घर के हर एक कोने में बार-बार मच्छर मारने वाली दवाई का छिड़काव करते रहना चाहिये।

मच्छरों के काटने के कारण ही बारिश के मौसम में डेंगू और मलेरिया जैसी बीमारियां ज्यादा फैलती हैं। इसलिये इस MONSOON 2024 में इस बात का खास ख्याल रखिये की कहीं आपके आस-पास मच्छर तो नहीं पैदा हो रहे हैं।

  1. नहाने के पानी में कीटाणुनाशक मिलाएं (Add Disinfectant to bath water)-Monsoon-2024

अधिकांश लोगों को बारिश में टहलना बहुत पसंद होता है। यह ताज़गी देने वाला और मानव जीवन के चमत्कारों में से एक है। ऐसा करने से हमें बचपन जैसी ख़ुशी मिलती हैं।

हालाँकि, हर बार भीगने पर डेटॉल (Dettol) या सेवलॉन (Savlon) जैसे कीटाणुनाशक को नहाने के पानी में मिलाकर जरूर नहाना चाहिये ।

क्योंकि घर से बाहर बारिश में नहाने से कीचड़ से कुछ बैक्टीरिया हमारे साथ आ जाते हैं। इसलिये बारिश के मौसम में बाहर से आने के बाद अपने हाथ-पैर और टांगों को जरूर धोना चाहिये वो भी Dettol या Savlon को पानी में डाल कर । याद रखें, अपना चेहरा धोने के लिए केवल साफ पानी का उपयोग करें।

  1. फलों और सब्जियों का ख्याल रखें (Take care of fruits and vegetables)-Monsoon-2024

मानसून के दौरान, यह जरूरी है कि आप अपने फलों और सब्जियों को बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धोएँ क्योंकि कीटाणु या Bacteria फलों और सब्जियों के छिलकों पर लगे रह सकते हैं और किसी भी प्रकार के Infection का कारण बन सकते हैं । स्ट्रीट वेंडर से कच्चे कटे हुए फल/सलाद खाने से मानसून के मौसम में हमेशा बचना चाहिये।

मानसून के मौसम में कच्ची सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर ही पकाना चाहिये। मानसून के मौसम में फलों को काटकर खुला नहीं छोड़ना चाहिये, उनको काटकर तुरंत ही खा लेना चाहिये। इसलिये इस Monsoon 2024 में खाने से पहले फलों और सब्जियों का खास ख्याल रखना चाहिये।

  1. पर्याप्त नींद लें (Get Enough sleep)-Monsoon-2024

बारिश के मौसम में फ्लू (Flu) और सर्दी (Cold) जैसी बीमारियां होने की संभावना सबसे अधिक होती हैं। इसलिये इस मौसम में पर्याप्त नींद लेना बहुत महत्वपूर्ण होता हैं।

क्योंकि 7-8 घंटे की नींद हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और मानसून के दौरान होने वाली फ्लू और सर्दी जैसी बीमारियों की संभावना को कम करने में मदद करती है।

  1. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise Regularly)-Monsoon-2024

बारिश में मौसम में अपने व्यायाम की दिनचर्या को छोड़ना नहीं चाहिये। रस्सी कूदना, स्क्वाट, प्लैंक और बर्पीज़ सभी बेहतरीन व्यायाम हैं जिन्हें घर के अंदर किया जा सकता है। व्यायाम करने से न केवल आपको वजन कम करने बल्कि यह आपकी प्रतिरक्षा के लिए भी बहुत अच्छा है। यह आपके दिल की धड़कन को तेज़ करता है, रक्त परिसंचरण (Blood Flow) में सुधार करता है और Serotonin (खुशी का हार्मोन) उत्पादन को सक्रिय करता है, ये सभी वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत करते हैं।

इसलिये Monsoon 2024 में अपने Exercise Sechdule को जारी रखिये और स्वस्थ रहिये।

  1. हाथों को स्वच्छ रखें (Keep Hands Clean)-Monsoon-2024

जब आप घर से बाहर हों और घर वापस आने के बाद कुछ खाने से पहले अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएँ या सैनिटाइज़ जरूर करना चाहिये। हाथों की अच्छी स्वच्छता का अभ्यास करने से आपके हाथों की त्वचा पर मौजूद लगभग सभी रोगाणु मर जाते हैं और जैसा कि हम जानते हैं, मानसून के दौरान हानिकारक कीटाणुओं की आबादी बढ़ जाती है।

Monsoon 2024

READ ALSO:- CHOLESTEROL IN HINDI – A COMPLETE GUIDE

इसलिये मानसून में बाहर से आने के बाद अपने हाथों को Dettol या किसी अच्छे sanitizer से जरूर धो लेना चाहिये। इसलिये इस Monsoon 2024 में बाहर से आने के बाद अपने हाथों को जरूर धोएं।

मानसून एक खूबसूरत और खुशनुमा मौसम है, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। हमारे द्वारा सुझाए गए सरल उपायों से आप अपने स्वास्थ्य की चिंता किए बिना इस मौसम का आनंद ले सकते हैं और इस Monsoon 2024 में स्वस्थ और निरोगी रह सकते हैं।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com
hi_INHindi