कमर दर्द (Kamar Dard) से परेशान हैं?  जानिये कुछ उपाय

Kamar Dard 

kamar dard (कमर दर्द) चाहे वह पीठ के ऊपरी हिस्से में हो या नीचले हिस्से में लोग इस दर्द से काफी परेशान रहते हैं ।

यह आमधारणा हैं कि कमर दर्द (kamar dard) या पीठ का दर्द सिर्फ वृद्धावस्था में ही होता है। लेकिन यह सच नहीं है।

कमर दर्द या पीठ का दर्द किसी भी उम्र में होने वाली एक  तकलीफदेह बीमारी है।

आजकल  की बदलती जीवनशैली कमर दर्द (kamar dard) का एक मुख्य कारण बन रही है। हमारे बैठने का तरीका, चलने का तरीका और घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहना कमर दर्द का महत्वपूर्ण कारण हैं ।

 महिलाओं में मासिक धर्म एवं गर्भावस्था के दौरान कमर दर्द की शिकायत एक आम बात है।

अधिकांश लोग कमर दर्द के लिए बहुत सी अंग्रेजी दवाओं का इस्तेमाल करते हैं लेकिन उन्हें पूरा आराम नहीं मिल पाता हैं।

इसलिये अगर  आप चाहे तो कमर दर्द का इलाज (kamar dard ka ilaj) कुछ घरेलू उपायों से भी कर सकते हैं।

कोरोना महामारी (Corona pandemic) के बाद से ज्यादातर प्राइवेट ऑफिसेज वर्क फ्रॉम होम(work from Home ) कल्चर को बढ़ावा दे रहे हैं, ताकि लोग इस खतरनाक वायरस से संक्रमित ना हों। लेकिन, घर से काम करने के कुछ अपने ही नुकसान भी नजर आ रहे हैं।

 लोगों की शारीरिक क्रिया(Physical Activity) कम हो गई है। लोग व्यायाम(Exercise)कम करने लगे हैं, लोगों का चलना-फिरना बेहद कम हो गया है। सारा-सारा  दिन कंप्यूटर, लैपटॉप के सामने बैठकर काम करते रहने से मोटापा बढ़ने लगा है।

बैठने के दौरान बॉडी पोस्चर सही ना रखने से लोगों को कमर (Backache), में दर्द की समस्या परेशान करने लग जाती हैं । हालांकि, आप कुछ बातों का ध्यान रखकर कमर दर्द जैसी समस्या को चुटकी में दूर कर सकते health tips हैं।

यहां हम आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खों या उपायों (Kamar Dard ka Gharelu Ilaj) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाएंगे तो आप कमर दर्द से जल्दी छुटकारा पा सकते हैं।

और पढ़े:- कमर दर्द-क्या और कारण

पीठ के नीचले हिस्से में दर्द का कारण (Lower Back Pain Causes)

तनाव(Stress)- kamar Dard

Stress कमर दर्द का एक मुख्य कारण हो सकता है। तनाव में होने के कारण हमारी मांसपेशियां अकड़ जाती हैं। गले और पीठ के ऊपरी हिस्से की मांसपेशियों पर खासकर  तनाव का सबसे अधिक दुषप्रभाव पड़ता है।

मांसपेशियों के अकड़ जाने के कारण हमारी पीठ में दर्द रहने लगता health tips है। आपने कभी  गौर किया होगा, जब भी आप तनावग्रस्त होते हैं तो सबसे पहले पीठ में दर्द होना शुरू हो जाता है।

जो लोग लंबे समय तक तनावग्रस्त रहते हैं उनकी पीठ दर्द की समस्या और बढ़ जाती है, इसलिए अपने आप को तनावग्रस्त होने से बचाना चाहिए।

घंटों बैठे रहना (Health tips ):-kamar Dard

आजकल लोग लगातार कई घंटे अपने ऑफिस में कंप्यूटर पर या घर में फोन या टैब पर काम करने में बिजी रहते  health tips हैं। जिससे हमारी गर्दन लगातार नीचे की तरफ झुकी रहती हैं। लम्बे समय तक अपनी गर्दन को नीचे झुकाय रखने के कारण उनके मेरुदंड यानी स्पाइन पर अतिरिक्त वजन पड़ता है। जिससे  कमर में दर्द रहने लगता हैं। इसे टेक्स्ट नेक हेल्थ प्रॉब्लम(Text Neck Syndrome) भी कहते हैं । 

शुरू-शुरू में लोगों को इसका एहसास नहीं होता, लेकिन यह आदत धीरे-धीरे हमारे पॉश्चर को प्रभावित करने लगती है, और गलत posture होने के कारण हमारी पीठ में दर्द रहने लगता है।

मोटापा (Obesity) :-kamar Dard

आजकल की व्यस्त दिनचर्या के कारण हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं, और इस लापरवाही के कारण हम कई प्रकार की बीमारियों से घिर जाते हैं। इनमें सबसे बड़ी बीमारी हैं मोटापा।  मोटापे के कारण ही बहुत सारी बीमारियां पैदा होती हैं।

 मोटापा पीठ के निचले हिस्से में दर्द का प्रमुख कारण है।

बड़े पैमाने पर दो चीजें  हैं जो पीठ दर्द में योगदान देती हैं:

जब आपके पेट और कमर के नजदीक का हिस्सा फैलता है, तो शरीर का वज़न बढ़ जाता हैं और यह रीढ़ की हड्डी पर अतिरिक्त वज़न डालता हैं । इस अतिरिक्त वज़न की वज़ह से कमर की माँसपेसियो में खिंचाव आना शरू हो जाता हैं जिसके कारण कमर में दर्द रहने लगता हैं।

इसलिये इस तरह की स्थिति में कमर दर्द को कम करने का एकमात्र तरीका उस अतिरिक्त वजन को कम kamar dard ke liye yoga करना होता है। इसलिये इस प्रकार के कमर दर्द से राहत पाने के लिये हमें अपने वजन को घटाना ही होता हैं।

गंभीर बीमारी(Serious Illness)kamar Dard

कभी-कभी हमारे शरीर में कई प्रकार की गंभीर बीमारियां भी कमर दर्द का कारण बन सकती हैं जैसे -पैंक्रियाटाइटिस(pancreatitis ), अल्सर(Ulcer)  या किडनी इन्फेक्शन(Kidney Infection)  भी कमर दर्द का कारण बनता है।

कभी-कभी पीठ का दर्द किसी प्रकार के कैंसर का संकेत भी दे सकता  है। इसके अलावा ऑस्टियोमायलाइटिस(Osteomyelitis) जैसा रीढ़ की हड्डी का इन्फेक्शन भी भंकयर कमर दर्द का कारण हो सकता है।

कमर दर्द से कैसें बचें? (How to Prevent Lower Back Pain)

आम तौर पर आजकल की जीवनशैली भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द का एक मुख्य कारण हो सकती है। इसके लिए हमें अपनी जीवनशैली में थोड़ा बदलाव kamar dard ke liye yoga करना चाहिये जिससे हम कमर दर्द से राहत पा सके । जैसे-

सही पॉश्चर(Right Posture)kamar Dard

आजकल हमारा ज्यादातर समय कुर्सी पर बैठकर ही निकल जाता हैं। इसलिये कुर्सी पर बैठते वक्त हमें विशेष सावधानी बरतनी चाहिये कुर्सी पर हमेशा आराम से बैठें।

हमारी पूरी कमर को कुर्सी का सपोर्ट मिलना जरूरी है। कमर के साथ साथ हाथ को भी सपोर्ट मिलना जरूरी है। हर एक घंटे के बाद कुर्सी से उठ जाएं, ताकि शारीरिक स्थिति में बदलाव आए।

काम के बीच में हलकी- फूलकी स्ट्रेचिंग द्वारा शरीर को रिफ्रेश करते रहना चाहिये । इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके काम करने की जगह आरामदायक हो (kamar dard ke upay)

हमें अचानक झुकने से बचना चाहिये कयोंकि अचानक झुकने के कारण हमारी कमर की मांसपेसियों में अनावश्यक खिंचाव आता हैं जो कमर दर्द का कारण बनता हैं।  बैठते समय अपना पॉश्चर सही रखें।

कम्प्यूटर पर काम करते वक्त भी हमें बहुत सी चीजों का ध्यान ऱखना चाहिये – लैपटॉप और डेस्कटॉप पर काम करते वक्त इन  चीजों के सबसे ऊपरी भाग आपकी नजर के बिलकुल सीध में होनी चाहिए।

ऊपरी भाग हमरी नजरों के सामने होने के कारण हमें काम करते वक्त हमारी गर्दन को झुकाना नहीं पड़ता हैं गर्दन झुकाने से भी हमारी कमर पर खिंचाव पड़ता हैं।

सावधानी से वजन उठाए (Health tips)kamar Dard

कभी कभी कुछ चीजों को उठाते वक्त हम कुछ गलतियां कर देते हैं जिसके कारण हमें कमर का दर्द झेलना पड़ता हैं। इसलिये वजन उठाते वक्त हमें पूरी सावधानी बरतनी चाहिये। कोई भी वज़न उठाते समय पूरी  तरह से  नीचे नहीं बैठना चाहिये ।

वजनदार चीज को अपने शरीर के पास आने दें और उसके बाद ही उसे उठाना चाहिये । ऐसा करने से वज़न उठाते वक़्त हमारी कमर को पूरा Support मिलता हैं और हम उस वज़न को आसानी से उठा पाते हैं ।

सोने का सही तरीका (health tips)kamar Dard

कभी कभी हमारे सोने का गलत तरीक़ा भी हमें परेशानी में डाल सकता हैं।  हम अपने सोने के तरीके में कुछ सामान्य बदलाव करके हम  पीठ के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और अपनी कमर पर पड़ने वाले दबाव को कम कर सकते हैं।

 करवट लेकर सोना- सोने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता  है। इसके आलावा हम अपने पैरों के बीच में तकिया रखकर भी सो सकते हैं ।

धूम्रपान न करेंkamar Dard

धूम्रपान करने से कई बार कमर के दर्द की मौजूदा समस्या बहुत बढ़ सकती health tips है। इसलिये धूम्रपान छोड़ने से ना केवल कमर दर्द का खतरा कम हो सकता है बल्कि इससे जीवनशैली से जुड़ी अन्य बीमारियों को भी दूर करने में मदद मिलती है।

नियमित व्यायाम और योग करें

नियमित व्यायाम करना भी हमें कई परेशानियों से बचा सकता हैं। KAMAR DARD KE LIYE YOGA हमारे शरीर को लचीला बनाये रखने के लिए योग और व्यायाम सबसे सही तरीके हैं। नियमित योग करने से तनाव कम होता है और यह हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखता हैं। 

धन्यवाद

यह आर्टीकल आपको कैसा लगा? हमें जरूर बतायेगा, हमें आपके विचारों तथा सुझवों का इंतजार रहेगा। आप हमें सुझाव COMMENT BOX के जरिये भेज सकते हैं। 

DISCLAMIER: – HEALTHSWIKI.COM केवल शैक्षिक उद्देश्यों के लिए सामान्य जानकारी प्रदान करता है। इस वेबसाइट का उद्देश आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना और स्वास्थ्य से जुडी जानकारी मुहैया कराना हैं। HEALTHSWIKI.COM साइट में दी गई जानकारी, या अन्य साइटों के लिंक के माध्यम से प्राप्त जानकारी, चिकित्सा या पेशेवर देखभाल के लिए एक विकल्प नहीं है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई स्वास्थ्य समस्या है तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

Visited 1 times, 1 visit(s) today

1 thought on “कमर दर्द (Kamar Dard) से परेशान हैं?  जानिये कुछ उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com